script‘सरवटे बस स्टैण्र्ड : इंतजार अभी बाकी है | Sarwate Bus Stand | Patrika News
इंदौर

‘सरवटे बस स्टैण्र्ड : इंतजार अभी बाकी है

30 सितंबर थी डेडलाइन: तीन साल पहले शुरू हुआ था निर्माण

इंदौरOct 21, 2021 / 07:14 pm

रमेश वैद्य

‘सरवटे बस स्टैण्र्ड : इंतजार अभी बाकी है
इंदौर. तीन साल पहले शुरू हुआ सरवटे बस स्टैंड के नए भवन के निर्माण काम फिर अटक गया है। बिल्डिंग निर्माण पूरा करने के लिए 30 सितंबर की डेडलाइन तय थी। तय टाइम लाइन को बीते 20 दिन हो चुके हैं, लेकिन काम पूरा नहीं हो पाया है। यहां लगभग एक महीने का काम और बाकी है। यात्रियों को सरवटे बस स्टैण्र्ड के लिए अभी और इंतजार करना होगा।
सरवटे बस स्टैंड की पुरानी बिल्डिंग के जर्जर होने के कारण मई 2018 में ध्वस्त कर दिया था। नई बिल्डिंग का काम 26 अप्रेल 2019 में शुरू किया गया। वैसे तो एक साल में बनना था, लेकिन टेंडर में तय मियाद खत्म हुए लंबा समय बीत चुका है। इसके बाद दो बार मियाद बढ़ाई गई। जी-प्लस वन बन रहे बस स्टैंड का निर्माण पूरा करने की मियाद खत्म होने के बाद दूसरी बार जनवरी-2021 में लक्ष्य तय किया था।

बेहद धीमी गति से चल रहा काम
लॉकडाउन खत्म होने के बाद 4 अगस्त को बस स्टैंड के काम का निरीक्षण करने निगमायुक्त प्रतिभा पाल गई थीं। उन्होंने सितंबर में काम पूरा करने के आदेश दिए थे। उन्होंने अंतिम टाइम लाइन बताया था, लेकिन उसके बाद काम समय पर पूरा नहीं हो पाया है। यहां काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। हालांकि काम की गति बढ़ाने के लिए निगम अफसरों सहित ठेकेदार एजेंसी को कई बार नोटिस जारी हो चुके हैं, लेकिन उसका कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। हालांकि सरवटे बस स्टैंड का काम देख रहे अफसरों की माने तो 20 दिनों में इसका निर्माण काम पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन यहां काम की जो रफ्तार है, उसके हिसाब से नवंबर में काम पूरा होना मुश्किल दिख रहा है।

ये काम अधूरे

सरवटे बस स्टैंड के नए भवन की फिनिशिंग पूरी नहीं हो पाई है। सौंदर्यीकरण के काम अब तक अधूरे हैं। टिकट बुकिंग काउंटर और अन्य काउंटरों का सिविल काम पूरा नहीं हो पाया है। नई बिल्डिंग में यात्रियों की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक फायर फाइटिंग सिस्टम लगाया जाना है। इसे लगाने का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। यात्रियों के लिए लगाने वाली कैनोपी का काम चल रहा है।

बसों के आने-जाने की प्लानिंग नहीं
बस स्टैंड पर आने-जाने वाली बसों के निर्धारण के संबंध में यातायात एवं परिवहन विभाग के अफसरों को आरटीओ विभाग के साथ बैठक करना थी। इसमें बस स्टैंड संचालन एवं यातायात व्यवस्था सुगम बनी रहे, इसके लिए प्लानिंग की जानी थी, लेकिन ये बैठक नहीं हुई है। इसके कारण बसों के निर्धारण को लेकर प्लानिंग नहीं बन पाई है। इसके कारण बस स्टैंड की बिल्डिंग बनने के बाद बसों का संचालन शुरू होने में समय लगेगा।

दुकानदारों के गेट भी नहीं करवा पाए बंद
निगमायुक्त के दौरे के दौरान बस स्टैंड परिसर से लगी दुकानों के पिछले हिस्से में दरवाजे का निर्माण करने पर आपत्ति ली थी। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए थे कि इन सभी को बंद करवा दिया जाए। अब तक अफसर इन दरवाजों को बंद नहीं करवा पाए हैं।

जल्द पूरा करा लेंगे काम
बस स्टैंड का काम तेजी से चल रहा है। लगभग पूरा हो चुका है। कुछ काम बचे हैं, उन्हें जल्द पूरा करा लेंगे। जल्द ही इसे दोबारा खोल दिया जाएगा। – देवेंद्रसिंह, अपर आयुक्त, नगर निगम

Home / Indore / ‘सरवटे बस स्टैण्र्ड : इंतजार अभी बाकी है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो