scriptTrain News : रेलवे ने इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस का रूट बदला, उज्जैन के बजाय मक्सी से जाएगी | railway change route of indore-bhopal express for today | Patrika News
इंदौर

Train News : रेलवे ने इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस का रूट बदला, उज्जैन के बजाय मक्सी से जाएगी

रात 12 से 3.30 बजे तक विक्रम नगर-उज्जैन सी केबिन के बीच रेलखण्ड बंद रहेगा

इंदौरJan 29, 2020 / 03:48 pm

हुसैन अली

Train: LHB Rakes को हेड ऑन जनरेशन  से 32 करोड़ की बचत

Train: LHB Rakes को हेड ऑन जनरेशन  से 32 करोड़ की बचत

इंदौर. इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन का रूट बदल दिया गया है। हर रात यह ट्रेन उज्जैन होकर जाती है, लेकिन आज देवास से मक्सी होते हुए रवाना होगी। विक्रम नगर और उज्जैन के बीच ब्लॉक के चलते यह रेलखण्ड पूरी तरह से बंद रहेगा।
रेलवे ब्रिज को अपग्रेड किया जा रहा है, जिसके चलते अलग-अलग रेलखण्ड पर ब्लॉक लिया जा रहा है। आज रात 12 से 3.30 बजे तक विक्रम नगर-उज्जैन सी केबिन के बीच रेलखण्ड बंद रहेगा। यहां ब्रिज 3 की गर्डर बदली जएगी। ब्लॉक के दौरान इंदौर से भोपाल आने-जाने वाली ट्रेन प्रभावित होगी। आज रात 11.45 बजे इंदौर से भोपाल से जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन उज्जैन न जाते हुए सीधे देवास होते हुए मक्सी रवाना होगी। इसी तरह रात 11 बजे भोपाल से रवाना होकर इंदौर अलसुबह इंदौर आने वाली एक्सप्रेस ट्रेन भी मक्सी से सीधे देवास की ओर रवाना होगी।
रेलवे अब इंटरसिटी ट्रेन में विज्ञापन से करेगा कमाई

इंदौर-भोपाल के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन के कोच में भी अब विज्ञापन डिस्प्ले किए जाएंगे। दरअसल रतलाम मंडल ने हाल ही में दाहोद-हबीबगंज-दाहोद पैसेंजर और इंदौर-भोपाल- हबीबगंज इंटरसिटी के दो रेक में विज्ञापन विनाइल रैंप के लिए टेंडर जारी किए है। यह दोनों ट्रेनों के रैक तीन साल के लिए विज्ञापन के लिए किराए से दिए जाएंगे। रेलवे अपनी आय बढ़ाने के लिए अब कम दूरी की ट्रेनों के रैक विज्ञापन के लिए किराये पर देने जा रही है।
30 कोच के लिए टेंडर जारी

कुछ वर्ष महू-इंदौर-रतलाम-नीमच डेमू ट्रेन के रेक पर विज्ञापन के लिए टेंडर जारी किए गए थे। दाहोद-हबीबगंज-दाहोद के रैक के कुछ कोच इंदौर-हबीबगंज इंटरसिटी में भी लिंक होते है। इस लिए दोनों रैक के 30 कोच के लिए टेंडर जारी किया गया है। 9 लाख 73 हजार रुपए जारी इसको एक साल के लिए दिया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष भी रेलवे द्वारा इंटरसिटी ट्रेन के लिए विज्ञापन के लिए टेंडर जारी किए थे, लेकिन उस समय किसी भी कंपनी ने इस टेंडर में रुचि नहीं दिखाई थी।
पूरे कोच पर होगा विज्ञापन

टेंडर के अनुसार 30 कोच पर कुछ जगह को छोडक़र सभी विज्ञापन प्रदर्शन किया जाएगा। बताया जा रहा है इस टेंडर में सीमेंट कंपनी व अन्य बड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी। उल्लेखनीय है कि 2016 में सिंहस्थ के दौरान भी मालवा एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में प्रदेश सरकार ने प्रचार प्रसार करवाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो