scriptमध्यप्रदेश में बनेगी तीन आधुनिक फूड लैब, हुआ भूमिपूजन | new food lab mp Indore Jabalpur Gwalior | Patrika News
इंदौर

मध्यप्रदेश में बनेगी तीन आधुनिक फूड लैब, हुआ भूमिपूजन

विधानसभा अध्यक्ष और चार मंत्रियों ने किया फूड लैब का भूमिपूजन
 
 

इंदौरOct 19, 2019 / 11:13 am

Lakhan Sharma

लखन शर्मा, इंदौर। अत्याधुनिक फूड लैब अगले एक साल में इंदौर में आकार लेगी। इसके चलते आज विधानसभा अध्यक्ष और प्रदेश के चार मंत्रियों ने लैब का भूमिपूजन किया। करीब साढ़े चार करोड़ रुपए में तलावली चांदा देवास नाका में यह लैब बनाई जाएगी। 10 हजार वर्गफीट से अधिक जगह पर इसका भवन तीन मंजिला रहेगा। भूमिपूजन कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, वाणिज्यिक मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर, लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और वित्त मंत्री तरुण भनौत सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने बताया कि हमारे युवा-बच्चों को पनीर, घी और मावे के रूप में जहर दिया जा रहा है। हम पिछले तीन माह में 89 लोगों पर एफआईआर दर्ज करवा चुके हैं जो मिलावट करते थे। प्रदेश में हम तीन जगह फूड लैब बना रहे हैं। इंदौर के साथ ग्वालियर और जबलपुर में भी लैब बनाई जा रही है। इन तीनों लैबों में खाद्य पदार्थों और औषधियों का परीक्षण किया जा सकेगा। खाद्य पदार्थों में केमिकल टेस्टिंग के अलावा माइक्रोबायलॉजिकल और उपकरणीय परीक्षण किए जा सकेंगे। तीनों प्रयोगशालाएं एनएबीएलएल स्तर की होंगी। इनमें आधुनिक उपकरण आईसीपीएमएस, एलसीएमएसएमएस, जीसीएमएसएमएस, युवी, स्ट्रोप मीटर, डिजिटल पीएच मीटर, एचपीएलसी गैस के साथ ही क्रोमोटो ग्राफ के साथ अन्य आधुनिक उपकरण होंगे। मंत्री सिलावट ने कहा कि हम अब तक मिलावट करने वाले ३० से अधिक व्यापारियों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई कर चुके हैं। प्रदेश में एसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी कार्रवाई एक साथ हुई है। मध्यप्रदेश सरकार मिलावट के खिलाफ है और हमने यही अभियान चला रखा है। जिसमें प्रदेश की आम जनता भी हमारे साथ में है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों इस अभियान की शुरुआत के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने मिलावट की सूचना देने वालों को 11 हजार रुपए इनाम की बात कही थी। तीनों लैबों में प्रदेश सरकार करीब ५५ करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। इंदौर प्रदेश की आर्थिक राजधानी है। खान-पान के लिए देश व दुनिया में इसकी अलग पहचान है। यहां कई इंडस्ट्री भी आकार ले चुकी हैं। ऐसे में अधिकांश सैंपल यहां से हर महीने लिए जाते हैं, जिसकी रिपोर्ट आने में एक एक माह लग जाता है।

Home / Indore / मध्यप्रदेश में बनेगी तीन आधुनिक फूड लैब, हुआ भूमिपूजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो