scriptइंदौर पूरी तरह बंद, कचरा गाड़ी डोर टू डोर जाकर लेगी राशन का ऑर्डर, अब तक 98 केस पॉजिटिव | Indore completely closed garbage van will take Door to Door ration | Patrika News

इंदौर पूरी तरह बंद, कचरा गाड़ी डोर टू डोर जाकर लेगी राशन का ऑर्डर, अब तक 98 केस पॉजिटिव

locationइंदौरPublished: Apr 02, 2020 04:13:37 pm

Submitted by:

Faiz

रोजाना घरों से डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने वाली नगर निगम की गाड़ियों के माध्यम से ही पूर्ण लॉकडाउन के दिनों में जरूरी राशन का ऑर्डर लिया जाएगा।

indore news

इंदौर पूरी तरह बंद, कचरा गाड़ी डोर टू डोर जाकर लेगी राशन का ऑर्डर, अब तक 98 केस पॉजिटिव

इंदौर/ मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के आंकड़े बहुत तेजी से बढ़ने लगे हैं। हालही में सामने आए जानकारी के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या 98 पहुंच गई है। जबकि, संक्मण के कारण मरने वालों की संख्या 9 हो चुकी है। सबसे ज्यादा स्थिति इंदौर में खराब है। अकेले इस शहर में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 75 जा पहुंची है। बिगड़ते हालात के मद्देनजर शहर 7 दिनों के लिए पूरी तरह लॉकडाउन किया गया है। किसी भी स्थिति में शहरवासियों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। रोजाना घरों से डोर टू डोर कचरा एकत्रित करने वाली नगर निगम की गाड़ियों के माध्यम से ही पूर्ण लॉकडाउन के दिनों में जरूरी राशन का ऑर्डर लिया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना के बीच राहत की ख़बर, अभिभावकों से फीस के लिए दबाव नहीं बनाएगा कोई भी स्कूल


संभागायुक्त ने ली महत्वपूर्ण बैठक

हालात को मद्देनजर रखते हुए इंदौर संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में किराना सामान, राशन एवं दूध की होम डिलीवरी से संबंध में बैठक की गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह, उपायुक्त संदीप सोनी और रजनीश कसेरा , सांची दुग्ध संघ के संयुक्त संचालक द्विवेदी, आदि शहर की व्यवस्थाओं में सहभागिता रखने वाले कई व्यापारी और अधिकारी शामिल थे। बैठक के दौरान त्रिपाठी ने कहा कि, लोगों को उनके घरों में रखने के लिए प्रशासन को उनकी जरूरत की चीजों को उनके घरों तक पहुंचाना होगा। इसके लिए प्रशासन की ओर से जरूरी सामान की होम डिलिवरी की व्यवस्था शुरु की जा रही है। ऑर्डर आने पर सामान को संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP : व्यापमं घोटाले की दोबारा जांच में जुटे एसटीएफ एडीजी को हटाया, 8 IPS किये गए इधर से उधर



शुरु में हो सकती है परेशानी, लोग करें सहयोग

इस व्यवस्था का उद्देश्य ये है कि, लोगों को उनके घरों में रखा जा सके और बाहर बाजारों की दुकानों पर भीड़ इकट्ठी न हो। संभागायुक्त के मुताबिक, हमारा गौर इसपर भी है कि, शुरुआत में मांग ज्यादा रहेगी, जिसमें लोगों को चीजें मुहैय्या कराने में थोड़ी दिक्कत होगी। लेकिन, व्यवस्थाओं को हमें 1 से 2 दिन के भीतर ही पटरी पर लाना होगा। हमें अपनी व्यवस्थाओं को इस तरह संचालित करना है कि, ऑर्डर मिलने के कुछ घंटों के भीतर ही लोगों की जरूरत का सामान उनके घर पहुंचाया जा सके। लोगों की विश्वस्नीयता जितनी बढ़ेगी, उतना ही लोग अपने घरों से निकलने से भी बचेंगे। लोगों से ऑर्डर नगर निगम की डोर टू डोर जाने वाली कचरा गाड़ी के माध्यम से लिया जाएगा। आमजन इसके जरिये ऑर्डर देकर जरूरत के मुताबिक राशन ले सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- LOCKDOWN : अब सिर्फ इन 3 हालातों में ही घर से निकल सकेंगे आप, सरकार की नई गाइडलाइन जारी



हर जरूरी चीज घर पहुंचाएगा प्रशासन

इंदौर कमिश्नर के मुताबिक, देशव्यापी लॉकडाउन और कर्फ्यू का प्रभावी रूप से लागू करने के लिए प्रशासन की ओर से इस कदम को उठाना अति आवश्यक है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग एवं लोग घर में रहें यह सुनिश्चित करना आवश्यक है। ऐसे में लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना प्रशासन की जिम्मेदारी है। प्रशासन की ओर से घर के लिए सबसे जरूरी चीजों में आटा, दाल, चावल, तेल, दूध , शक्कर आदि चीजों को आमजन के घर पहुंचाने का काम किया जाएगा। ऐसे में उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि, परिस्थितियां विपरीत हैं। खासतौर पर शहर के लिए ऐसे में जितना हो सके कम से कम जरूरतों में जीवन यापन कर, करोना संकट की इस लड़ाई में वो प्रशासन का भी सहयोग करें। इसमें सबसे जरूरी तो ये है कि, लोग घरों से बिल्कुल भी बाहर न निकलें। सिर्फ बहुत जरूरी हालात में ही, जैसे- चिकित्सकीय परामर्श एवं दवा लेने के लिए ही बाहर निकले। दवा खरीदने के लिए भी व्यक्ति घर के नजदीक वाले मेडिकल पर पैदल जाकर ही दवा ले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो