scriptअब निगम लगाएगा अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स, दो कंट्रोल रूम से रखेंगे नजर | nagar nigam will install led lights in indore | Patrika News
इंदौर

अब निगम लगाएगा अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स, दो कंट्रोल रूम से रखेंगे नजर

एक भी लाइट बंद होने पर स्काडा के जरिए मालूम पड़ जाएगा

इंदौरOct 19, 2019 / 07:54 pm

हुसैन अली

अब निगम लगाएगा अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स, दो कंट्रोल रूम से रखेंगे नजर

अब निगम लगाएगा अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स, दो कंट्रोल रूम से रखेंगे नजर

इंदौर. एक तरफ जहां शहर में अभी लगी स्ट्रीट लाइट्स के बंद होने पर सुधारने में नगर निगम कई दिन लगा देता है, वहीं अब अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स लगाने की प्लानिंग है। इसके तहत एक भी लाइट बंद होने पर स्काडा के जरिए मालूम पड़ जाएगा। लाइट्स पर नजर रखने के लिए शहर में दो कंट्रोल रूम भी रहेंगे।
निगम शहर को हर तरह से स्मार्ट बनाने में लगी है। एक तरफ जहां स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अभी सडक़ों का चौड़ीकरण किया जा रहा है, वहीं कई अन्य काम भी इस प्रोजेक्ट के तहत होना हैं। इसमें से एक है शहर को रात में रोशन रखने का। इसके लिए निगम ने अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स लगाने की योजना बनाई है। इस पर काम शुरू हो गया और टेंडर जारी हो गए हैं। निगम विद्युत विभाग अफसरों के अनुसार शहर में लगी स्ट्रीट लाइट्स को बदलकर एलईडी लगाई जाएंगीं, जो कि स्काडा बेस्ड होंगीं। अभी शिकायत मिलने पर मालूम पड़ता है कि स्ट्रीट लाइट बंद है। शिकायत नहीं होने पर लाइट बंद ही पड़ी रहती है।
बंद होने पर तुरंत चलेगा पता

स्काडा बेस्ड एलईडी में ऐसी तकनीक है कि एक लाइट भी बंद हुई तो तत्काल मालूम पड़ जाएगा। सूचना कंट्रोल रूम पहुंच जाएगी। इसके लिए शहर में दो कंट्रोल रूम रहेंगे। एक सिटी बस ऑफिस व दूसरा ठेकेदार कंपनी का। कंट्रोल रूम से जहां लाइट्स को बंद-चालू किया जाएगा, वहीं यह मालूम पड़ जाएगा कि कौन सी लाइट बंद है, कौन सी चालू।
स्मार्ट सिटी सडक़ पर लगी

निगम अफसरों का दावा है कि नई योजना के तहत व्यवस्था में बदलाव होगा। फिलहाल स्काडा बेस्ड एलईडी लाइट्स स्मार्ट सिटी सडक़ महू नाका चौराहा से मालगंज चौराहा और राजमोहल्ला से बड़ा गणपति तक लगाई गई है।
ऊर्जा की होगी बचत

विद्युत विभाग के अफसरों के अनुसार इन एलईडी लाइट्स में ऐसा सिस्टम रहेगा, जिससे ऊर्जा की बचत होगी। रात में जिन सडक़ों पर कम ट्रैफिक दबाव रहेगा, वहां लाइट्स डीम यानी धीमी कर दी जाएगी। इससे रोशनी कम हो जाएगी और बिजली के साथ बिल भी कम होगा।

Home / Indore / अब निगम लगाएगा अत्याधुनिक एलईडी लाइट्स, दो कंट्रोल रूम से रखेंगे नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो