scriptपीएम 2.5 ने कोरोना को बनाया घातक, यहां की आबोहवा खतरे के निशान से ऊपर | PM 2.5 made Corona deadly, Indore's climate above danger | Patrika News
इंदौर

पीएम 2.5 ने कोरोना को बनाया घातक, यहां की आबोहवा खतरे के निशान से ऊपर

कोविड के साथ अब दुनिया की नजर एयर क्वालिटी इंडेक्स पर है।

इंदौरNov 16, 2021 / 04:37 pm

Subodh Tripathi

पीएम 2.5 ने कोरोना को बनाया घातक, यहां की आबोहवा खतरे के निशान से ऊपर

पीएम 2.5 ने कोरोना को बनाया घातक, यहां की आबोहवा खतरे के निशान से ऊपर

इंदौर. जलवायु परिवर्तन पर चल रही बहस के साथ अब देश-दुनिया की नजर एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी आबोहवा पर है। यूनाइटेड नेशन पर्यावरण प्रोग्राम और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्ययन में चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। देश के 3 महानगरों की आबोहवा सामान्य से खराब स्तर की मिली है। इसमें महीन पीएम 2.5 घातक वायु प्रदूषक के रूप में सामने आया है। आबोहवा में इस कण की मौजूदगी ने कोरोना को ज्यादा घातक बना दिया। जानकारों के अनुसार इन अध्ययनों के परिपेक्ष्य में इंदौर की स्थिति खतरे के निशान से ऊपर है।
क्लाइमेट समूह द्वारा जारी एक्यूआइ की रैंकिंग में इंदौर शुरुआती 10 शहरों में तो नहीं है, लेकिन शहर की मौजूदा स्थिति में पीएम 2.5 खतरे की घंटी बजा रहा है। इसकी अधिकतम मात्रा मानक स्थिति से 30 गुना ज्यादा तक मिल रही है। पीएम 2.5 और एक्यूआइ की स्थिति संतोषजनक स्तर पर नहीं है। सोमवार को रीगल स्थित मापन केंद्र पर पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 307 व न्यूनतम 97 माइक्रो ग्राम रही। औसत 230 थी, जबकि 10 मानक और 35.4 माइक्रोग्राम सुधार योग्य मानी जाती है।

पीएम-2.5 और कोरोना में संबंध

तीसरी लहर का खतरा, स्कूलों में बच्चे कैसे रखेंगे सोशल डिस्टेसिंग

पीएम 2.5 का फेफड़े- श्वसन तंत्र पर प्रभाव

विशेषज्ञों के अनुसार पीएम 2.5 आबोहवा में घुलकर मनुष्य के फेफड़ों और आंतरिक श्वसन तंत्र को कमजोर कर रहा है। इससे एलर्जी हो रही है। यह कण खून में घुलकर परेशानी पैदा कर रहे हैं। कोरोना वायरस का आक्रमण फेफड़ों और श्वसन सिस्टम पर रहा। इन कणों के साथ ज्यादा घातक साबित हुआ। अध्ययन में कोविड और पीएम-2.5 के बीच अलग-अलग स्थितियों का विश्लेषण किया गया। जहां प्रदूषण स्तर और पीएम 2.5 की मात्रा अधिक मिली, वहां कोरोना संक्रमण का फैलाव तेजी से हुआ और मौतों की संख्या भी 7-33 प्रतिशत ज्यादा रही। लिहाजा ठंड में बिगड़ रही आबोहवा वायरस के संक्रमण को फैलने में मदद कर सकता है। इस बार इंदौर में न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे बना हुआ है, इसके चलते प्रदूषक तत्व स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है।

Home / Indore / पीएम 2.5 ने कोरोना को बनाया घातक, यहां की आबोहवा खतरे के निशान से ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो