कोरोना से शादी की तारीख बदली, दुल्हनिया लेने जाएंगे 8 से 10 बाराती

लड़की की शादी के लिए महीनों से की तैयारी, अब कोरोना के कहर से सिमटा आयोजन।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Updated: 19 Mar 2020, 08:56 AM IST

इंदौर : कोरोना वायरस coronavirus के कहर से शहर के उद्योगपति जेठानंद रामनानी की लड़की की शादी की तारीख स्थगित कर दी गयी। शादी marriage के लिए महीनों से आयोजन की तैयारी की जा रही थी। लेकिन, कोरोना के चलते केंद्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी ने कई सामाजिक जलसों को निरस्त कर दिया। सरकार ने बड़े जलसों पर रोक लगाते हुए मैरिज गार्डन और हॉल को बंद करने के निर्देश भी जारी किए हैं। वहीं शादी की रौनक को भी कम कर दिया। विदेश में रहने वाले दूल्हों को तो दुल्हनों का अभी और इंतजार करना होगा। हालात ऐसे कि जो महीनों से शादियों की तैयारी चल रही थी और अब सारा कार्यक्रम काफी सीमित कर दिया गया है।

शहर के उद्योगपति जेठानंद रामनानी ने बताया, उनके परिवार में साले की लड़की की शादी 18 अप्रैल को होना थी। लड़का ऑस्ट्रेलिया में जॉब करता है। वर्तमान में वहां कोरोना वायरस से स्थिति काफी गंभीर है। इसे देखते हुए बाहर जाने पर ही रोक लगा दी गई है। साथ ही भारत में भी 15 अप्रैल तक इन देशों से आने पर रोक है। हालांकि शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थी, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए परिवार को शादी की तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा। अब स्थिति संभलने के बाद ही दोनों परिवारों की सहमति से आगे की तिथि तय की जाएगी।

 

 

रिसेप्शन निरस्त, बारात भी सीमित

आइडीए में कार्यरत तन्मय कुमार की शादी शाजापुर में तय हुई थी। समारोह के लिए गार्डन की बुकिंग भी हो गई। पत्रिकाएं बांटकर सभी संबंधियों, मित्रों को आमंत्रित कर लिया गया। विदेश से आने वाले दो परिजन ने भी सपरिवार आने की तैयारी कर ली थी। अचानक ही कोरोना वायरस का हमला हुआ। सरकार ने गार्डन पर ताले लगाने के आदेश दे दिए। साथ ही समारोह भी सीमित संख्या के साथ करने का निर्देश दिया।

ऐसे में बड़ा समारोह निरस्त करते हुए सीमित आयोजन का फैसला लेना पड़ा। इसमें भी परेशानी हो रही है, क्योंकि मेहमान की संख्या भी सीमित करना पड़ी। इससे कई अपने इस खुशी में शामिल होने से छूट जो गए। कई संबंधी ऐसे थे जो 6 महीने से विवाह में आने की तैयारियां कर रहे थे। अब मात्र 40-50 लोगों के बीच आयोजन कर रहे हैं। मेहमानों से माफी मांगते हुए सूचना देना पड़ रही है।

अनुमति में भी हुई परेशानी

राजेन्द्र नगर के एक परिवार की भी स्थिति भी कुछ इसी तरह की है। 1200 से 1500 लोगों के बड़े फंक्शन की पूरी तैयारियां कर ली गई थी। अचानक आए फरमान ने सारा उत्साह ठंडा कर दिया। मैरिज गार्डन वाले ने प्रशासन की गाइड लाइन का हवाला देते हुए 31 तक आयोजन नहीं करने की बात कही। समस्या यह रही, टीप लिखने के बाद शादी भी निरस्त नहीं की जा सकती थी। आखिरकार तय किया कि आयोजन घर से ही कर लें।

coronavirus
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned