खेतों से भी चोरी हो रहा प्याज

परिजन बारी-बारी से कर रहे रखवाली

 

मंदसौर/मुंदेड़ी. इन दिनों प्याज के दाम आसमान पर है। बढ़ते दामों के कारण प्याज का मामला देशभर में सूर्खियों में है। इसी बीच जिले में खेत से प्याज चोरी होने का दूसरा मामला सामने आया है। ऐसे में अब किसान खेत पर प्याज की फसल की चौकीदार करने को मजबूर हो रहे हैं। बेहतर क्वालिटी का प्याज बाजार में १०० से अधिक तो छोटा प्याज भी ७० से ८० रुपए प्रतिकिलो के दाम से बाजार में मिल रहा है। हालांकि प्याज को लेकर जिले में प्रशासन की और से अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। मंडी में एक जगह खाद्य व्यापारी ने कार्रवाई की थी तो व्यापारियों ने विरोध करते हुए मंडी में नीलाम बंद कर दिया था। इन दिनों मंडी से लेकर खेत तक किसान प्याज की रखवाली में लगा हुआ है।
शनिवार को बाजार में 70 से १०0 रुपए किलो तक अच्छी क्वालिटी का प्याज बिका। एक तरफ जहां मंडी में किसान प्याज को दिनभर छांटने का काम चल रहा है। वहीं खेत और खलिहान में भी प्याज चोरी न हो सके इसलिए प्याज के ढेर पर पहरा लगा दिया है। नारायणगढ़ रोड पर मुंदेड़ी के किसान कुलदीप सिंह के खेत में रखे प्याज के दो कट्टे करीब ९० किलो चोरी होने के बाद आसपास के गांव के किसान भी सतर्क हो गए। प्याज के ढेर पर किसान परिवार चौकीदारी के साथ खुद भी चार-चार घंटे निगरानी रख रहे हैं। इन दिनों प्याज निकालने के काम चल रहा हैं। ऐसे में परिवार के सभी लोग प्याज को छांटने-बीनने में जुटे हुए हैं। प्याज के इतने दाम बढ़ गए हैं कि उसे छांटने के लिए किसान मजदूरों पर भी भरोसा नहीं कर रहे। खेत में पड़े हुए प्याज के ढेर में से बड़ा और अच्छे प्याज को अलग-अलग कर बोरी में भरा जा रहा है।
किसान ने कहा कि बारिश से भले ही प्याज और अन्य फसल को नुकसान हुआ, लेकिन प्याज ने किसान को उबार दिया है। जो प्याज 15-20 रुपए किलो में बिक ना थी अब 90 रुपए किलो में बिक रही है। किसानों का पूरा परिवार प्याज छांटने में लगा हुआ है। क्योंकि फेंकने के लायक प्याज भी 30 किलो में बिक रही हैं। शनिवार को मंडी में प्याज सर्वाधिक दाम 7500 रुपए क्विंटल में बिका। जबकि फुटकर में 70 से 80 किलो तक बिका। व्यापारियों के मुताबिक आने वाले समय में प्याज के दाम और बढ़ेंगे। प्याज चोरी का डर किसानों के अलावा व्यापारियों को भी सत्ता रहा है।
दो कट्टे चोरी होने के बाद सतर्क हुए किसान
नारायणगढ़ रोड स्थित मुंदेड़ी में शनिवार सुबह 6.30 बजे किसान कुलदीप सिंह ने अपने खेत में प्याज निकाल कर तैयार कर सुबह मंडी ले जाने के लिए रख दिए। उनमें से दो बोरी प्याज चोरी हो गए। मुंदेड़ी में प्याज की रखवाली कर रहे किसान दंपति ने कहा एक-एक प्याज की कीमत दे रही है। जिस प्याज को सडी समझकर फेंक देते हैं। वह भी पैसा दे रही है। मुंदेडी, गुडभेली बड़ी, जलोदिया में भी प्याज पर किसान पहरा दे रहे है।

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned