script5 करोड़ में जिस हिस्से को बनाया सुंदर, अब उसमें फिर कर रहे तोडफ़ोड़ | KanhaSaraswatiRiver | Patrika News
इंदौर

5 करोड़ में जिस हिस्से को बनाया सुंदर, अब उसमें फिर कर रहे तोडफ़ोड़

कान्ह नदी में फिर शुरू हुआ खेल, शिवाजी मार्केट के पीछे स्टॉपडेम में चल रहा बुलडोजर

इंदौरMay 25, 2023 / 07:58 pm

रमेश वैद्य

5 करोड़ में जिस हिस्से को बनाया सुंदर, अब उसमें फिर कर रहे तोडफ़ोड़

इंदौर. 15 साल में कान्ह-सरस्वती नदी शुद्धीकरण के नाम पर 1157 करोड़ खर्च कर दिए गए हैं, लेकिन नदी साफ नहीं हुई। अभी भी ये खेल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। नगर निगम ने एक बार फिर नदी में तोडफ़ोड़ शुरू कर दी है। एक बार फिर लाखों रुपए खर्च होंगे।
निगम मुख्य गेट के सामने शिवाजी मार्केट के पीछे के हिस्से में कान्ह नदी पर होलकर काल में स्टॉपडेम बना था, जो निगम व हेमिल्टन रोड के बीच में पुल का भी काम करता था। स्मार्ट सिटी कंपनी ने रीवर फ्रंट डेवलप करने के नाम पर सबसे पहले इसी हिस्से को विकसित किया। 2018 से काम शुरू हुआ, जो 2020 में 5 करोड़ खर्च होने के बाद पूरा हुआ। यहां पुराने स्टॉपडेम को दुरुस्त करने के नाम पर ३ गेट के हिस्से को कांक्रीट से जमीन से 10 फीट ऊंचाई तक बंद कर दिया था। तर्क था कि नदी के कृष्णपुरा पुल से खडख़डिय़ा पुल तक के हिस्से में पानी रहने पर झील सा नजारा बनेगा।
दो हिस्सों में तोड़ा कांक्रीट
जिन हिस्सों को पहले कांक्रीट से बंद किया था, अब बुलडोजर से उसे तोड़ा जा रहा है। दो हिस्सों में कांक्रीट लगभग तोड़ दिया है। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि नदी के पीछे के हिस्सों में पानी भर जाता है जिससे किनारे बसी नॉर्थ तोड़ा बस्ती बारिश में डूब जाती है।
काम को बताया था आदर्श
निगम ने स्वच्छता सर्वे और वाटर प्लस सर्वे में शहर में किए जा रहे काम के आदर्श के रूप में इस काम को पेश किया था। यहां व्यवस्थाओं को ही 2021-22 में सर्वे टीम को बताया था। इस पूरे क्षेत्र को सर्वे के दौरान सजाया भी था। दो साल में ही प्लाङ्क्षनग ध्वस्त होती दिख रही है।
& बरसात में पानी नहीं निकल पाता था। जिसके कारण बस्ती में पानी जमा होता था। यहां से ज्यादा से ज्यादा पानी निकल सके, इसलिए गेट बढ़ाए जा रहे हैं, उसका ही काम चल रहा है।
– सुनील गुप्ता, कार्यपालन यंत्री, नगर निगम

Home / Indore / 5 करोड़ में जिस हिस्से को बनाया सुंदर, अब उसमें फिर कर रहे तोडफ़ोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो