scriptचुम्बक की तरह पैसों को खींचता है ये पौधा, कहीं भी लग जाता है आसानी से | miscellaneous crassula ovata feng shui money tree mohini podha | Patrika News
इंदौर

चुम्बक की तरह पैसों को खींचता है ये पौधा, कहीं भी लग जाता है आसानी से

एक ऐसा पौधा भी है जिसके बारे में कहा जाता है कि चुंबक की तरह पैसे को अपनी तरफ खींचता है।

इंदौरMar 27, 2018 / 12:46 pm

nidhi awasthi

crassula-ovata

crassula-ovata

इंदौर. अभी तक आपने मनी प्लॉट के बारे में तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो सच में पैसे खींचने का काम करता है। इसे मोहिनी पौधा कहते हैं और इसे लगाने वाले घर में बहुत तेजी से धन और संपत्ति आती है। इंदौर में यह पौधा 700 से 1 हजार रुपए में बिक रहा है और इन दिनों इसे घर में लगाने का ट्रेंड भी जोरों पर है।
crassula-ovata
इंदौर के घर घर में लग रहा मोहिनी पौधा
इंदौर में अधिकतर लोग धन और संपत्ति की कामना में मोहिनी पौधे को लगा रहे हैं। माना जाता है कि यह पौधा बहुत तेजी से धन को खींचता है। इसे मनी ट्री भी कहा जाता है। इस पौधे की पत्तियां मोटी और चिकनी होती हैं जिनका रंग गहरा हरा होता है।
crassula-ovata
दक्षिण अफ्रीका से ला रहे इंदौर, 1 हजार रुपए में बिक रहा
इंदौर में इस प्लांट को बेचने वाले सुनील मिश्रा बताते हैं कि यह दक्षिण अफ्रीका का पौधा है जो मनी ट्री के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है। सही वातावरण में यह बसंत-ऋतु के आरम्भ में तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूलों को जन्म देते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। इंदौर में मनीष की फूलों की दुकान है और उनका कहना है कि इस पौधे को खरीदने का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर में यह सामान्यत: सात सौ से लेकर एक हजार रुपए में मिल रहा है।
crassula-ovata
चीन के फेंग शुई में भी है जिक्र
जिस तरह से हमारे यहां वास्तु शास्त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विद्या है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है।इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।
crassula-ovata
क्रासुला के पौधे की देखभाल
जहां तक देखभाल की बात है तो मनी प्लांट की तरह इस पौधे के लिए भी ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप 2-3 दिन बाद भी इसे पानी देंगे तो यह सूखेगा नहीं। क्रासुला घर के भीतर छांव में भी पनप सकता है। यह पौधा अधिक जगह भी नहीं लेता है। आप इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं।
मनी ट्री के फायदे
अब अगर धन-प्राप्ति की बात करें तो फेंगशुई के अनुसार यह पौधा अच्छी ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही दाहिनी ओर लगाएं, जहां कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को लगाने से पैसे के साथ-साथ घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी। यदि आपके घर में कोई भय-बाधा है तो वो भी दूर होगी। साथ ही घर में प्रेम भाव का वातावरण बनने लगेगा।

Home / Indore / चुम्बक की तरह पैसों को खींचता है ये पौधा, कहीं भी लग जाता है आसानी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो