scriptबच्चों को दी सीख, हाथ की सफाई बचाती है इन बीमारियों से | Learning given to children, hand hygiene protects from these diseases | Patrika News
इंदौर

बच्चों को दी सीख, हाथ की सफाई बचाती है इन बीमारियों से

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे पर स्कूली बच्चों को बताया हाथ की स्वच्छता का महत्व, जलशक्ति कार्यक्रम में हाथ धुलाए

इंदौरOct 17, 2019 / 04:35 pm

Lavin Owhal

बच्चों को दी सीख, हाथ की सफाई बचाती है इन बीमारियों से

बच्चों को दी सीख, हाथ की सफाई बचाती है इन बीमारियों से

इंदौर. स्वास्थ्य के लिए संपूर्ण भारत में कई योजनाओं के माध्यम से फिट रहने के उपाय किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में हाथ का साफ रखना आवश्यक है। तभी हाथ धुलाई जैसे कार्यक्रमों की आवश्यकता आन पड़ी है। हर साल 15 अक्तूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे के रूप में मनाया जाता है। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का उद्देश्य लोगों में हाथ धोने के प्रति जागरूकता फैलाना है ।हर साल हाथ न धोने के कारण किसी न किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। हाथ धोना एक अच्छी आदत है और यह आदत कई बीमारियों का निवारण भी है। अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम आयोजित कर स्कूली बच्चों को हाथ धुलाई के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में बताया गया कि हमारे हाथों में गंदगी छिपी होती है, जो किसी भी वस्तु को छूने, उसका इस्तेमाल करने एवं कई तरह के दैनिक कायरें के दौरान हमारे हाथों में चिपक जाती है। बगैर हाथ धोये खाने-पीने के दौरान हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है जो बाद में कई तरह की बीमारियों को जन्म देकर हमें बीमार करती है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हाथों की धुलाई के प्रति जागरूक होना पड़ेगा तभी हम और हमारा समाज स्वस्थ रह सकेगा।
नर्मदांचल ग्रामीण विकास संस्थान, एकलव्य युवा मंडल द्वारा नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से विश्व हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान हाथ धुलाई की विधा बताते हुए हाथ धूलवाए और उसके लाभ बताएं क्योंकि हाथों के माध्यम से खाद्य सामग्री सीधे हमारे पेट में प्रवेश करती है। कई बीमारियों का जन्म हो जाता है। कमजोर वास्ते स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ रहना नितांत आवश्यक है। आयोजन प्रभारी सुमित मालवीय इस अवसर पर पानी की उपयोगिता पर विस्तार से अवगत कराया।
हाथ धोने की अच्छी तकनीक
– हाथ धोने के चरण, जिनका पालन करना चाहिए
– बहते हुए साफ़ और कुनकुने पानी से हाथों को गीला करें
– थोड़ा सा साबुन लगाएं
– पानी से दूर अपनी हथेलियों को रगड़ें
– अपनी उंगलियों और अंगूठों और उनकी बीच की त्वचा को रगड़ें
– अपनी हथेली को नाखूनों से खरोंचें
– हाथ के पीछे के हिस्से को रगड़ें
– बहते हुए साफ़ पानी से धोएं
– साफ़ तौलिए या पेपर टॉवल से सुखाएं

Home / Indore / बच्चों को दी सीख, हाथ की सफाई बचाती है इन बीमारियों से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो