scriptजवाहर मार्ग पुल…राजबाड़ा क्षेत्र में सिटी बस करेंगे बंद | Jawahar Marg pull updated news | Patrika News
इंदौर

जवाहर मार्ग पुल…राजबाड़ा क्षेत्र में सिटी बस करेंगे बंद

तीन साल से नहीं हुई नगर निगम ब्रिज सेल की बैठक, कटघरे में जिम्मेदार

इंदौरSep 26, 2018 / 11:16 am

Uttam Rathore

Jawahar marg

जवाहर मार्ग पुल…राजबाड़ा क्षेत्र में सिटी बस करेंगे बंद

इंदौर.
शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले जवाहर मार्ग पर ब्रिज के क्षतिग्रस्त हो जाने से यहां से आने-जाने वाले वाहनों के लिए मुसीबत बढ़ गई है। पुलिस ने राजबाड़ा और नंदलालपुरा से ट्रैफिक डायवर्ट किया, लेकिन इसके बाद भी जाम के हालात नहीं सुधर रहे हैं। आने वाले दिनों में राजबाड़ा और उसके आसपास के बाजारों में भीड़ बढ़ जाएगी ऐसे में हालत और भी बिगड़ सकते हैं। अब इस रास्ते से सिटी बस को डायवर्ट करने की तैयारी की जा रही है।
डीएसपी संतोष उपाध्याय ने बताया कि नंदलालपुरा के रास्ते को चार पहिया वाहन के लिए वन वे किया गया है। नंदलालपुरा से राजबाड़ा की ओर गाडिय़ों को आने दे रहे हैं। राजबाड़ा के आसपास के इलाके में सिटी बस के आने से रास्ते पर जाम के हालत ज्यादा बन रहे हैं इसके चलते पुलिस इन बसों के रुट को बदलने का सोच रही हैं। आज इसको लेकर सिटी बस कंपनी के अफसरों से बैठक होगी। बैठक में या तो बस के लिए राजबाड़ा क्षेत्र पूरी तरह से बंद करने का विकल्प रखा जाएगा या फिर दूसरे संभावित रास्तों से उसे किस तरह से चलाया जा सकता है, पर मंथन होगा ताकि बस में सफर करने वालों को परेशानी न हो।
ये हो सकते हैं जवाहर मार्ग से बचने के रास्ते
– मच्छीबाजार से कोई भी वाहन चालक रावजी बाजार होते हुए गाड़ी अड्डा ब्रिज का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा राजबाड़ा होते हुए भी जाया जा सकता है। वहीं नंदलालपुरा रास्ते का भी इस्तेमाल हो सकता है। कलेक्टर चौराहे की ओर से आने वाली गाडिय़ां भी इसी रास्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं।
– राजमोहल्ला से सियागंज जाने के लिए राजबाड़ा का विकल्प है ही। इसके साथ ही चालक सुभाष मार्ग का विकल्प इस्तेमाल कर सकते है। यहां से नगर निगम चौराहे से एमजीरोड और फिर आगे सियागंज तक जाया जा सकता है। वहीं वापसी के लिए भी यही रास्ता इस्तेमाल किया जा सकेगा।
– सैफी होटल चौराहे से हाथीपाला होते हुए भी जाया जा सकता है, लेकिन यहां पर रास्ते की चौड़ाई कम होने के कारण चार पहिया वाहन इस रास्ते का इस्तेमाल करने वाले रास्ते से बचे। उनके लिए पटेल ब्रिज या फिर अग्रसेन प्रतिमा होते हुए जाने के लिए रास्ता बेहतर साबित होगा।
ब्रिज सेल की राय के बिना कर रहे टेंडर

जवाहर मार्ग पुल का एक पिलर धंस जाने के बाद कई सवाल उठाए गए। अब ब्रिज सेल के इंजीनियरों ने भी खुलासा किया है कि बीते तीन सालों से ब्रिज सेल की बैठक ही नहीं हुई। सेल के सदस्यों से बिना रायमशविरा किए ही टेंडर किए जा रहे हैं।
पुल-पुलियाओं के निर्माण के संबंध में ब्रिज सेल का गठन नगर निगम में किया गया है। इसमें रिटायर्ड इंजीनियरों को शामिल किया गया था। जवाहर मार्ग पुल का पिलर धंसने के बाद अब ब्रिज सेल के मेंबर भी जाग गए और तीन साल से बैठक न होने पर मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने कई सवाल उठाए हैं, जिनके कारण निगम अफसर कठघरे में खड़े हो गए।
निगम में ब्रिज सेल का गठन पूर्व महापौर मधुकर वर्मा के कार्यकाल में हुआ था। इसके साथ ही रोड डिजाइन डेवलपमेंट यानी रोड सेल का गठन भी किया था। इसमें निगम के इंजीनियर सहित पीडब्ल्यूडी के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर आरसी चुग, एससी गर्ग, निगम के रिटायर्ड सिटी इंजीनियर एसके बायस, जीएसआइटीएस की प्रोफेसर वंदना तारे और इंजीनियर अतुल सेठ सहित अन्य को रखा गया। इन सदस्यों की बिना रायशुमारी के पुल-पुलिया का टेंडर होता था न रोड निर्माण का।
ब्रिज सेल ड्रॉइंग-डिजाइन देखने के साथ तकनीकी खामियां दूर करने का काम भी करती है। निर्माण कार्य संबंधी हर समस्या हल करने के साथ टेंडर बुलाने के पहले और टेंडर आने के बाद दस्तावेजों की जांच भी करती है, लेकिन ३ साल से बैठक ही नहीं हुई। इसका खुलासा तब हुआ, जब बारिश के चलते जवाहर मार्ग पुल का एक पिलर धंस गया। इंजीनियर सेठ ने कमेटी की बैठक न होने और निगम के जिम्मेदारों की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए यह खुलासा किया है, जबकि ब्रिज सेल अच्छा काम कर रही थी।
सफाई के काम में लग गए
निगम अफसरों का कहना है कि ब्रिज सेल की बैठक निगमायुक्त रहे मनीष सिंह के आने के बाद चार-पांच महीने तक हुई, फिर नहीं हुई। कारण स्वच्छता सर्वेक्षण और स्मार्ट सिटी के कामकाज में लगना है। जवाहर मार्ग पुल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बन रहा है, इसलिए इसका निगम की ब्रिज सेल से कोई लेना-देना नहीं है। रही बात सेल की बैठक न होने की तो इसे जल्द बुलाया जाएगा। निगम गलियारों में चर्चा है कि ब्रिज सेल की बैठक न होने का खुलासा करने वाले मेंबर्स से बात करने के लिए महापौर मालिनी गौड़ के करीबियों ने बुलाया है।

Home / Indore / जवाहर मार्ग पुल…राजबाड़ा क्षेत्र में सिटी बस करेंगे बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो