scriptसात दिन रहेगा ‘संकट’ | seven days crisis | Patrika News
इंदौर

सात दिन रहेगा ‘संकट’

-नर्मदा के पंप बंद, ट्रांसफॉर्मर खराब, पूरी नहीं भर पा रही 40 टंकियां
– जलप्रदाय हो रहा प्रभावित, लोग परेशान

इंदौरJul 27, 2022 / 11:43 am

Lokendra Chouhan

सात दिन रहेगा संकट

सात दिन रहेगा संकट

इंदौर. मंडलेश्वर में ट्रांसफॉर्मर खराब होने से नर्मदा तीसरे चरण के पंप बंद हो गए हैं। इस कारण शहर की कई कॉलोनियों में पानी की किल्लत होने लगी है। पंप बंद होने से 90 एमएलडी पानी कम आ रहा और तकरीबन 40 टंकियां क्षमता से कम भर पा रही हैं। इससे जलप्रदाय प्रभावित हो रहा है। सुधार कार्य पूर्ण होने में 7 दिन लग सकते हैं।

जलूद के पास भकलाय ग्रिड पर मंडलेश्वर में 25/30 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर खराब हो गया है। इस कारण नर्मदा तीसरे चरण पर 90 एमएलडी के पंप बंद किए गए हैं। अभी मंडलेश्वर से 270 एमएलडी क्षमता के पंप ही चल रहे हैं। इस कारण शहर की करीब 40 टंकियां अपनी क्षमता से नहीं भर पा रहीं हैं। टंकियों के पूरे न भरने पर लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा। कुछ टंकियां $खाली अलग रह जाती हैं। इनसे जुड़ी कॉलोनियों में जलप्रदाय नहीं होता और लोगों को पानी की किल्लत झेलना पड़ रही है। इसके साथ ही दिन में होने वाला सीधा सप्लाय भी कम दबाव से हो रहा है। यह समस्या ट्रांसफॉर्मर के सुधरने तक बनी रहेगी। इसके अलावा बरसात के चलते नर्मदा नदी का जल स्तर बढऩे से पानी के साथ बहकर बड़ी मात्रा में कचरा आ रहा है। कचरे के पंप की जालियों में फंसने की वजह से पूर्ण क्षमता से कम पानी मिल रहा है। इससे शहर की कई कॉलोनियों में जलप्रदाय प्रभावित हो रहा है। गंदा पानी अलग आ रहा है।

सुधार के लिए वडोदरा से आई टीम
इधर, नगर निगम जलप्रदाय विभाग की अपर आयुक्त भव्या मित्तल का कहना है कि भकलाय ग्रिड पर खराब हुए ट्रांसफॉर्मर का परीक्षण कर सुधार करने के लिए गुजरात के वडोदरा से टीम आ गई है। ट्रांसफॉर्मर को खोलकर देखा जा रहा है। सुधार कार्य पूर्ण होने में 7 दिन लग सकते हैं। नर्मदा तीसरे चरण का 90 एमएलडी पानी कम मिलने से शहर में जलप्रदाय प्रभावित नहीं हो, इसके लिए अभी जो 270 एमएलडी पानी मिल रहा है, उसे सभी दूर थोड़ा-थोड़ा सप्लाय किया जा रहा है। पानी की किल्लत होने पर टैंकर के जरिए जलापूर्ति की जाएगी।

यह टंकियां रह गई खाली
खातीवाला, कॉटन अड्डा, स्कीम 54, स्कीम 114 पार्ट 1 व पार्ट 2, विदुर नगर और रेती मंडी टंकी पूरी तरह से खाली रह गई है। इस कारण इन टंकियों से जुड़ी कई कॉलोनियों में पानी नहीं बंटा है। इसके साथ ही आज शहर के कई क्षेत्रों में सीधा जलप्रदाय भी प्रभावित हुआ है।

इन टंकियों से कम बंटा पानी
यशवंत क्लब, भागीरथपुरा, स्कीम-74, स्कीम-78, बुध नगर, प्रगति नगर, बिलावली, स्नेह नगर और महावीर नगर टंकी अपनी क्षमता से कम भराई। इनसे जुड़ी कॉलोनी-मोहल्लों में जलप्रदाय प्रभावित हुआ है। पंप बंद होने से यह टंकिया 1 से 3.50 मीटर तक ही भर पाई हैं।

Home / Indore / सात दिन रहेगा ‘संकट’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो