scriptआर्टिकल 79 का उल्लंघन कर रहे प्रधानमंत्री | Prime Minister violating Article 79 | Patrika News
इंदौर

आर्टिकल 79 का उल्लंघन कर रहे प्रधानमंत्री

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कांग्रेस सांसद दिग्विजयसिंह ने कहा हो रहा राष्ट्रपति का अपमान

इंदौरMay 25, 2023 / 11:07 pm

नितेश पाल

इंदौर में दिग्विजयसिंह

इंदौर में दिग्विजयसिंह

इंदौर. नए संसद भवन की इमारत सेंट्रल विस्ता के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को नहीं बुलाने का विरोध कांग्रेस सहित अन्य राजनैतिक पार्टियां कर रही है। वहीं इसे कांग्रेस सांसद दिग्विजयसिंह ने राष्ट्रपति का अपमान और संविधान के आर्टिकल 79 का उल्लंघन बताया है।
विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के बड़े नेताओं की बैठक दिल्ली में बुलाई है। इसी बैठक में भाग लेने जाने के पहले इंदौर विमानतल पर सिंह ने पत्रकारों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस का स्टैंड स्पष्ट करते हुए कहा कि हम नए संसद भवन का विरोध नहीं कर रहे हैं। उसमें राष्ट्रपति, जो कि पहली आदिवासी महिला है, उनको न बुलाना इस पद का अपमान है। यह संविधान के आर्टिकल 79 का उल्लंघन है। जिसमें प्रावधान है, कि संसद का कोई भी कार्य, राष्ट्रपति की बिना सहमति से नहीं हो सकता। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कुछ किया, वह उनकी भूल है। अभी भी समय है कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों करवाया जाए। वहीं मप्र में भाजपा में बदलाव और उठापटक की खबरों के बीच सिंह ने कहा कि उनका वो जाने, मेरा वहां कोई उम्मीदवार नहीं है। हालांकि प्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर द्वारा उन्हें महू से चुनाव लड़ने की चुनौति के सवाल पर सिंह ने कोई जवाब नहीं दिया।
दोबारा इंदौर आएंगे सिंह
26 मई को दिल्ली में बैठक के बाद सिंह एक बार फिर से इंदौर आएंगे। इंदौर से वे एक बार फिर से खंडवा लौटेंगे। जहां पर कांग्रेस नेताओं की बैठक में वे हिस्सा लेंगे।

Home / Indore / आर्टिकल 79 का उल्लंघन कर रहे प्रधानमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो