कोरोना की जांच हुई सस्ती : अब निजी लैब 40 फीसदी कम शुल्क में होगी RT-PCR जांच, जानिये सही कीमत

मध्य प्रदेश में अब कोरोना जांच का शुल्क 40 फीसदी सस्ता हो गया है। अब निजी लैब में RT-PCR टेस्ट कराने का शुल्क 700 रुपये कर दिया गया है, जो पहले 1200 रुपये में होता था। इसके अलावा रेपिड एंटीजन टेस्ट 300 रुपए और घर से सैंपल कलेक्ट करने पर 200 रुपये अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा।

By: Faiz

Published: 05 Apr 2021, 09:48 PM IST

इंदौर/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश कोरोना संक्रमण के मामलों में बहुत तेजी आ गई है। वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश सरकार ने लोगों की कोरोना जांच को को लेकर राहत दी है। प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर में संक्रमण की रफ्तार सबसे तेज है। इसी के चलते इंदौर समेत सूबे के अन्य शहरों में अब सरकार द्वारा कोरोना जांच के 1200 रुपए शुल्क को घटाकर 700 रुपये में करने का फैसला किया है। यानी अब निजी लैब में मात्र 700 रुपए में कोई भी व्यक्ति संक्रमण की जांच करा सकेंगे। इसके अलावा, घर पर रहकर जांच कराने का शुल्क 200 रुपए अतिरिक्त देना होगा। यानी अगर कोई व्यक्ति घर पर सैंपल देता है, तो उसे 700 और 200 के हिसाब से 900 रुपये खर्च करने होंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन : कलेक्टर की रोक के बावजूद हुआ आयोजन, जागरूक लोग ही उड़ा रहे थे सोशल डिस्टेंस की धज्जियां


जानिये क्या हैं नए आदेश

-रेपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) से कोरोना जांच अस्पताल या प्रयोगशाला में कराने पर 300 प्रति जांच के हुसाब से शुल्क लिया जाएगा। घर जाकर सैंपल कलेक्शन करने पर 200 अलग से देने होंगे। इसमें सभी प्रकार के शुल्क शामिल रहेंगे।

-सैंपल लेते समय जांच किये जाने वाले व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर एप पर अपलोड कराना होगा। हालांकि, इस जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा।

-कोरोना जांच के नतीजे प्रदेश सरकार और ICMR पोर्टल पर साझा करते करने के साथ-साथ RTPCR एप पर अपलोड करना होगा।

-जांच के नतीजे संबंधित व्यक्ति को भी उपलब्ध कराना होगा। साथ ही, पॉजिटिव आने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ आईडीएसपी सेल को भी जानकारी देना होगी।

-प्राइवेट लैब के साथ ही अस्पतालों के जांच से संबंधित डाटा संभालकर रखना होगा। अस्पताल और प्रयोगशाला में निर्धारित दर की लिस्ट लगानी होगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned