scriptलोकप्रियता की पायदान चढ़ता ब्रांड मारोठिया, देश भर से आ रही मांग | indore marothiya market famous in india | Patrika News
इंदौर

लोकप्रियता की पायदान चढ़ता ब्रांड मारोठिया, देश भर से आ रही मांग

90 साल पुरानी पेढिय़ों में नई पीढ़ी बदल रही ट्रेड का ट्रेंड, त्योहारी ग्राहकी की भीड़ आज भी कमजोर नहीं

इंदौरOct 12, 2017 / 09:52 am

अर्जुन रिछारिया

marothiya market

marothiya market

इंदौर. त्योहारों के साथ बाजार गुलजार होने लगता है। स्थानीय बाजार, सुपर स्टोर्स, मॉल के दौर में भी मारोठिया ब्रांड की पहचान और मांग शहर के बाहर होने लगी है।
होलकर काल में पहले हल्दी और फिर गुड़ की मंडी और आज गुणवत्ता युक्त किराना और पारंपरिक नुस्खों में विश्वास डालने वाले इस बाजार में भीड़ आज भी कम नहीं हुई है। त्योहारी पकवानों का जायका और खुशबू बढ़ाने के लिए ग्रहिणियां आज भी मारोठिया के प्रसिद्ध नुस्खों का उपयोग करती हैं।
मारोठिया बाजार में व्यापार करने वाली नई पीढ़ी भी बदलाव के इस दौर में पीछे नहीं है। अपने आप को बनाए रखने और गुणवत्ता के गुण को बरकरार रखते हुए ट्रेड के ट्रेंड में बदलाव ही नहीं किया, मारोठिया ब्रांड के जायके और सेहत के नुस्खों को नई पहचान दी है।
मालवा की माटी का सबको अपने में समा लेना का जो गुण है, इसी खासियत के चलते आज शहर में अलग-अलग संस्कृतियों का मेल हुआ। यहां पर महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान से लोग व्यापार के लिए आए ही नहीं बस भी गए। होलकर राजाओं ने इसी सोच को आगे रखते हुए शहर में अलग-अलग बाजारों की स्थापना की थी। उनमें से मारोठिया एक बाजार है। यहां पर शुरुआत हल्दी के व्यापार से हुई, लेकिन बदलते-बदलते यह बाजार देश में एेसा अनूठा बाजार बन गया, जहां पर जीवन के हर पहलू का सामान मिलता है। इस बाजार का किराना और ड्राय फ्रूट ही प्रसिद्ध नहीं है। यहां की अलग खासियत है, शहरवासियों के घर में जब किसी का जनम हो तो वह मरोठिया आता है, शादी की रस्म पूरी करवाने के लिए सामान चाहिए तो भी यहीं रुख करता है। दीपावली पर तो यहां पर खासा उत्साह होता है। त्योहारी बाजार के लिए तो मारोठिया की साख है।
नहीं बदला आलम
भाईजी नाम से दुकान का संचालन कर रहे हुकुमचंद जैन का कहना है, समय बदल गया, मारोठिया का आलम नहीं बदला। आप देख रहे हैं, लोग आज भी यहां आते हैं। यहां हर दुकानदार की अपनी खासियत है। वह अपने अनुपात में मिलाकर मसाले और सेहत के नुस्खों को बनाकर बेचता है।
विश्वास की कीमत
सागर ब्रांड से रंग और केमिकल के क्षेत्र में पहचान बनाने वाले शब्बीर भाई का कहना है, यह बाजार सिर्फ खेरची तक ही सीमित नहीं रहा। व्यापारियों ने प्रयोग करके इसे आज की आकर्षक पैकिंग के युग में भी बनाए रखा। सबसे बड़ी बात प्लेन पैकिंग में भी विश्वास भरकर बेच रहे हैं।
ये भी दे रहे पहचान
पुरानी पेढिय़ों को देखें तो भाईजी का किराना, शांतिलालजी का हर्ष दूध व चाय मसाला, शंकर सुगंधी और पाकीजा मेहंदी, रूपचंद किशनलाल जी का किराना, गोपाल चूर्ण और गंगाराम मोहनलाल की जड़ी-बूटियों के नुस्खों की मांग शहर में ही नहीं, देश में भी बन गई है।

Home / Indore / लोकप्रियता की पायदान चढ़ता ब्रांड मारोठिया, देश भर से आ रही मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो