scriptकोरोना वायरस के चलते NTA ने परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई | online exam from last date postponed due to coronavirus lockdown | Patrika News
इंदौर

कोरोना वायरस के चलते NTA ने परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी NTA में आप कर सकते हैं अप्लाई…

इंदौरMar 31, 2020 / 02:06 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

nta_1.jpg

कोरोना वायरस के चलते NTA ने परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई

इंदौर : कोरोनावायरस महामारी के कारण देशभर में हुए 21 दिनों के लॉकडाउन के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी NTA ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। इससे मध्यप्रदेश के विभिन्न शिक्षिण संस्थानों में अध्ययन कर रहे व तैयारी कर रहें छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश के पत्रिकारिता विश्वविद्याल और इंदौर के देवी अहिल्या विवि में जनसंचार की पढ़ाई कर रहे अधिकांश छात्रों ने आवेदन कर दिया है। लेकिन, कुछ छात्रों ने लॉकडाउन के चलते अभी ऑनलाइन आवेदन नहीं किया। ऐसे छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढाई जाने की अच्छ खबर है। यहीं नहीं इसके अतिरिक्त बोर्ड, पीईबी व अन्य परीक्षाएं भी स्थगित की गयी हैं।

परीक्षा की तैयारी करने का अच्छा समय

कोविड-19 के कारण अध्‍यापकों और छात्रों की कठिनाइयों के मद्देनजर राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने विभिन्‍न परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन देने की तारीख बढ़ा दी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा है‍ कि ऑनलाइन परीक्षा फार्म चार बजे तक और परीक्षा शुल्‍क रात्रि 11 बजकर 50 मिनट तक जमा किये जा सकते हैं। आवेदन की तारीख बढ़ने से छात्रों को नेट की तैयारी करने का अच्छा मौका मिला है।

जानकारी ले नंबर पर संपर्क करें

निर्धारित शुल्‍क क्रेडिट कार्ड, डेविड कार्ड, नेटबैंकिग, यूपीआई, और पेटीएम से भुगतान किये जा सकते हैं। छात्र और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से जुडे वेबसाइट और www.nta.ac.in का अवलोकन करते रहे।
उम्‍मीदवार और जानकारी के लिए फोन नम्‍बर- 8 2 8 7 4 7 1 8 5 2 और 8 1 7 8 3 5 9 8 4 5 पर संपर्क कर सकते हैं।

हर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख, परीक्षा की तारीख व अन्य जानकारी उसकी संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी। इन तारीखों की घोषणा 15 अप्रैल 2020 को देश के हालात की समीक्षा के बाद की जाएगी। इसके साथ ही मध्यप्रदेश की बोर्ड के शेष विषयों की परीक्षा और प्रोफेशनल परीक्षाएं भी शुरू होंगी। जिसके लिए सूचना जारी किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो