scriptगर्मी की छुट्टियां खत्म, स्कूल खोलने को लेकर आई यह खबर | school reopen notice for students | Patrika News

गर्मी की छुट्टियां खत्म, स्कूल खोलने को लेकर आई यह खबर

locationइंदौरPublished: Jun 16, 2022 01:51:41 pm

Submitted by:

Manish Gite

निजी स्कूलों में पढ़ाई शुरू तो सरकारी स्कूल 17 से खुलेंगे…>

school.png

इंदौर. गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद अब फिर से स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल दिखाई देना शुरू हो गई हैं। 15 जून से शहर के कई निजी स्कूलों ने पढ़ाई शुरू कर दी। वहीं सरकारी स्कूल 17 जून से खुलेंगे। सीबीएसई स्कूलों ने 10 जून से ही पढ़ाई शुरू कर दिया है। 1 जुलाई से शहर के एमपी बोर्ड के निजी और सरकारी स्कूल पूरी तरह से खुल जाएंगे।

 

स्कूलों का सत्र यूं तो 1 अप्रेल से शुरू हो जाता है, लेकिन 15 अप्रेल से गर्मी की छुटिटयां लग जाती हैं। 15 जून से स्कूल खुलने का सिलसिला शुरू होता है, जो 1 जुलाई तक चलता है। बुधवार से एमपी बोर्ड के कई निजी स्कूल खुल गए। कुछ 20 जून तो सभी स्कूल 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगे। सरकारी स्कूलों को 17 जून से खोलने के निर्देश हैं। सरकारी शिक्षकों की छुट्टियां 28 मई से खत्म कर दी गई थीं। इस स्थिति में शिक्षकों ने पहले ही स्कूलों में आमद दे दी थी। हालांकि, अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी मतदान में लगाई गई है। पहली से 12वीं तक के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। सीबीएसई के करीब 185 स्कूल 10 जून से खुल गए थे। सहोदय ग्रुप के यूके झा ने बताया, शत-प्रतिशत क्षमता से स्कूल खोले गए हैं। स्कूलों में गेम्स एक्टिविटी भी बच्चों को कराई जा रही है।

 

आरटीई एडमिशन भी शुरू हुए, 5 को लॉटरी

आरटीई के एडमिशन के आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हुई। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटें लॉक करने के बाद बुधवार से लोगों ने फार्म भरना शुरू किए। इस बार 12 हजार सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। योजना के अनुसार बच्चों की उम्र 3 साल से कम और 7 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। एसटी-एससी के बच्चों को जाति प्रमाण-पत्र और ओबीसी वर्ग के छात्रों को बीपीएल कार्ड के आधार पर एडमिशन मिलेगा। 30 जून तक आवेदन होंगे। 20 से 1 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन कराया जा सकता है। पहले चरण की लॉटरी का आयोजन 5 जुलाई को होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो