scriptMagnificent MP: मध्यप्रदेश में नहीं है मंदी का असर, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बोली प्रेस कांफ्रेस में बड़ी बात, देखें LIVE | Magnificent MP 2019 Angel Investors meeting live latest updates | Patrika News

Magnificent MP: मध्यप्रदेश में नहीं है मंदी का असर, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बोली प्रेस कांफ्रेस में बड़ी बात, देखें LIVE

locationइंदौरPublished: Oct 18, 2019 07:05:36 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हुई प्रेस कांफ्रेंस में कमलनाथ ने अनेक मुद्दों पर बात की। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में इस बार भव्य अंदाज में यह आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिनभर हुई उद्योगपतियों के साथ मुलाकात के अनुभव मीडिया के साथ बांटे।

06_2.png

इंदौर। मध्यप्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हुई प्रेस कांफ्रेंस में कमलनाथ ने अनेक मुद्दों पर बात की। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में इस बार भव्य अंदाज में यह आयोजन हुआ था। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिनभर हुई उद्योगपतियों के साथ मुलाकात के अनुभव मीडिया के साथ बांटे। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश को एक समृद्धशाली प्रदेश बनाना चाहते हैं।

Live updates

मध्यप्रदेश में आर्थिक मंदी ( स्लोडाउन ) नहीं है। यहां चार फीसदी आटो सेल बढ़ी है। मध्यप्रदेश में लगातार सेल्स में बढ़ोतरी हो रही है। यह एक सेंटीमेंट पर चलता है। आज अपने देश में इंवेस्टमेंट सेंटीमेंट घटा है तो केंद्र सरकार को विचार करना चाहिए। हमारा फोरव्हीलर, आटोसेल नहीं घटी है। हमारे मध्यप्रदेश में आटो सेल बढ़ी हैं।
6.35 pm

हर सेक्टर के लिए अलग निवेश नीति बनेगी
-कमलनाथ ने कहा कि हमारी निवेश नीति आईटी और सीमेंट सेक्टर के लिए अलग होना चाहिए। हर सेक्टर के लिए अलग नीति होना चाहिए। उन्होने कहा कि एक ही नीति में कोई अट्रेक्ट नहीं होंगे। हर सेक्टर के लिए अलग होना चाहिए। हम गाइडलाइन बना सकते हैं। हम कैपिटल सब्सिडी देंगे। सबकी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं।
-मैं पांच साल का नक्शा बना रहा हूं कि हमें आगे कैसे काम करना है। उसका टारगेट तय कर रहे हैं। हर माह कैसा काम करना है।
-मध्यप्रदेश को सीएम नहीं एक सीईओ मिले हैं, इस पर कमलनाथ ने कहा कि अंत में जनता का सर्टिफिकेट चाहता हूं कि यह काम घोषणाओं से नहीं हो रहा है।
-भाजपा सरकार के कार्यकाल में ग्लोबल इंवेस्टर्स कार्यक्रम पर कोई सफलता नहीं मिली, इस प्रकार के सवाल पर उन्होने कहा कि मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।
-सोलर, विंड, हाईडल के लिए भी हम काम कर रहे हैं। किसानों को दिन में बिजली दें, रात को क्यों दे। दिन में बिजली और रात में बिजली कितनी दें और उसके रेट क्या हों इस पर कभी काम नहीं हुआ। हमें सब नए नजरिए से देखना है।
6.30 Pm

एम्प्लाइमेंट जनरेशन की बात पर उन्होंने पालिसी के बारे में कहा कि हम कानून ला रहे हैं कि 70 फीसदी मध्यप्रदेश के लोगों को रोजगार दे सकते हैं। हमने पहले ही दिन घोषित किया था कि प्रदेश के मूल निवासियों को रोजगार होना चाहिए।
-कितने निवेश आएंगे, इतने हजार करोड़ आएंगे, यह हमारा लक्ष्य नहीं था। हमने बेहतर माहौल दिया, उम्मीद है कि काफी कुछ होगा।

कमलनाथ ने पिछली सरकारों की आलोचना नहीं करते हुए कहा कि यह सब का अपना-अपना तरीका होता था। उन्होंने कहा कि सिंगल विंडो पर भी तंज कसते हुए कहा कि नाम है सिंगल विंडो, उसकी पीछे है दस विंडो। और भी कुछ ऐसी विंडो है जो खुलती ही नहीं थी।
-नाथ ने कहा कि मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश का स्लोगन था कि इमर्जिन इकोनामिक टाइगर, दो साल बाद इमर्जिन खत्म हो जाएगा इकानामिक टाइगर रह जाएगा।

-आईटी सेक्टर को बेहतरीन अवसर देंगे। बिजली के लिए काम करेंगे जैसे मुंबई में बांद्रा कांपलेक्स है, वैसा हम इंदौर में भी बनाएंगे।
-यदि कोई मध्यप्रदेश आ रहा है और हम पर विश्वास कर रहा है तो हम भी उन पर विश्वास करेंगे।

-कमलनाथ ने कहा कि मेरे निवेदन पर कुछ लोग बैंगलौर और विदेश छोड़कर इंदौर चले आए। वे यहां काम भी करेंगे। इससे रोजगार के ही मौके नहीं बनते इससे आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ती हैं।
-मैंने श्रीनिवासन से आग्रह किया। तो उन्होंने कहा कि हम 12 सौ करोड़ से 25 सौ करोड़ रुपए तक निवेश करेंगे। हम भी सुविधाएं देंगे। उन्होंने कहा कि पांच हजार ट्रकों की भी जरूरत होगी। तो हमने कहा कि पांच हजार ट्रक मध्यप्रदेश की ओनरशिप वाले दिए जाएंगे।
6.16 Pm

-इजराइल के लोगों ने कहा कि 1200 करोड़ रुपए इंवेस्ट करेंगे। वे सुबह 5 बजे जमीन भी देखकर आ गए।
-गारमेंट्स सेक्टर में तिरुपुर को भी आमंत्रित किया था।
-मैंने इस कार्यक्रम के जरिए कोई दिखावा नहीं किया।
-निवेशकों के लिए अच्छा माहौल देने की कोशिश की।
-बहुत से उद्योगपतियों के साथ वन टू वन मीटिंग की।

6.30 pm

कमलनाथ की प्रेस कांफ्रेंस शुरू।

https://twitter.com/hashtag/MagnificentMP?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

उद्योगपतियों ने किया संचालन

सरकार ने पूरी समित को उद्योगपति और निवेश ओरिएंटेड रखा है। निवेश को उद्योगपति ही बेहतर समझ और समझा सकते हैं, इस कारण आठ सेक्टर वाले सत्रों की कमान उद्योगपतियों को दी थी। इससे पहले मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने बताया था कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद अब तक करीब 31,500 करोड़ के औद्योगिक काम शुरू हो चुके है। इनसे करीब 1.03 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। मार्च तक प्रदेश में करीब 1.05 लाख करोड़ की औद्योगिक इकाइयां काम शुरू कर देंगी। इससे करीब 2 लाख लोगों को रोजगार मिलना तय है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो