script18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 85 हजार युवाओं को लगाया दूसरा टीका | Second vaccine administered to 85 thousand youths above 18 years of ag | Patrika News
इंदौर

18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 85 हजार युवाओं को लगाया दूसरा टीका

पहले डोज में शत-प्रतिशत का लक्ष्य पूरा कर चुके इंदौर में अब दूसरे डोज के लिए कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान 3.0 के तहत शुक्रवार से शुरू किया गया है। इसके तहत शुक्रवार रात 9 बजे तक एक लाख 25 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया। इस दौरान कई लोग ऐसे भी थे जिन्हें पहला टीका भी लगाया गया। शाम 6.30 बजे तक कुल एक लाख 18 हजार लोगों को टीके लग चुके थे। 18 से 44 वर्ष के 13 हजार 319 लोगों ने पहला टीका लगवाया। वहीं 83 हजार 310 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया। रात तक यह आंकड़ा 85 हजार तक पहुंच गया था।

इंदौरSep 18, 2021 / 03:56 pm

लवीन ओव्हल

vaccination

18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 85 हजार युवाओं को लगाया दूसरा टीका

इंदौर. शहर में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने पहला टीका तो लगवा लिया था, लेकिन दूसरे टीके की समयावधि खत्म होने के बावजूद टीका लगवाने नहीं पहुंचे थे। ऐसे सभी लोगों को दूसरा टीका लगाने के लिए शुक्रवार से टीकाकरण महाभियान 3.0 शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित मुख्य समारोह के साथ ही शहर के 400 से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया गया। इसमें सबसे ज्यादा वे लोग थे, जिन्होंने जुलाई व अगस्त माह में टीके लगवाए थे और उनके दूसरे डोज के बीच का अंतर भी खत्म होने को आया था। इसके बावजूद कई लोग टीका लगवाने में लापरवाही बरत रहे थे। वैक्सीन डोज पूरे करने के लिए शुरू किए गए इस अभियान में जगह-जगह वैक्सीन सेंटर बनाए गए ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार टीकाकरण करवा सकें।
70 से ज्यादा मोबाईल टीमें बनाई
टीकाकरण के लिए नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में घूम-घूम कर टीकाकरण कार्य करने के लिए 76 मोबाईल टीमें बनाई थी। इसके साथ ही प्री-स्लॉट बुकिंग के जरिए भी टीकाकरण किया गया। हाालांकि कुल 2 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था।
45 वर्ष से अधिक के लोग भी पहुंचे
वहीं ४५ से 60 वर्ष तक की उम्र के कुल 15 हजार लोगों ने दूसरा टीका लगवाया गया। इस तरह टीकाकरण के लिए लगाए गए 450 से ज्यादा टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले लोगों को प्री-स्लॉट बुकिंग के आधार पर टीके लगाए गए।
कई जगहों पर टीकाकरण के दौरान ऐसी स्थिति भी आई जब टीके खत्म होने के चलते दूसरी बार टीके पहुंचाए गए। टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरूण गुप्ता के मुताबिक महाभियान में1.65 लाखडोज लगाने का लक्ष्य रखा गया था। वैसे अब तक कुल 13 हजार से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को पहला डोज लगाया जा चुका है। कोशिश है कि इस हफ्ते 3.50 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाया जा सके। लोगों से अपील की गई है कि जिन लोगों के पहले डोज के बाद की अवधि खत्म हो गई है, वे दूसरा डोज अवश्य लगाएं। वैक्सीनेशन के लिए ऑन लाइन स्लॉट बुक करने के अलावा सेंटर पर भी सेंटर पर भी जाकर लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Home / Indore / 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 85 हजार युवाओं को लगाया दूसरा टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो