scriptरीजनल पार्क के चप्पे-चप्पे पर अब रहेगी ‘तीसरी नजर’ | Setup of cc tv camera in Indore's Regional Park | Patrika News
इंदौर

रीजनल पार्क के चप्पे-चप्पे पर अब रहेगी ‘तीसरी नजर’

नगर निगम बगीचे के अंदर लगाएगा सीसी टीवी कैमरे, असामाजिक तत्वों व अनैतिक हरकतों पर लगेगी रोक

इंदौरFeb 06, 2019 / 10:16 am

Uttam Rathore

Regional Park

रीजनल पार्क के चप्पे-चप्पे पर अब रहेगी ‘तीसरी नजर’

उत्तम राठौर. इंदौर. रीजनल पार्क के चप्पे-चप्पे पर अब ‘तीसरी नजर’ रहेगी। यहां नगर निगम सीसी टीवी कैमरे लगाने जा रहा है। बगीचे के अंदर सभी स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि असामाजिक तत्व व अन्य अनैतिक हरकत न कर सकें। पार्क में लोगों की हर हरकत रिकॉर्ड होगी और कंट्रोल रूम में बैठकर कर्मचारी निगरानी करते रहेंगे।
रीजनल पार्क बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह था कि यहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग परिवार के साथ आ सकें, लेकिन शहर के अन्य पार्क की तरह ये भी प्रेमियों का अड्डा बन कर रह गया। छात्र-छात्रा यहां पर एकांत की तलाश में आते हैं। पार्क में सुरक्षा के अधूरे इंतजाम होने के कारण कई युवा सामाजिक मर्यादाओं को लांघते हैं। ऐसे में बीवी-बच्चों के साथ आने वाले परिवार शर्मिंदगी महसूस करते हैं। इस कारण अनेक संभ्रांत लोग पार्क में आने से कतराते हैं।
छेड़छाड़-विवाद हो चुके
रीजनल पार्क ने निगम को करोड़ों रुपए की कमाई करके दी। इसके बाद भी यहां पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नहीं है। आए दिन कुछ न कुछ गड़बड़ होती रहती है। बगीचा इतना बड़ा है कि गार्ड हर जगह नजर नहीं रख पाते, इसलिए अब निगम ने यहां सीसी टीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया है। इस काम के लिए उसने टेंडर जारी कर दिए हैं। कैमरे लगने से जहां प्रेमी युगल की गलत गतिविधियों पर विराम लगेगा, वहीं परिवार के साथ पार्क आने वालों को असहजता नहीं होगी। पार्क मेंं महिलाओं और युवतियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं हो चुकी हैं। इसके साथ ही पुलिस भी कार्रवाई कर चुकी है।
कंट्रोल रूम से लगातार होगी मॉनिटरिंग
पार्क में कैमरे लगाने के साथ एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा, जहां बैठकर पार्क में होने वाली गतिविधियों को देखने के लिए निगमकर्मी तैनात रहेंगे। कहीं भी गड़बड़ी हुई, वह रिकॉर्ड तो होगी और कंट्रोल रूम में बैठने वाले कर्मचारी सुरक्षा गार्ड को भेजकर रुकवाएंगे भी। बड़ी गड़बड़ी नजर आई तो पुलिस को सूचना दी जाएगी। ऐसे में रिकॉर्डिंग से असामाजिक तत्व गिरफ्त में होंगे।
युवाओं को नहीं रहता किसी का डर
पार्क में आने वाले अधिकतर युगल तालाब किनारे लगी कुर्सियों, गार्डन व पेड़ों की आड़ में बैठे नजर आते हैं। पार्क में फूड कोर्ट, भूलभुलैया, नर्सरी आदि ऐसे स्थान हैं, जहां पर युवाओं को एकांत मिलता है, वे आसानी से किसी की नजर में नहीं आते। कई बार ये लोग मर्यादा लांघते नजर आते हैं। इसकी मुख्य वजह है कि पार्क में आने के बाद इन्हें किसी का डर नहीं रहता।
लगाए जाएंगे 25 से ज्यादा कैमरे
रीजनल पार्क में अभी आठ कैमरे लगे हुए हैं, जो टिकट काउंटर के आसपास और इंट्री गेट पर ही हैं। निगम ने अभी जो टेंडर किए हैं, उसके हिसाब से 25 से ज्यादा कैमरे पार्क के अंदर लगेंगे, जो हर क्षेत्र की गतिविधि को कवर करेंगे। इसमें निगम को एक महीना लगेगा।
25 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क तय
रीजनल पार्क में 25 रुपए प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क लगता है। ऐसे में 50 रुपए खर्च कर प्रेमी युगल को यहां लंबा समय बिताने का मौका मिल जाता है। भंवरकुआं के पास यूनिवर्सिटी का तक्षशिला परिसर व आसपास कई कॉलेज व स्कूल होने के कारण छात्र स्टडी टाइम में पार्क में मौजूद रहते हैं। यहां आने वाले युवाओं से पहचान-पत्र लिए जाने की कोई व्यवस्था नहीं है।
पार्क इतना बड़ा है कि सभी जगह नजर नहीं रखी जा सकती। पार्क की सुरक्षा और अनैतिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए यहां अब 25 से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे लगा रहे हैं। इसके बाद चप्पे-चप्पे पर कंट्रोल रूम से नजर रहेगी। कर्मचारी पूरे समय स्क्रीन पर पार्क में चल रही गतिविधियां देखते रहेंगे।
अशोक राठौर, प्रभारी अधिकारी, रीजनल पार्क

Home / Indore / रीजनल पार्क के चप्पे-चप्पे पर अब रहेगी ‘तीसरी नजर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो