scriptइन्हें सलाम… पैर नहीं करते काम, फिर भी पैरों पर खड़े हैं ये युवा | Salute to them ... do not walk, work, still standing on the feet | Patrika News
इंदौर

इन्हें सलाम… पैर नहीं करते काम, फिर भी पैरों पर खड़े हैं ये युवा

बिजली कंपनी के कॉल सेंटर पर दिव्यांग कर रहे काम, समस्याओं का करा रहे समाधान

इंदौरMar 29, 2018 / 12:02 pm

Uttam Rathore

hjhjmnj
इंदौर. पैर काम नहीं करते, फिर भी मेहनत और लगन से अपने पैरों पर खड़े हो गए। ये वे दिव्यांग हैं जो इन दिनों लोगों की बिजली संबंधी समस्याएं दूर कर रहे हैं। बिजली कंपनी ने अपने कॉल सेंटर पर इन्हें नियुक्त किया है।
पोलोग्राउंड स्थित कंपनी मुख्यालय में कॉल सेंटर पर पांच ऐसे लोगों को कल रोजगार दिया गया, जो दिव्यांग हैं। ये बिल सुधार, फ्यूज कॉल, ट्रांसफॉमर्र खराब होने की सूचना कॉल पर ले रहे हैं। इसके बाद कम्प्यूटर पर मैसेज तैयार कर कॉल करने वाले और बिजली की गैंग के लाइनमैन को सूचना देकर समस्या का समाधान करा रहे हैं। कॉल सेंटर में जिन दिव्यागों को नौकरी दी गई है, उनमें इमरान खान, जगदीश शर्मा, शुभम पाटीदार, श्रीपद कुमार और संदीप चौधरी शामिल हैं।
job
आठ घंटे की शिफ्ट
ये सभी आठ घंटे की शिफ्ट में सेवाएं दे रहे हैं। 1912 टोल फ्री नंबर पर बिजली कंपनी से संबद्ध 15 जिलों से आने वाले कॉल अटैंड करते हैं। इस पर बताई जाने वाली शिकायतें कम्प्यूटर पर दर्ज करते हैं। इसके बाद संबंधित कॉलर को व बताई गई समस्या के समाधान करने वाले कर्मचारी यानी बिजली गैंग को एसएमएस दिया जाता है। इसके बाद आधे घंटे से दो घंटे के बीच बिजली समस्याओं का निराकरण कर दिया जाता है। कंपनी एमडी आकाश त्रिपाठी ने बताया कि ये सभी अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। कॉल सेंटर में विभिन्न सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। समय-समय पर सीटों में भी बढ़ोतरी की जा रही है।
एक हाथ से चला रहे कम्प्यूटर
कॉल सेंटर में काम करने वाले श्रीपद का एक ही हाथ है। वे इसी से कम्प्यूटर ऑपरेट कर लेते हैं। इमरान को पैरों में दिक्कत होने से बैसाखी के सहारे सीट पर बैठते हैं। शुभम के भी दोनों हाथों की अंगुलियां ठीक नहीं हैं। ये सभी दिव्यांग ग्रेजुएट हैं और कम्प्यूटर चलाने में माहिर हैं।

Home / Indore / इन्हें सलाम… पैर नहीं करते काम, फिर भी पैरों पर खड़े हैं ये युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो