scriptअगर आप भी गर्मी की छुट्टियों मे ट्रैन से कही जाने वाले है तो यह ख़बर जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी | Indore Railway station News | Patrika News
इंदौर

अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों मे ट्रैन से कही जाने वाले है तो यह ख़बर जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी

छुट्टियों में इंदौर से देशभर के लिए ट्रेनें, लेकिन वेटिंग बरकरार, अप्रैल माह में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल

इंदौरMar 30, 2018 / 09:06 am

अर्जुन रिछारिया

indoretrain
इंदौर . गर्मी शुरू होने के साथ ही छुट्टियां भी शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही ट्रेनों में सफर मुश्किलभरा है। 100 से ज्यादा वेटिंग चल रही है। खासकर उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। अप्रैल माह के लिए इस रूट की नियमित ट्रेनों व स्पेशल ट्रेनों में भी सीटें नहीं मिल पा रही है। इंदौर भले ही ट्रेन रूट के मामले में अलग-थलग है, इसके बावजूद देश के कई राज्यों तक यहां से यात्रियों के लिए ट्रेन सुविधा उपलब्ध है।
गर्मी में यात्रियों की भीड़ बढऩे से रेलवे ने कई ट्रेनों एसी कोच के साथ-साथ जनरल कोच में भी बढ़ोतरी की है। अधिकांश शहरवासियों को इंदौर से चलने वाली इन साप्ताहिक ट्रेनों को लेकर जानकारी नहीं है, जबकि यह साप्ताहिक ट्रेनें हजारों किलोमीटर तक जाती है। फिलहाल इंदौर से केवल ओडिशा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों तक सीधे टे्रन नहीं है। इंदौर से खंडवा तक ब्रॉडगेज लाइन नहीं होने से टे्रन देवास, रतलाम, उज्जैन स्टेशन रूट से होकर ही आगे के लिए रवाना होती है।
उत्तर भारत के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन
अप्रैल माह में उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटें नहीं मिल पा रही है। इंदौर-पटना एक्स. में वेटिंग 200 के आसपास है। इंदौर से पटना के लिए बुधवार और शनिवार को नियमित ट्रेनें चलती है।
इसके अलावा एक स्पेशल ट्रेन भी शुरू की जा रही है। इस रूट पर यात्रियों की बढ़़ती संख्या को देखते हुए हर वर्ष की तरह इस बार भी स्पेशल ट्रेन शुरू हो रही है जो 16 अप्रैल से चलेगी।
पिछले वर्ष से 109 करोड़ रुपए ज्यादा की वसूली

इंदौर. परिवहन विभाग ने टैक्स वसूली के लिए इंदौर आरटीओ को दिए 480 करोड़ की वसूली का लक्ष्य पूरा कर लिया है। विभाग ने इससे ज्यादा करीब 487 करोड़ 17 हजार 356 रुपए की वसूली की है। पहले विभाग को सिर्फ 440 करोड़ रुपए वसूली के ही निर्देश मिले थे, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 480 करोड़ कर दिया था। वहीं, पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग ने कुल 2812 करोड़ रुपए का राजस्व वसूला है।
दरअसल, वार्षिक वसूली का जो लक्ष्य इंदौर आरटीओ को मिला था, वह स्थानीय अफसरों ने फरवरी माह में ही पूरा कर लिया था। इस पर विभाग ने अब 40 करोड़ रुपए का अतिरिक्त लक्ष्य दे दिया। आरटीओ जितेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया, इंदौर को 440 करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला था, उसे पूरा कर लिया है।

Home / Indore / अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों मे ट्रैन से कही जाने वाले है तो यह ख़बर जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो