scriptशहर की सफाई व्यवस्था देखने आए केरल प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन | Kerala Pollution Board Chairman observed cleanliness system of Indore | Patrika News
इंदौर

शहर की सफाई व्यवस्था देखने आए केरल प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन

इंदौर की व्यवस्था को केरल में भी लागू करने की तैयारी।

इंदौरNov 19, 2019 / 01:49 am

shatrughan gupta

शहर की सफाई व्यवस्था देखने आए केरल प्रदूषण बोर्ड के चैयरमेन

शहर की सफाई व्यवस्था देखने आए केरल प्रदूषण बोर्ड के चैयरमेन

इंदौर. शहर की सफाई व्यवस्था को देखने के लिए केरल प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन डॉ. अजित हरिदास व अन्य सदस्य इंदौर पहुंचे। वे यहां की सफाई व्यवस्था को अब केरल में भी लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।
केरल में सफाई व्यवस्था और खासतौर पर प्लास्टिक के निस्तारण की समस्या बड़ी दिक्कत के तौर पर सामने आ रही है। केरल में इससे फैलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए केरल प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन सहित अन्य सदस्य इंदौर आए थे। उन्होंने सफाई व्यवस्था से जुड़े सभी पहलु जिसमें कचरा संग्रहण से लेकर कचरा इकट्ठा कर कचरा स्टेशन तक ले जाने और उसके बाद गीले कचरे से बनाई जाने वाली खाद, गैस आदि प्लांट भी देखे। इसके अलावा उन्होंने इंदौर में लगे सूखे कचरे के निपटान और प्लास्टिक से बनने वाले इंधन के प्रोजेक्ट भी देखे। इसके अलावा नगर निगम द्वारा मलबे से बनाए जाने वाले पेवर ब्लॉक और इंट ब्लॉक के प्लांट और उनमें लगी मशीनरी के बारे में भी उन्होने जानकारी ली। वहीं शाम को उन्होंने प्रभारी निगमायुक्त रजनीश कसेरा से चर्चा करते हुए इंदौर के सिस्टम पर चर्चा की। निगम ने जो प्लांट लगाए हैं उनमें केवल रॉ मटेरियल निगम उपलब्ध करवा रहा है, वहीं प्लांट लगाने के एवज में एक राशि भी निगम को मिल रही है। वहीं निगम के इस मॉडल को उन्होंने केरल में भी लागू करने की बात कही।

Home / Indore / शहर की सफाई व्यवस्था देखने आए केरल प्रदूषण बोर्ड के चेयरमैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो