scriptहमारी मेट्रो की शुरूआत मध्य शहर के समीप रामचंद्र नगर से – अंडर ग्राउंड ट्रैक की तैयारी शुरू’ | metro start near mid city - prepration of underground track start | Patrika News
इंदौर

हमारी मेट्रो की शुरूआत मध्य शहर के समीप रामचंद्र नगर से – अंडर ग्राउंड ट्रैक की तैयारी शुरू’

अच्छी खबर: गांधी हॉल से एयरपोर्ट के बीच 7.4 किमी के अंडरग्राउंड ट्रैक का निर्माण दो चरण में करेगा मेट्रो कॉर्पोरेशन, मार्च तक जारी हो सकते हैं टेंडर, हो चुका है प्रारंभिक मिट्टी परीक्षण
 
 

इंदौरJan 20, 2022 / 07:50 pm

संदीप परे

हमारी मेट्रो की शुरूआत मध्य शहर के समीप रामचंद्र नगर से - अंडर ग्राउंड ट्रैक की तैयारी शुरू'

हमारी मेट्रो की शुरूआत मध्य शहर के समीप रामचंद्र नगर से – अंडर ग्राउंड ट्रैक की तैयारी शुरू’

इंदौर. मेट्रो के रिंग रूट के ट्रैक का काम रफ्तार पकड़ रहा है। एयरपोर्ट से रिंग रोड पर शहीद पार्क तक प्रायरिटी कॉरिडोर को 15 अगस्त 2023 तक तैयार कर मेट्रो चलाने का लक्ष्य है। इसी बीच मेट्रो कॉर्पोरेशन ने मध्य शहर तक मेट्रो लाने के लिए प्रायरिटी कॉरिडोर के साथ ही अंडरग्राउंड ट्रैक का निर्माण भी दो चरण में करने का फैसला किया है। पहले चरण में एयरपोर्ट से रामचंद्र नगर तक करीब 3.5 किलोमीटर का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। इसके लिए टेंडर की तैयारी शुरू कर दी है। कॉर्पोरेशन इस ट्रैक के लिए एयरपोर्ट रोड पर मिट्टी परीक्षण का काम पूरा कर चुका है। यदि सब कुछ समय पर होता रहा तो 2023 में मेट्रो का श्रीगणेश बड़ा गणपति के समीप रामचंद्र नगर स्टेशन से हो सकता है।
मेट्रो का रिंग रूट चार चरण में आकार लेगा। इसमें तीन एलिवेटेड व एक अंडरग्राउंड रूट है। सरकार ने एयरपोर्ट से आइएसबीटी व शहीद पार्क तक प्रायरिटी कॉरिडोर बनाकर काम शुरू कर दिया है। अन्य दो चरण की तैयारी जारी है। अंडरग्राउंड रूट का यह हिस्सा अविवादित है और जल्दी बन सकता है। इसलिए मार्च तक इसके टेंडर जारी करने के प्रयास हैं। कॉर्पोरेशन की इस रणनीति से मेट्रो मध्य शहर के बहुत करीब आ जाएगी। सुपर कॉरिडोर-विजय नगर तक उत्तर-पूर्व हिस्से में तेज गति के लोक परिवहन से पहुंचा जा सकेगा।

मध्य शहर तक मेट्रो कवरेज का प्रयास

सूत्रों के अनुसार, मध्य शहर में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए सोशल इंपैक्ट सर्वे में आई परेशानियों को देखते हुए कॉर्पोरेशन पहले अविवादित हिस्सा पूरा करना चाहती है। गांधी हॉल से रामचंद्र नगर तक के हिस्से को लेकर आपत्तियां हैं। इससे इसमें देरी हो सकती है। यदि एयरपोर्ट से रामचंद्र नगर तक का हिस्सा बन जाएगा तो मेट्रो की पहुंच मध्य शहर तक हो जाएगी। इसके बनने से सुपर कॉरिडोर, उज्जैन रोड, विजय नगर तक के लोगों को इस ओर आने में आसानी होगी। अंडरग्राउंड रूट के पहले चरण का काम शुरू करने में आई तेजी से जाहिर है कि कॉर्पोरेशन मेट्रो को मध्य शहर तक जल्द लाना चाहता है।
प्रायरिटी कॉरिडोर के 30 से ज्यादा पिलर बनें
प्रायरिटी कॉरिडोर के पहले चरण के 30 से ज्यादा पिलर्स बन गए हैं। अब इन पर सेगमेंट लांचिंग की तैयारी की जा रही है। दूसरे चरण का काम रेल विकास निगम ने सुपर कॉरिडोर पर शुरू कर दिया है। मिट्टी परीक्षण जारी है।

तीन एलिवेटेड रूट

– पहला रूट: एयरपोर्ट से एमआर-10 आइएसबीटी-10.9 किमी, 9 स्टेशन
– दूसरा रूट: एमआर- 10 से शहीद पार्क – 5.29 किमी, 7 स्टेशन

– तीसरा रूट: शहीद पार्क, बंगाली चौराहा से गांधी हॉल- 6.52 किमी, 7 स्टेशन
एक अंडरग्राउंड रूट
– एयरपोर्ट से राजबाड़ा, गांधी हॉल तक – 7.4 किमी, 6 स्टेशन

पहला चरण
– एयरपोर्ट से रामचंद्र नगर

दूसरा चरण
– रामचंद्र नगर से गांधी हॉल

Home / Indore / हमारी मेट्रो की शुरूआत मध्य शहर के समीप रामचंद्र नगर से – अंडर ग्राउंड ट्रैक की तैयारी शुरू’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो