scriptरेलवे स्टेशन-भंवरकुआं से भी लीजिए किराए की बाइक | Now rental bike will be available on Railway Station and Bhanverkuaan in Indore | Patrika News
इंदौर

रेलवे स्टेशन-भंवरकुआं से भी लीजिए किराए की बाइक

प्रशासन का प्लान है, शहर के हर कोने में एक सेंटर बनाया जाए। दो सेंटर के लिए नगर निगम को प्रस्ताव भेजा है।

इंदौरJun 14, 2015 / 11:48 pm

ऑनलाइन इंदौर

Bike stolen

Bike stolen

इंदौर। यदि आप शहर में किराए की बाइक से घूमना चाहते हैं और एआईसीटीएसएल ऑफिस दूर पड़ता है तो कोई बात नहीं, प्रशासन जल्द कुछ और स्थानों पर आई राइड सुविधा शुरू कर रहा है। अब रेल्वे स्टेशन और भंवरकुआं चौराहे पर भी सरकारी बाइक किराए पर मिलेगी। प्रशासन का प्लान है, शहर के हर कोने में एक सेंटर बनाया जाए। दो सेंटर के लिए नगर निगम को प्रस्ताव भेजा है। निगम जमीन उपलब्ध कराता है तो एक महीने में इसे शुरू कर दिया जाएगा। कुछ नई गाडि़यां भी खरीदी है।

अन्य शहरों से आने वाले लोगों को सुविधा देने के उद्देश्य से प्रशासन ने आई राइड शुरू की। पहला सेंटर एआईसीटीएसएल में 10 गाडि़यों के साथ बनाया गया। यहां एवेन्जर जैसी लग्जरी बाइक भी किराए पर दी जाती है। एकमात्र सेंटर होने से लोगों ने ज्यादा फोकस तो नहीं किया, लेकिन रुझान बना हुआ है। प्रशासन अब इसके विस्तार की तैयारी में है।

लग्जरी पर फोकस

लग्जरी गाडि़यों को लेकर लोगों का क्रेज ज्यादा है। इसे देखते हुए हर सेंटर पर एवेन्जर जैसी लग्जरी गाडिय़ां जरूर रखी जाएगी। दोनों सेंटर पर 10-10 गाडि़यां होगी।

पीपीपी मॉडल पर काम

प्रोजेक्ट का विस्तार पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। हालांकि मॉनिटरिंग प्रशासन करेगा। प्रशासन शुरुआत में ऐसे जगहों पर सेंटर खोलने पर फोकस कर रहा है, जहां बाइक किराए पर लेने वाले लोग मिल जाए।

500 रुपए में एक दिन
गाड़ी लेते समय पहचान पत्र बताना होगा। सामान्य बाइक का किराया 500 रुपए जबकि लग्जरी बाइक का किराया 800 रुपए प्रति दिन होगा। गाडि़यों की चोरी न हो इसके लिए जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा।

> बाहर से आने वालों के लिए किराए पर बाईक मिलना अपने आप में अच्छी सुविधा है। इसका विस्तार किया जाएगा और अधिक से अधिक लोगों तक इस सुविधा की जानकारी पहुंचायी जाएगी।
पी. नरहरि, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो