जन्माष्टमी की धूम : नंद के आनंद भयो... जय कन्हैयालाल की

जन्माष्टमी की धूम : नंद के आनंद भयो... जय कन्हैयालाल की
जन्माष्टमी की धूम : नंद के आनंद भयो... जय कन्हैयालाल की

Mohit Panchal | Updated: 23 Aug 2019, 02:03:45 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

मंदिरों में भीड़, आज अनेक आयोजन

इंदौर। आज भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण दिवस यानी जन्माष्टमी है। शहर के मंदिरों में बाल गोपाल के सुंदर सुसज्जित झूले लग गए हैं। मंदिरों में दर्शन करने वालों का तांता लगा हुआ है। घर-घर में आज पूजन तो होगा ही, अनेक स्थानों पर आयोजन हैं। नंद के आनंद भयो... जय कन्हैयालाल की... उद्घोष के साथ यादव अहीर समाज ने जुलूस भी निकाला।

विश्व को गीता का ज्ञान देने वाले भगवान श्रीकृष्ण का आज जन्मदिन है, जिसके चलते सुबह से शहरभर में आयोजन हो रहे हैं। मंदिरों को फूलों से सजाया जा रहा है तो बाल गोपाल के झूले लगाए गए हैं। मंदिरों में सुबह से दर्शन करने वालों का तांता लगा हुआ है। शाम को ५६ भोग की तैयारी भी की जा रही है। प्रसाद का वितरण किया जा रहा है।

बांके बिहारी मंदिर, गोपाल मंदिर, यशोदा माता मंदिर और स्कॉन मंदिर पर विशेष शृंगार किया गया। फूल बंगला तैयार किया गया। इधर, अहीर यादव समाज का बड़ा गणपति से सुभाष मार्ग होते हुए श्रम शिविर चिमनबाग के बीच जुलूस निकला। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद थे। बैंड-बाजे, घोड़ा-बग्गी के साथ में कई झांकियां भी शामिल थीं।

बाल गोपाल को पालकी में विराजित कर पूजा-अर्चना कर नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की... के उद्घोष के साथ शोभायात्रा शुरू हुई। भक्त रास्तेभर नाच रहे थे तो जगह-जगह पर स्वागत में मंचों से लोगों पर फूल बरसाए जा रहे थे। इसके अलावा नवयुवक यादव संगठन गवली समाज ने भी शोभायात्रा निकाली।

बड़ी ग्वालटोली से निकली यात्रा पूर्व क्षेत्र में घूमी। यात्रा में गोपाल की माखन चोर, कालिया नग के शीश पर नाचते हुए तो चक्रव्यूह में फंसे अभिमन्यू की झांकियां भी शामिल थी। समाज के शंकर यादव व प्रकाश यादव के मुताबिक रात १२ बजे ५६ भोग का प्रसाद चढ़ाया जाएगा।

निकलेगा चल समारोह
सुबह जुलूस के अलावा शाम को मूसाखेड़ी स्थित चौधरी पार्क हनुमान मंदिर से नर्मदा प्रोजेक्ट के बीच चल समारोह भी निकाला जाएगा। ये आयोजन ग्वालवंशी यादव समाज द्वारा रखा गया। पार्षद वंदना यादव व कमल यादव के मुताबिक विधायक महेंद्र हार्डिया मुख्य अतिथि रहेंगे। बड़ी संख्या में सभी समाज के लोग शामिल होंगे। जगह-जगह मंच लगाकर श्रद्धालु स्वागत करेंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned