scriptपाकिस्तान से आई गीता ढूंढ रही वर, पति को मिलेगी सरकारी नौकरी, घर और कार, ऐसे भेजें रिश्ता | marriage proposal for geeta | Patrika News
इंदौर

पाकिस्तान से आई गीता ढूंढ रही वर, पति को मिलेगी सरकारी नौकरी, घर और कार, ऐसे भेजें रिश्ता

पाकिस्तान से आई गीता ढूंढ रही वर, पति को मिलेगी सरकारी नौकरी, घर और कार, ऐसे भेजें रिश्ता

इंदौरApr 17, 2018 / 12:04 pm

अर्जुन रिछारिया

marriage proposal for geeta
इंदौर. पाकिस्तान से भारत लाई गई मूक-बधिर गीता ने शादी की इच्छा जताई है और अब उनकी इस इच्छा के बाद भारत का विदेश मंत्रालय उनके लिए एक अच्छा रिश्ता तलाश रहा है।

मंत्रालय के आदेश पर एनजीओ और प्रशासन गीता के लिए लड़का तलाश रहे है। देश भर से अब तक एक दर्जन से अधिक युवक गीता से शादी की इच्छा जाहिर कर चुके है।
आनंद-मूक बधिर संस्था गीता से शादी के इच्छुक मूक-बधिर युवकों का इंटरव्यू लेकर बायोडाटा विदेशमंत्री सुषमा स्वराज तक भेज रही है। जो भी युवक गीता से शादी के लिए खुद को उपयुक्त मानते हैं वे इंदौर में इस संस्था से संपर्क कर सकते हैं। उपयुक्त युवकों में से गीता अपनी पसंद बताएगी।
आनंद मूक-बधिर संस्था के आनंद व मोनिका पुरोहित पर युवकों को परखने का जिम्मा है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए भी तलाश शुरू की है। अब तक ४ बायोडाटा भेजे गए हैं। रविवार को महेशदास वैष्णव (३३) निवासी सांवेर ने बायोडाटा पेश किया।
geeta
7 मंदिरों में पूजा-पाठ, 12 बीघा जमीन
गीता के लिए एक पंडित महेश का रिश्ता भी आया है। महेश ने बताया, वह माहेश्वरी ट्रस्ट के व्यासखेड़ी स्थित सात मंदिरों में पूजा-पाठ कर 10 हजार रुपए प्रतिमाह कमाता है। परिवार की 12 बीघा जमीन है। वह गीता की कहानी और इशारों में बात करने की कला से प्रभावित है। उसका कहना है, वह शादी के बाद गीता को खुश रखेगा। संस्था के ज्ञानेंद्र पुरोहित ने बताया, हम योग्य लड़कों के बायोडाटा विदेश मंत्री तक पहुंचा रहे हैं। विदेश मंत्रालय ही चयन कर गीता की पसंद जानेगा।
बता दें कि 2015 में विदेश मंत्रालय की पहल पर गीता को भारत लाया गया था। यहां इंदौर स्थित स्कीम-71 स्थित मूक-बधिर संगठन में गीता को रखा गया है।

कुछ समय पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलकर गीता ने शादी करने की इच्छा जाहिर की थी। उसने बताया था कि उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता और वह शादी करना चाहती है। गीता की इच्छा के बाद विदेश मंत्रालय ने उसके लिए लड़के तलाशना प्रारंभ कर दिए थे।
geeta
शादी का पूरा खर्च उठाएगा विदेश मंत्रालय, वर को देगा सरकारी नौकरी , घर और कार
गीता की शादी को लेकर विदेश मंत्रालय कितना गंभीर है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जितने भी बायोडाटा आए हैं, उनका पहले एनजीओ पड़ताल कर रहा है। सिलेक्टेड बायोडाटा विदेश मंत्रालय को भेजे जाएंगे, जिसे स्वंय विदेश मंत्री देखेंगी और उसके बाद गीता से चर्चा कर लड़के और उसके परिवार से भी मुलाकात करेंगी। तसल्ली होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
शादी का पूरा खर्च मंत्रालय उठाएगा। साथ ही वर को सरकारी नौकरी के अलावा घर और कार उपहार में दी जाएगी। इसके अलावा सरकार की वह सभी योजनाएं गीता को मिलेंगी जिसकी वह हकदार है। 28 तक हो सकती है। विदेश मंत्रालय शादी का पूरा खर्च उठाएगा। उपहार में गाड़ी-घर भी दिया जाएगा सुषमा स्वराज लड़के को नौकरी, गृहस्थी की सामग्री भी देंगी।
परिचय सम्मेलन से लेकर सोशल मीडिया तक तलाश रहे दूल्हा
गीता के लिए परिचय सम्मेलन से लेकर सोशल साइट तक दूल्हे की तलाश की जा रही है। अब तक एक दर्जन से ज्यादा युवा गीता से शादी की इच्छा जता चुके हैं। इसी कड़ी में दो दिन पहले दिल्ली में हुए सम्मेलन के दौरान मंच से उसकी बायोडेटा प्रोफाइल अनाउंस की गई ।
प्रोफाइल में यह कहा गया – सुंदर, पढ़ा लिखा और कम्प्यूटर जानने वाला लड़का चाहिए
संस्था की डॉ. उषा पंजाबी की ओर से भेजे गए गीता के प्रोफाइल में बताया गया कि उसकी उम्र लगभग 28 साल है, माता-पिता के बारे में कोई डिटेल नहीं दी गई है। बायोडाटा में बताया गया है कि वह खाना अच्छा बना लेती है। बैग मेकिंग, एम्ब्रॉयडरी, ब्यूटी पार्लर आदि का प्रशिक्षण भी लिया है।
विदेश मंत्री उसे बेटी की तरह मानती हैं। दूल्हे की क्वालिटी के बारे में भी बताया गया है कि वह ईमानदार, पढ़ा-लिखा, सुंदर, स्वस्थ, नेक दिल, उसे कम्प्यूटर संचालन का अनुभव हो। इच्छुक लड़के से पहले विदेश मंत्री के पीए चर्चा करेंगे। इसके बाद गीता को पसंद आने पर विदेश मंत्री से मिलवाएंगे।
एक दर्जन से ज्यादा आ चुके प्रस्ताव
गीता दो साल से स्कीम-71 स्थित मूक-बधिर संगठन में रह रही है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आदेश पर गीता की शादी के लिए दूल्हा तलाशने का सिलसिला शुरू हुआ है। अब तक एक दर्जन से ज्यादा लड़कों के प्रस्ताव आ चुके हैं। यह पहला मामला है जिसमें कोई उम्मीदवार खुद बायोडेटा लेकर मिलने पहुंचा।

Home / Indore / पाकिस्तान से आई गीता ढूंढ रही वर, पति को मिलेगी सरकारी नौकरी, घर और कार, ऐसे भेजें रिश्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो