scriptNew Train : इंदौर को रायपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन, पश्चिम रेलवे कर रहा तैयारी | indore will get new train for raipur railway | Patrika News
इंदौर

New Train : इंदौर को रायपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन, पश्चिम रेलवे कर रहा तैयारी

अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर से चलाने पर हो रहा विचार
इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस 24 घंटे में पहुंचती है बिलासपुर

इंदौरFeb 15, 2020 / 05:19 pm

हुसैन अली

New Train : इंदौर को रायपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन, पश्चिम रेलवे कर रहा तैयारी

New Train : इंदौर को रायपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन, पश्चिम रेलवे कर रहा तैयारी

इंदौर. गत वर्ष से इंदौर से भोपाल के बीच नॉन स्टॉप ट्रेन और इंदौर-रायपुर के लिए सीधी ट्रेन की मंाग उठ रही है। इन दोनों ट्रेनों को लेकर इंदौर सांसद द्वारा प्रस्ताव भी रखा गया है, जिस पर पश्चिम रेलवे कार्रवाई कर रही है। रेलवे की मंशा है कि भोपाल से रायपुर-दुर्ग के बीच चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस को अगर इंदौर से चलाया जाए तो इंदौर को नॉन स्टॉप ट्रेन भी मिल जाएगी और इंदौर सीधे रायपुर-दुर्ग से भी जुड़ जाएगा।
उल्लेखनीय है कि गत वर्ष रतलाम में हुई सांसदों की बैठक में सांसद शंकर लालवानी ने अमरकंटक ट्रेन को इंदौर तक बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद पश्चिम रेलवे अफसरों ने इसका यात्री सर्वे और यातायात प्रस्ताव पर करना शुरू कर दिया था। हालांकि वर्तमान स्थित में प्रोजेक्ट अटका हुआ है।
बिलासपुर तक करना होगा विस्तार

अमरकंटक ट्रेन का इंदौर तक विस्तार किया जाता है तो एक अतिरिक्त रैक की जरूरत होगी। इस ट्रेन को दुर्ग से विस्तार करते हुए बिलासपुर तक ले जाया जाता है तो फिर दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि इंदौर से पहले ही इंदौर-बिलासपुर ट्रेन चल रही है। इन दोनों ट्रेन के रैक आपस में शेयर हो जाएंगे।
बैठक में लग सकती मुहर

रेलवे मामलों के विशेषज्ञ नागेश नामजोशी ने बताया कि भोपाल से दुर्ग के बीच चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस ट्रेन का इंदौर तक विस्तार करने को लेकर गत वर्ष ही पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अफसरों को प्रोजेक्ट बनाकर दिया था। इसके बाद अफसरों ने सर्वे भी किया। इसी माह के अंत में टाइम-टेबल कमेटी की बैठक होना है। संभवत: उसमें इस ट्रेन के विस्तार पर मुहर लग जाएगी।

Home / Indore / New Train : इंदौर को रायपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन, पश्चिम रेलवे कर रहा तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो