scriptपहली बार इंदौर की चार लड़कियां देहरादून नेशनल गेम्स में होंगी शामिल | indore girls selected in national games | Patrika News

पहली बार इंदौर की चार लड़कियां देहरादून नेशनल गेम्स में होंगी शामिल

locationइंदौरPublished: Nov 03, 2017 12:25:35 pm

बॉक्सिंग रिंग में बेटियों का शानदार पंच…

indore girls selected in national games

indore girls selected in national games

इंदौर. हर क्षेत्र में बाजी मार रही लड़कियां अब बॉक्सिंग में भी भविष्य बना रही हैं। खुशी की बात यह है, इस बार नेशनल गेम्स के लिए इंदौर की चार लड़कियों और एक लडक़े का चयन हुआ है। ये चारों पदक जीतने के लिए खूब पसीना बहा रही हैं।
अगले महीने 4 से 8 दिसंबर तक देहरादून में होने वाले नेशनल गेम्स के लिए इंदौर की शुभ्रा बवरवाल, अंजली बंगलेवाला, तनु पिपलोदिया, अर्पिता शुक्ला और युवराजसिंह ठाकुर का चयन किया गया है। ये पांचों 27 नवंबर से ग्वालियर में होने वाले सात दिवसीय कैंप में भी शामिल होंगे। इसके बाद कॉलेज लेवल का नेशनल गेम्स भी 23 से 28 दिसंबर तक चंडीगढ़ में होना है, जिसके लिए बॉक्सिंग खिलाडिय़ों का चयन बाकी है।
पांच सालों में बढ़ा लड़कियों का रुझान
डॉक्टर, इंजीनियर, वकील सहित अन्य कई क्षेत्रों में परिवार और शहर का नाम रोशन करने के साथ ही अब लड़कियों में बॉक्सिंग का क्रेज भी बढ़ा है। नेहरू स्टेडियम के बॉक्सिंग रिंग में न सिर्फ कॉलेज छात्राएं, बल्कि स्कूल की छात्राएं भी बॉक्सिंग सीख रही हैं। एक सात साल की बच्ची भी बॉक्सिंग में कॅरियर बनाना चाहती है। पिछले साल यहां की सात खिलाडिय़ों ने नेशनल चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था।
सात साल पहले हुई शुरुआत
करीब सात साल पहले इंदौर के रेडियो कॉलोनी में रहने वाली उपासना पांडे ने नेहरू स्टेडियम में बॉक्सिंग का प्रशिक्षण लिया था और यहीं से कई मेडल जीतकर आगे बढ़ी थीं। अब वे भोपाल बॉक्सिंग एकेडमी में प्रैक्टिस कर रही हैं। उपासना को देख लड़कियों का रुझान बढ़ता गया और अब वे झिझक छोड़ इस खेल में हिस्सा ले रही हैं।
माता-पिता की अहम भूमिका
&नेहरू स्टेडियम में छात्राओं को बॉक्सिंग की नि:शुल्क प्रैक्टिस कराई जाती है। जितनी भी लड़कियों ने इस क्षेत्र में रुझान दिखाया है, उसमें उनके माता-पिता की अहम भूमिका है।
नर्मदा कश्यप, कोच, इंडियन बॉक्सिंग फेडरेशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो