scriptएससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग कर महिला ने लिखाई थी झूठी रिपोर्ट, पति, बेटे और खुद को बचाना चाहती थी | SC ST act file case | Patrika News
इंदौर

एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग कर महिला ने लिखाई थी झूठी रिपोर्ट, पति, बेटे और खुद को बचाना चाहती थी

पति, बेटे और खुद को बचाने के लिए बैंककर्मी के खिलाफ महिला ने लिखाई थी झूठी रिपोर्ट, अब चलेगा केस

इंदौरApr 08, 2018 / 12:00 pm

nidhi awasthi

news

sc st act

विकास मिश्रा@ इंदौर. एससी-एसटी एक्ट के दुरुपयोग के मामले लगातार सामने आने के बाद इन पर नियंत्रण के लिए पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया। आदेश का देशभर में विरोध भी किया जा रहा है। इसके दुरुपयोग का इंदौर में भी एक ऐसा मामला सामने आया है। इसमें एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग कर झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने वाली महिला के खिलाफ केस दायर किया गया है।
कोर्ट ने परिवाद स्वीकार करते हुए नोटिस भी जारी कर दिए हैं। एक्ट का दुरुपयोग कर महिला ने अपने पति, बेटे और खुद को बचाने के लिए अजाक थाने में बैंककर्मी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। करीब ६ साल तक लगातार सुनवाई के बाद रिपोर्ट झूठी साबित हुई थी। कोर्ट में यह भी साबित हुआ था कि महिला ने खुद को बचाने के साथ दूसरे पक्ष पर समझौता करने के दबाव बनाने की नीयत से एससी-एसटी एक्ट की अहम धाराओं का दुरुपयोग किया था। पिछले साल बेगुनाह साबित होने के बाद बैंककर्मी ने उक्त महिला के खिलाफ अब कोर्ट में परिवाद पेश किया, जो कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है।
6 साल की कानूनी लड़ाई में मिली जीत
एडवोकेट महेंद्र मोर्य के मुताबिक, मामला एरोड्रम थाना क्षेत्र में रहने वाली निर्मला मोर्य का है। १९ अगस्त २०११ को उन्होंने अजाक थाने में अपने पड़ोस में रहने वाले बैंककर्मी प्रकाश शर्मा के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई थी। आरोप था प्रकाश ने दोपहर करीब १२ बजे उनके घर आकर मारपीट की, अपशब्द और जातिसूचक शब्द कहे थे। पुलिस ने प्रकाश के खिलाफ भादवि की धारा ३२३, २९४ और एससी-एसटी एक्ट की धारा ३(१)(११) के तहत केस दर्ज कर चालान पेश किया था। हालांकि प्रकाश को हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई थी। ६ साल केस चलने के बाद २८ अगस्त २०१७ को सभी आरोप झूठे साबित हुए और कोर्ट ने प्रकाश को दोषमुक्त कर दिया था।

Home / Indore / एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग कर महिला ने लिखाई थी झूठी रिपोर्ट, पति, बेटे और खुद को बचाना चाहती थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो