scriptkhandwa road | खंडवा रोड होगा अटलजी के नाम पर | Patrika News

खंडवा रोड होगा अटलजी के नाम पर

शहर के एज्यूकेशन कॉरिडोर (खंडवा रोड) सहित लिंबोदी में बनने वाले मकानों का मुख्यमंत्री ने किया भूमिपूजन
220 करोड़ के पीएमएवाय के फ्लैट्स का भी हुआ लोकापर्ण

इंदौर

Published: December 25, 2021 08:52:38 pm

इंदौर. शहर के एज्यूकेशन हब (खंडवा रोड) का शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भूमिपूजन किया। इसके साथ ही इस सड़क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। खंडवा रोड पर रानी बाग के निकट हुए भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने इंदौर की जनता को विश्वास दिलाया की इंदौर के सम्मान को वे कभी कम नहीं होने देंगे। पत्रिका द्वारा इस सड़क को लेकर शुरू की गई मुहिम के बाद, बरसों से अटकी पड़ी इस सड़क का शनिवार को आखिरकार भूमिपूजन हो ही गया।
भंवरकुआं चौराहे से तेजाजीनगर चौराहे तक बनने वाली सिक्स लेन सड़क का भूमिपूजन करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने लिंबोदी में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाय) के तहत बनने वाले १९२ फ्लैट्स का भी भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में सड़क को लेकर कांग्रेस पर आरोप भी लगाए उनका कहना था कि इस सड़क को बनाने के लिए केंद्र सरकार पैसा देने के लिए तैयार थी, लेकिन पहले की सरकार ने सड़क बनाने पर ध्यान देने के बजाए यहां से पोल शिफ्टिंग के नाम पर ही 18 करोड़ रुपए मांग लिए। अब आप ही बताओ ऐसे कभी विकास होता है। ये मामला जब मेरे सामने आया तो हमने निर्णय लिया कि पोल शिफ्टिंग का पैसा प्रदेश सरकार देगी।
जो मांगे रखी सबको किया मंजूर
इस दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष पहले आइडीए के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा और सांसद शंकर लालवानी ने अपने भाषण के दौरान मांगे रखी थी, जिन्हें मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया।
- इंदौर मेरे सपनों का शहर है, इंदौर के विकास में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आने दूंगा।
- स्कीम 140 का नाम कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर होगा।
- पालदा से नए आरटीओ तक की सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा।
- राऊ महाविद्यालय में अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातकोत्तर सुविधा देंगे।
- खंडवा रोड पर मेट्रो का फीजिबिलिटी सर्वे करवाया जाएगा। फीजिबिलिटी होने पर यहां मेट्रो चलाई जाएगी।
- 1600 करोड़ की जमीन पूरे मध्यप्रदेश में माफियाओं से खाली कराई गई है। माफियाओं से जो जमीन मुक्त कराई गई है, उस पर गरीबों के लिए घर बनाने का काम प्रदेश सरकार करेगी।
इंदौर की कि जमकर तारीफ
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने इंदौर की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इंदौर केवल मप्र ही नहीं पूरे देश की शान है। इंदौर एक बार नहीं बल्कि 5 बार स्वच्छता में नंबर वन आया है। इंदौर किवंदती बन गया है। अब इंदौर स्वच्छता का ***** भी जरूर लगाएगा। इंदौर में वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए निजी संस्थाएं भी आगे आ रही हैं ये खुशी का विषय है। वहीं लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब ये योजना शुरू हुई थी, उस समय इंदौर में एक हजार लड़कों पर 914 बच्चियों का का रेशो था। वहीं अब 1000 पर ये 956 हो गया है। उसमें भी इंदौर नंबर वन है।
अटल जी ने रखी नींव प्रधानमंत्री बना रहे भवन
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने भारत को परमाणु शक्ति राष्ट्र बनाया था। जी नींव बाजपेयी ने रखी थी, उस पर भवन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खडा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप ही इंदौर आगे बढ़ रहा है।
खंडवा रोड
नगर निगम ने 100 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क के लिए अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए इसे दो चरणों में बनाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 52.68 करोड़ की लागत से 6.50 किलोमीटर लंबी 31.70 मीटर चौडी सड़क का सीमेंट कांक्रीट का केरेज-वे (सड़क के आने जाने का रास्ता), 7 अलग-अलग डिजाइन की पुल-पुलिया और डेकोरेटीव लाइटिंग का काम किया जाएगा। वहीं मेट्रो ट्रेन के विस्तार को देखते हुए इस सड़क के बीच में 3 मीटर चौड़ा सेंटर मीडियम बीम बनाया जाएगा। ताकी भविष्य में मेट्रो के लिए इस सड़क की खुदाई नहीं करना पड़े और सड़क पर यातायात प्रभावित न हो। वहीं सड़क के दूसरे चरण में फूटपाथ, स्टार्मवाटर लाइन सहित अन्य सुविधाओं पर काम किया जाएगा।
पीएमएवाय
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिंबोदी में इडब्ल्यूएस श्रेणी के लोगों के लिए 18 करोड़ की लागत से बनने वाले 192 फ्लैट्स का भी भूमिपूजन किया गया। पीएमएवाय की ही 4 साइड पर 220 करोड़ में बने 1120 इडब्ल्यूएस और 1080 एलआइजी फ्लैट्स का लोकापर्ण मुख्यमंत्री ने किया।
इनका हुआ लोकापर्ण
परिसर - इडब्ल्यूएस - एलआइजी - लागत
भूरी टेकरी (अरावली परिसर ) - 448 - 00 - 38.04 करोड
कनाडिया (गुलमर्ग परिसर) - 128 - 360 - 52.24 करोड़
सिलिकॉन सिटी (पलाश परिसर -1) - 192 - 216 - 41.16 करोड़
ओमेक्स हिल्स (पलाश परिसर -2) - 352 - 504 - 88.56 करोड़
खंडवा रोड का शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भूमिपूजन किया
खंडवा रोड का शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भूमिपूजन किया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामNEET Counselling 2021: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनIPL Auction: किस टीम के पास बचा कितना पैसा? जानें मेगा ऑक्शन से जुड़ी सारी डिटेलशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.