जल्द इंदौर में मिलेगी सत्य साईं हॉस्पिटल की यह नि:शुल्क सुविधा.....

जल्द इंदौर में मिलेगी सत्य साईं हॉस्पिटल की यह नि:शुल्क सुविधा.....

Pramod Mishra | Publish: Jul, 15 2019 01:20:52 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

सत्य साईं हॉस्पिटल की 1 नवंबर से शुरू होगी ओपीडी, बच्चों के हार्ट ऑपरेशन नि:शुल्क कराएंगे अहमदाबाद में
एयरपोर्ट विस्तार के कारण अटका हॉस्पिटल का निर्माण तो ओपीडी शुरू करने का फैसला, अब सुपर कॉरिडोर पर मिलेगी 6 एकड़ जमीन

इंदौर। सत्य साईं हेल्थ केयर एंड मेडिकल ट्रस्ट 1 नवंबर से सत्य साई विद्या विहार परिसर में ओपीडी शुरू करने जा रहा है। जिन बच्चों के दिल के ऑपरेशन की जरुरत है उनका ओपीडी में परीक्षण होगा और जिन्हें ऑपरेशन की जरुरत है उन्हेें यहां से एसी बस में परिजनों के साथ अहमदाबाद भेजकर वहां श्री सत्य साईं हॉस्पिटल में ऑपरेटर कराया जाएगा।
ट्रस्ट ने सत्य साईं बाबा की सेवाओं को इंदौर में लाने के लिए प्रयास काफी पहले किए थे लेकिन वह मैदान पर नहीं आ सके। पिछली सरकार ने एयरपोर्ट के पास करीब 8 एकड़ जमीन का आंवटन कर दिया था जहां सत्या साईं केयर एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा श्री सत्या साईं हॉस्पिटल का निर्माण किया जाना था। सत्य साईं बाबा के टर्सट के देश में बंगलुरू, पुष्पपूर्ति, अहमदाबाद, रायपुर, राजकोट, पलवल में दिल विदाउट बिल के उद्देश्य से साथ हॉस्पिटल का संचालन किया जा रहा है। जिन भी लोगों को हार्ट ऑपरेशन की जरुरत है उनका वहां नि:शुल्क इलाज किया जाता है। इंदौर के लोगों को भी वहां जाना पड़ता है और लंबी वेटिंग के कारण इलाज में दिक्कत आती है। सत्य साईं बाबा से सालों से जुड़े रहे उद्योगपति डॉ. रमेश बाहेती ने इंदौर में हॉस्पिटल निर्माण की योजना पर काम शुरू किया जिस पर शासन ने जमीन का आंवटन भी कर दिया था। डॉ. बाहेती के मुताबिक, यह जमीन एयरपोर्ट के पास है लेकिन एयरपोर्ट विस्तर के कारण अथारिटी की एनओसी नहीं मिल पाई और काम शुरू नहीं हो पाया।
हॉस्पिटल निर्माण में हो रही देरी को देखते हुए ट्रस्ट ने एबी रोड स्थित सत्य साईं विद्या विहार स्कूल में ओपीडी शुरू करने की योजना पर काम तेज कर दिया है। यहां बिल्डिंग का निर्माण हुआ है जहां यह ओपीडी शुरू की जाएगी। ट्रस्ट के चेयरमैन डॉ. रमेश बाहेती के मुताबिक, 1 नवंबर से स्कूल परिसर में दिल की बीमारी से परेशान बच्चों की (पिड्रियाटिक) ओपीडी शुरू होगी, डॉ. राजीव रंजन त्रिपाठी और उनकी टीम यहां दिल के रोगी बच्चों का परीक्षण करेगी। जिन बच्चों के हृदय की शल्य चिकित्सा की जरुरत होगी व जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होगी उनका चयन किया जाएगा। ट्रस्ट एक बड़ी एसी बस की व्यवस्था कर रहा है। जिसमें मरीज बच्चों के लेटने व माता-पिता के बैठने के साथ इमरजेंसी व्यवस्थाएं होगी। ट्रस्ट इन बच्चों को यहां से बस द्वारा अहमदाबाद श्री सत्य साईं हॉस्पिटल भेजकर वहां ऑपरेशन करवाया जाएगा। ओपीडी व व्यवस्थाओं पर करीब तीन करोड़ खर्च किए जाएंगे ।

डेढ़ सौ करोड़ खर्च कर बनाएंगे हॉस्पिटल
ट्रस्ट को मिली जमीन एयरपोर्ट विस्तार में बाधक है जिसके कारण दिक्कतों को देखते हुए अब उसे सरेंडर किया जा रहा है। ट्रस्ट के पदाधिकारियों की मुख्यमंंत्री कमलनाथ से बात हुई और उन्होंने अब सुपर कॉरिडोर पर करीब छह एकड़ जमीन आवंटन की हामी भरी है। अगले एक महीने में जमीन आवंंटन के आदेश जारी होने की उम्मीद है। डॉ. बाहेती के मुताबिक, 1 नवंबर को ओपीडी शुरू हो जाएगी, औपचारिक उद्घाटन 30 नवंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे। मांगलिया में दूसरे सत्य साई विद्याविहार स्कूल की आधारशिला भी इसी दिन मुख्यमंत्री रखेंगे।

ट्रस्ट में शामिल है पूर्व जस्टिस
इंदौर की सेवाओं के लिए सत्य साईं मेडिकल एंव हेल्थ केयर ट्रस्ट का गठन हुआ है। प्रयास रहेगा कि स्थानीय स्तर पर ही पूरा खर्च दानदाताओं से इकट्ठा किया जाएगा। ट्रस्ट के चेयरमेन डॉ. रमेश बाहेती है, साथ ही पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहोटी, पूर्व जस्टिस शिवराज पाटिल, जस्टिस वीएस कोकजे, पद्म भूषण वीएन कौल, पूर्व रक्षा सचिव विजयसिंह, दिल्ली के पूर्व उपराज्याल नजीब जंग, जनरल विक्रमसिंह, विवेक तन्खा, निमेश कंपानी, कैलाश गर्ग, मनोज भीमानी, त्रिभुवन सचदेव (सचिव) व सत्यसाईं स्कूल की प्राचार्य पुनीता नेहरु शामिल है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned