scriptपौने तीन करोड़ का इस्तेमाल नहीं हो रहा, अब फिर 5 करोड़ खर्च करने की तैयारी | IndoreNews: Preparing to waste money in the name of VMS | Patrika News
इंदौर

पौने तीन करोड़ का इस्तेमाल नहीं हो रहा, अब फिर 5 करोड़ खर्च करने की तैयारी

25 में से 9 वीएमएस स्क्रीन बंद हो गई, अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 30 और लगा रहे, मेग्नीफिसेंट एमपी में आने वाले उद्योगपतियों को रास्ता बताने के लिए सबसे पहले लगेंगे सुपर कॉरिडोर पर

इंदौरSep 14, 2019 / 01:22 pm


प्रमोद मिश्रा
IndoreNews. पौने 3 करोड़ खर्च कर ट्रैफिक पुलिस ने शहर के 25 स्थानों पर वेरिएबल मैसेज सिस्टम (वीएमएस) लगाए थे। यह डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड होते है जिसका उद्देश्य लोगों को ट्रैफिक जाम की स्थिति से सचेत करना था। जो उद्देश्य था वह इस्तेमाल नहीं हुआ, अभी 9 स्क्रीन बंद भी हो गई। ट्रैफिक पुलिस कोई इस्तेमाल नहीं कर सका और अब स्मार्ट सिटी परियोजना में फिर से करोड़ों रुपए खर्च कर 30 स्क्रीन लगाने की तैयारी है।
सिंहस्थ 2016 के दौरान बाहर से आने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस को काफी बजट मिला था। इसी के तहत करीब पौने तीन करोड़ रुपए खर्च कर वेरिएबल मैसेज सिस्टम (वीएमएस) रीगल तिराहा, रेलवे स्टेशन के पास, मधुमिलन चौराहा आदि शहर के 25 स्थानों पर लगाए गए थे. तत्कालीन अफसरों का दावा था, वाहन चालकों की मदद के लिए यह सिस्टम लगाए है। अगर आगे जाम है तो स्क्रीन पर जाम का मैसेज आएगा ताकि वाहन चालक रास्ता बदल ले। साथ ही डायवर्शन लागू है तो वह भी स्क्रीन पर आ जाएगा। ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक किया जाएगा। सिस्टम में 100 मैसेज की क्षमता का दावा था। स्क्रीन तो लगी लेकिन इस समय अफसरों के संदेश के अलावा और कोई काम नहीं कर रहा है। स्थिति यह है कि 25 में से 9 स्थानों पर तो स्क्रीन बंद हो गई है, अन्य जगह भी इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है।
ट्रैफिक पुलिस वीएमएस का सही इस्तेमाल नहीं कर पाई और अब स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत करीब 5 करोड़ खर्च कर शहर में 30 स्थानों पर नई स्क्रीन लगाने की तैयारी है। अफसरों का दावा है कि स्क्रीन का इस्तेमाल शहर वासियों को रास्ते की दूरी बताने के साथ ही प्रदूषण की स्थिति, शहर में चल रहे प्रोजेक्ट की जानकारी देने के लिए की जाएगी। अक्टूबर में होने वाले मेग्नीफीसेंट एमपी के दौरान सुपर कॉरिडोर पर इसके इस्तेमाल से शुरुआत होगी। उद्योगपतियों को शहर की जानकारी मिले इसलिए वीएमएस लगाने का दावा है।
शहर की जानकारी देने में होगा इस्तेमाल

स्मार्ट सिटी कंपनी की सीईओ अदिति गर्ग के मुताबिक, में शहर में 30 चौराहों पर वीएमएस सिस्टम लगाएं जाएंगे। शुरुआत सुपर कॉरिडोर से होगी। हमारा उद्देश्य लोगों को शहर की वर्तमान स्थिति, यहां चल रही विकास योजनाओं का जानकारी देने के साथ ही रास्ते को लेकर अलर्टन करना है। सिर्फ लगाकर छोडऩा ही उद्देश्य नहीं है, वीएमएस के जरिए शहर वासियों को जागरुक कर इसका पूरी तरह से इस्तेमाल होगा।

कुछ स्क्रीन बंद है, जल्द बढ़ाएंगे उपयोग
एएसपी ट्रैफिक महेंद्र जैन ने माना कि अभी वीएमएस के जरिए वाहन चालकों को सूचना देने का काम नहीं हो पा रहा है। जैन के मुताबिक, कुछ कारणों से 9 स्क्रीन बंद भी है लेकिन जल्द उन्हें चालू करवाएंगे और वाहन चालकों को जागरुक करने के साथ ही मैसेज सिस्टम भी शुरू करेंगे।

Home / Indore / पौने तीन करोड़ का इस्तेमाल नहीं हो रहा, अब फिर 5 करोड़ खर्च करने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो