scriptIndore News : गांधी का ऐसा हाल ! | Historical Heritage Gandhi Hall Is Not Safe | Patrika News
इंदौर

Indore News : गांधी का ऐसा हाल !

टूटे दरवाजे-गायब हुए स्विच बोर्ड, जीर्णोद्धार के बाद रखरखाव मुश्किल, अब निगम ने तैनात किए 5 सुरक्षा गार्ड

इंदौरJun 03, 2023 / 11:08 am

Uttam Rathore

Indore News : गांधी का ऐसा हाल !

Indore News : गांधी का ऐसा हाल !

उत्तम राठौर

इंदौर. शहर की ऐतिहासिक धरोहर गांधी हॉल के जीर्णोद्धार को अभी सालभर नहीं हुआ कि सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। दो दिन पहले गांधी हॉल के दरवाजे तोडक़र कोई अंदर घुस गया। इसके साथ ही स्विच बोर्ड भी गायब कर दिए गए हैं। गांधी हॉल के दरवाजे टूटने की खबर लगते ही नगर निगम ने तत्काल 5 सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिए हैं। दरअसल, जीर्णोद्धार के बाद से गांधी हॉल का रखरखाव करना मुश्किल हो रहा है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहर को संवारने का काम निगम कर रहा है। इसके तहत गांधी हॉल के संरक्षण, जीर्णोद्धार, नवीनीकरण और संपूर्ण परिसर की विकास योजना बनाकर काम शुरू किया गया। जीर्णोद्धार के चलते गांधी हॉल का काम पूरा हो गया है। परिसर में निर्माण कार्य चल रहा है। गांधी हॉल का जीर्णोद्धार निगम पहले अपने खजाने से पैसा खर्च कर रहा था, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर गांधी हॉल का काम प्रभावित होने लगा। ठेकेदार को पैसा न मिलने पर उसने काम करना बंद कर दिया। इस पर गांधी हॉल को स्मार्ट सिटी कंपनी के हवाले कर काम पूरा कराया गया।
Indore News : गांधी का ऐसा हाल !
अब गांधी हॉल सुरक्षित नहीं है, क्योंकि दो दिन पहले हॉल के ऊपर और नीचे की तरफ तीन दरवाजे तोडक़र कोई अंदर घुस गया था। इसके साथ ही चार से पांच स्विच बोर्ड और पंखे की पंखुड़ी गायब कर दी गई। इसकी खबर जैसे ही स्मार्ट सिटी कंपनी और निगम के अफसरों को लगी तो उन्होंने तत्काल 5 सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिए। इनमें से 3 गार्ड दिन में और 2 गार्ड रात में ड्यूटी पर लगाए गए हैं।
Indore News : गांधी का ऐसा हाल !
गांधी हॉल में तोड़े गए दरवाजों को फिर से बनवाने के लिए भेजा गया है जो कि तीन-चार दिन में लगेंगे। मालूम हो कि पिछले दिनों गांधी हॉल के अंदर हुए घटिया निर्माण की पोल खुल गई थी। एक कार्यक्रम के दौरान गांधी हॉल के अंदर प्लायवुड निकलकर गिरने लग गया था। इसको लेकर स्मार्ट सिटी कंपनी के अफसर और ठेकेदार एजेंसी कटघरे में खड़े हो गए थे, क्योंकि गांधी हॉल के अंदर का जीर्णोद्धार हुए सालभर भी नहीं हुआ है।
Indore News : गांधी का ऐसा हाल !

Home / Indore / Indore News : गांधी का ऐसा हाल !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो