scriptमेट्रो ट्रेन: शहीद पार्क टू टीआइ मॉल का काम शुरू, 5.34 किमी का होगा ट्रैक | Metro Train: Shaheed Park to TI Mall work begins, track will be 5.34 k | Patrika News
इंदौर

मेट्रो ट्रेन: शहीद पार्क टू टीआइ मॉल का काम शुरू, 5.34 किमी का होगा ट्रैक

जहां साइट क्लीयर, वहां होगा तेजी से काम, बाधाएं दूर करेगा जिला प्रशासन
 

इंदौरMar 28, 2024 / 05:47 pm

Mohammad rafik

मेट्रो ट्रेन: शहीद पार्क टू टीआइ मॉल का काम शुरू, 5.34 किमी का होगा ट्रैक

मेट्रो ट्रेन: शहीद पार्क टू टीआइ मॉल का काम शुरू, 5.34 किमी का होगा ट्रैक

इंदौर. मेट्रो ट्रेन की राह देख रहे इंदौरवासियों के लिए अच्छी खबर है। शहीद पार्क से टीआइ मॉल के बीच 5.34 किमी के ट्रैक का काम शुरू हो गया है। अब मेट्रो का काम शहर के पूर्वी क्षेत्र से मध्य की ओर बढ़ेगा। इसके लिए रणनीति बनाई गई है कि जहां साइट क्लीयर है, वहां तेजी से काम किया जाएगा। जिला प्रशासन बाधाएं दूर करेगा।
मेट्रो ट्रेन के पहले चरण में गांधी नगर से सुपर काॅरिडोर, विजय नगर, रिंग रोड होते हुए शहीद पार्क तक एलिवेटेड ट्रैक तैयार हो गया है। सुपर कॉरिडोर के छह किमी हिस्से में ट्रायल रन भी कर लिया गया है। आगे पटरी बिछाने का काम भी रफ्तार से जारी है। शहीद पार्क से कनाडि़या रोड, पत्रकार कॉलोनी, पलासिया होते हुए टीआइ मॉल तक एलिवेटेड ट्रैक तैयार होना है। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने रेलवे विकास निगम लिमिटेड और युआसी को ज्वाइंट वेंचर में 5.34 किमी का काम 543 करोड़ रुपए में दिया है। ठेका मिलने के बाद दोनों कंपनियों ने काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में कुछ स्थानों पर मिट्टी परीक्षण भी हो गया है। रोबोट से बंगाली चौराहे तक कोई दिक्कत नहीं है। यहां काम की गति तेज रहेगी। इस मार्ग पर बाधाएं कम हैं। सिर्फ बंगाली चौराहे के पास मोड़ में चार मकान आ रहे हैं, जिसे लेकर कंपनी और ठेकेदार प्रयास कर रहे हैं कि कम से कम निजी जमीन लेने की जरूरत पड़े। पूर्व में तय हुए नक्शे में भी आंशिक संशोधन किया गया है। प्रयास है कि बहुत कम समय व जनता को कम तकलीफ देकर एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाए।
सरकारी विभाग कर रहे मदद

मेट्रो ट्रेन को लेकर कलेक्टर आशीष सिंह ने पिछले दिनों उन सभी विभागों की बैठक ली थी, जिनकी जमीन प्रभावित हो रही है। बैठक का असर ये हुआ कि पीडब्ल्यूडी व एनवीडीए ने मेट्रो को जमीन देने का प्रस्ताव भोपाल मुख्यालय भेज दिया है। इस पर जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
तोड़फोड़ से बचने का प्रयास

बंगाली चौराहा, संविद नगर और पत्रकार कॉलोनी में कुछ बाधाएं हैं। इनमें धार्मिक स्थल भी हैं। उनके विकल्प तलाश रहे हैं, ताकि निर्माण के दौरान दिक्कत न आए। योजना यह है कि निर्माण के दौरान ज्यादा तोड़फोड़ न हो। हालांकि मास्टर प्लान के हिसाब से तैयार हुई कनाडि़या रोड पर सिर्फ धार्मिक स्थल ही बाधा है, जिन्हें हटाने के लिए हाई कोर्ट ने भी निर्देश दिए थे।
यहां बनेंगे पांच स्टेशन

– शहीद पार्क

– खजराना चौराहा- बंगाली चौराहा

– पत्रकार काॅलोनी- पलासिया चौराहा

Home / Indore / मेट्रो ट्रेन: शहीद पार्क टू टीआइ मॉल का काम शुरू, 5.34 किमी का होगा ट्रैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो