scriptयोजनाएं सभी कांग्रेस की थी फायदा ले रही भाजपा | mp election news | Patrika News
इंदौर

योजनाएं सभी कांग्रेस की थी फायदा ले रही भाजपा

अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं व शराब बंदी है प्राथमिकता
 

इंदौरNov 13, 2018 / 06:35 pm

राजेश डोंगरे

satyanarayan patel

योजनाएं सभी कांग्रेस की थी फायदा ले रही भाजपा

कांग्रेस उम्मीदवार सत्यनारायण पटेल का दावा, योजनाएं सभी कांग्रेस की थी जिसका फायदा ले रही भाजपा

इंदौर. तीन विधानसभा व दो बार लोक सभा चुनाव लड़ चुके सत्यनारायण पटेल एक बार फिर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 5 से कांग्रेस के टिकट से मैदान में है। तैयारी देपालपुर से थी लेकिन वहां पार्टी ने क्षेत्र बदल दिया। विधानसभा में एक बार पहले भी यहां से प्रतिनिधित्व कर चुके है पटेल ने पत्रिका चुनावी अदालत में भाजपा के विकास कार्यों पर यह कहकर सवाल उठाए कि योजनाएं तो कांग्रेस शासन काल की थी, फायदा उनका नाम लेकर लोगों को गुमराह कर रही है। वे अब अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधा के साथ शराबबंदी की प्राथमिकता बता रहे है।
यह भी है वादे
– हमने शहरी सीलिंग को समाप्त किया था, सरकार बिना मुआवजा जमीन पर कब्जे का अध्यादेश लाई है जिसे समाप्त कराएंगे। जमीन ली तो मुआवजा देने का प्रावधान करेंगे।

– क्षेत्र के वर्तमान विधायक स्वास्थ्य मंत्री भी रहे लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं बढ़वा पाए, हम व्यवस्थित डिस्पेंसरी शुरू करवाएंगे।
– अवैध कॉलोनियों के नियमितिकरण की बात होती है लेकिन कुछ होता नहीं। नियमितीकरण को गंभीरता से लेने की जरूरत है।
सवाल: आप हेलीकाप्टर को लेकर चर्चा में रहते है लेकिन संपत्ति की जानकारी दी तो उसमें हेलीकाप्टर का उल्लेख नहीं है, सिर्फ ट्रेक्टर को मालिक बताया?

जवाब: चुनाव में निजी जानकारी सार्वजनिक की जाती है, मेरी संपत्ति व पत्नी की संपत्तियों के बारे में मैंने पूरी जानकारी दी है। परिवार में पिता,भाई व भतीजों की अलग- अलग संपत्तियां है जिनकी जानकारी देना जरूरी नहीं होती है। मेरे पास गाड़ी नहीं है लेकिन कई कंपनियों मैं डायरेक्टर हूं, कंपनी के नाम गाड़ी है जिसका उल्लेख नहीं किया है। उनकी अलग संपत्तियां होती है इसलिए वह जानकारी नहीं दी गई है।
सवाल: क्षेत्र में काफी अवैध कॉलोनियां है, उनके नियमितीकरण के लिए क्या योजना रहेगी?
जवाब: अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण का काम प्राथमिकता से रहेगा, नियम कानून से तेजी से प्रक्रिया की जाएगी। हमने पहले भी इलाके में लोगों को पट्टे दिए और मकान बनवाए लेकिन वर्तमान सरकार ने उन मकानों को तोडऩे का काम किया। तुलसीनगर जैसी कॉलोनियों के लोग परेशान हो रहे है, इस तरह की कॉलोनियों को नियमों के दायरे में रहकर नियमित किया जाएगा।
सवाल: गरीबों के मकान तोडऩा, ठेले तोडक़र रोजगार छीनने की बात अभी आप कर रहे है लेकिन यह समस्याएं पुरानी है। लगता है विपक्ष ने अपनी भूमिका नहीं निभाई?

जवाब: कांग्रेस ने विपक्ष की भूमिका हमेशा निभाई है, गलत कदम पर सरकार से लड़ाई लड़ी है। मैं यह स्वीकार करता हूं कि कुछ जगह कम हो सकते है। हालांंकि प्रजातंत्र की आवाज उठाने का उचित फोरम विधानसभा है लेकिन यह सरकार ने हमेशा विधानसभा का गला घोंटा है। 12-13 साल के कार्यकाल में सरकार ने विधानसभा का सत्र तो शुरू किया लेकिन किसी को 8 दिन तो किसी को 10 दिन पहले भंग कर दिया। विधानसभा का संपूर्ण सत्र हो नहीं पाया जिसके कारण लोगोंं की आवाज नहीं उठ पाई।
सवाल: भाजपा विधायक ने क्षेत्र की ट्रैफिक समस्या को हल करने के लिए कई कदम उठाए है, उन्हें निष्क्रिय नहीं कहां जा सकता?
जवाब: विधायक महेंद्र हार्डिया अच्छे विधायक रहे है, स्वास्थ्य मंत्री रहे लेकिन अपने क्षेत्र में अच्छी स्वास्थ्य सेवा क्यों नहीं स्थापित कर पाए। कांग्रेस की केंद्र सरकार ने सबसे पहले इंदौर को जेएनएनयूआरएम में 2 हजार करोड़ रुपए का राशि दी थी जिससे बीआरटीएस बना, ब्रिज की योजनाएं लाई गई। भाजपा सरकार ने इन्हें आगे बढ़ाया लेकिन समय सीमा में ब्रिज पूरे क्यों नहीं कर पाए, इसका जवाब उन्हें देना होगा। इंदौर में एम्स की स्वीकृति मनमोहनसिंह की सरकार ने दी थी लेकिन राज्य सरकार ने जमीन नहीं दी जिससे एम्स की सुविधा यहां नहीं मिल पाई।
सवाल: बड़ी बड़ी सडक़ें पहले बनाई जाती है और फिर किसी काम के लिए खोद देते है, जनता के पैसों का दुरुपयोग कैसे बंद होगा?

जवाब: यह सहीं है, कई बार अच्छी प्लानिंग नहीं होने से ऐसा हो जाता है। हमारी कोशिश होगी की पूरे मास्टर प्लान को ध्यान में रखकर काम किया जाए ताकि इस तरह की परेशानी न हो। जहां विकास कार्य होना है उसकी वस्तुस्थिति को देखकर काम होगा ताकि भविष्य में किसी भूल चूक की गुंजाइश न रह सके।
सवाल: लुभावने वादे तो होते है लेकिन शिक्षा, स्वास्थ्य पर काम नहीं होता?
जवाब: वादों करने के बजाए काम कर दिखाने का प्रयास रहेगा। अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं हमारी प्राथमिकता में है। शराबबंदी भी इसमें शामिल रहेगी। शराबबंदी के प्रयास किए जाएंगे लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो प्रयास होगा कि शराब का अलग जोन है, रहवासी इलाके में दुकानें नहीं खोली जाएंगी। जहां लोग शराब दुकान का विरोध कर रहे है वहां से शराब दुकान को तुरंत हटाया जाएगा। ठेले तोडऩे के बजाए रोजगार के लिए हॉकर्स जोन बनाकर विक्रेताओं को व्यवस्थित जगह दी जाएगी। पहला इकोनामिक जोन पीथमपुर में लाने का काम भी मैंने किया था, कांग्रेस शासन में ही आइटी पॉर्क लाया गया, योजनाएं हमारी है लेकिन भाजपा उनका फायदा ले रही है।

Home / Indore / योजनाएं सभी कांग्रेस की थी फायदा ले रही भाजपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो