scriptअवैध कॉलोनी काटने वालों की आई शामत…निगम कराएगी एफआईआर | Indore Invalid Colony Upaid News | Patrika News
इंदौर

अवैध कॉलोनी काटने वालों की आई शामत…निगम कराएगी एफआईआर

बीओ-बीआइ लोगों के घर-घर जाकर एकत्रित करेंगे दस्तावेज, अवैध कॉलोनियों की सूची थमा कर पंचनामा बनाने के काम पर लगाया

इंदौरJul 03, 2018 / 11:04 am

Uttam Rathore

abc

अवैध कॉलोनी काटने वालों की आई शामत…निगम कराएगी एफआईआर

इंदौर।
नगर निगम ने यह फैसला लिया है कि शहर में अवैध कॉलोनियां काटकर लोगों को प्लॉट बेचने वाले कॉलोनाइजरों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण (एफआईआर) दर्ज कराया जाएगा। बिल्डिंग परमिशन में तैनात बीओ-बीआइ को यह ढूंढऩे का काम सौंप दिया गया है कि किस कॉलोनाइजर ने कौन सी अवैध कॉलोनी काटी। सर्वे में आई अवैध कॉलोनियों की सूची इन्हें दी गई है। ये लोगों के घर जाकर दस्तावेज एकत्रित करने के साथ अवैध कॉलोनी काटने वाले का नाम पता करेंगे।
शहर सहित निगम सीमा में शामिल हुए २९ गांवों के बाद बने नए वार्डों में कटी अवैध कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री की घोषणा के चलते इस काम को 15 अगस्त तक पूरा करना है ताकि विधानसभा चुनाव में इसका फायदा सरकार उठा सके। अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा होने के बाद नगर निगम कॉलोनी सेल नियमितिकरण की कार्रवाई में लग गया है। इसके लिए अवैध कॉलोनियों का सर्वे कराया गया। इसमें शहर सहित 29 गांव की मिलाकर 963 अवैध कॉलोनियां निकलकर सामने आईं, लेकिन वैध करने के दायरे में 572 कॉलोनियां आई हैं। गजट नोटिफिकेशन होने के बाद इन 572 कॉलोनियों की सूची सार्वजनिक कर दावे-आपत्ति बुलाई गई। इनके आने के बाद निराकरण करने की कार्रवाई चल रही है। अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए अन्य सरकारी विभाग टॉउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएडंसीपी), नजूल, सिलिंग और इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) से जानकारी जुटाई जा रही है। इसके साथ ही अब अवैध कॉलोनी काटने वाले लोगों को ढूंढऩे का काम भी शुरू हो गया है। इसको लेकर एक बैठक सोमवार को नेहरू पार्क स्थित स्मार्ट सिटी ऑफिस में हुई।
पंचनामा बनाने को कहा
जनकार्य विभाग के अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह और कॉलोनी सेल के प्रभारी अपर आयुक्त संदीप सोनी ने अवैध कॉलोनियों के संबंध में निगम के 19 जोनों पर तैनात बिल्डिंग अफसर (बीओ) और इंस्पेक्टर (बीआई) की बैठक ली। इसमें अपर आयुक्त सिंह ने सारे बीओ-बीआई को अवैध से वैध की जाने वाली 572 कॉलोनियों की सूची जोनवाइज सौंपी। साथ ही निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र की कॅलोनियों में जाकर उस कॉलोनाइजर का पता करें, जिसने अवैध कॉलोनी काटी है। इसके लिए बीओ-बीआई को अवैध कॉलोनियों में 5 से 10 लोगों के घर जाकर दस्तावेज एकत्रित कर पंचनामा बनाने का कहा है ताकि दस्तावेज में दर्ज नामों के आधार पर कॉलोनी काटने वाले को ढूंढ़ा जा सके।
ताकि समय पर हो प्रक्रिया पूरी
निगम अफसरों का कहना है कि अवैध कॉलोनी में नोटरी के साथ अन्य दस्तावेज के आधार पर जमीन बेचने वाले का नाम पता किया जा रहा, क्योंकि दस्तावेज में प्लॉट बेचने वाले का नाम एक जैसा ही आएगा। इसके आधार पर नाम मालूम पडऩे पर अवैध कॉलोनी काटने वाले के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी ताकि इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सके। बीओ-बीआई से जल्द से जल्द नामों की सूची मांगी गई है ताकि अवैध कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया को तय समय में पूर्ण किया जा सके।

Home / Indore / अवैध कॉलोनी काटने वालों की आई शामत…निगम कराएगी एफआईआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो