scriptपुष्य नक्षत्र से निखरेगा बाजार, दिवाली तक जमकर होगी खरीदारी | Shopping will be fierce till Diwali | Patrika News

पुष्य नक्षत्र से निखरेगा बाजार, दिवाली तक जमकर होगी खरीदारी

locationइंदौरPublished: Oct 07, 2022 04:54:57 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-विशेष दिनों में शुभ होगी जमकर खरीदारी-इधर, कार्तिक माह खरीदारी को बनाएगा खास

capture_2.jpg

Diwali Shopping

इंदौर। दिवाली से पहले आए पुष्य नक्षत्र में 18 अक्टबूर मंगलवार आया है। व्यापार जगत को पुष्य नक्षत्र से दिवाली तक जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है। इंदौर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के मुकाबिक दो साल बाद कोरोना से उबरकर बाजारों में करीब 75 प्रतिशत से अधिक खरीदारी होने की उम्मीद है। पुष्य नक्षत्र से इंदौर सराफा बाजार, बर्तन बाजार, ऑटोमोबाइल सहित रेडिमेड कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों की रौनक देखने को मिलेगी।

23 व 24 अक्टूबर को सजेगा सराफा

वैसे तो सराफा बाजार में यू ही गणेश उत्सव से ही रौनक बन जाती है, लेकिन पुष्य नक्षत्र से दिवाली तक इंदौर सराफा बाजार की सजावट अनोखी होती है। पुष्य नक्षत्र का संयोग बने तो यह घर-परिवार के लिए खरीदी जाने वाली हर वस्तु के लिए शुभदायी होता है। पुष्य नक्षत्र में खरीदी करना लाभदायक व अक्षय कारक बताया गया है। इस दिन सोना-चांदी की जमकर खरीदी होती है। इंदौर चांदी-सोना जवाहरात एसोसिएश के अध्यक्ष अनिल रांका ने बताया कि इस बार 23 से 24 अक्टूबर को दो दिन बाजार सजेगा। 25 बाजार में बंद रहेगा और 26 को शुभ मुहूर्त शुरू होंगे।

दो सालों के बाद पुष्य नक्षत्र पर सराफा बाजार में जमकर खरीदी होने की उम्मीद है इस शुभ अवसर पर इंदौर सराफा बाजार में करीब 1.5 करोड़ से अधिक का कारोबार की संभावना लगाई जा रही है। वहीं, इस त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रानिक उपकरणों की दुकानों पर ग्राहकों ने एलइडी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, ओवन सहित गीजर व अन्य आधुनिक उपकरणों खरीदारी करना शुरू कर दी है। महारानी रोड व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष जीतेंद्र रामनानी ने बताया कच्चे मालों में 25 से 30 प्रतिशत की कमी आने से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने में जोरदार इजाफा होगा। होलसोल में 4 से 5 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।

दशहरे से 25 प्रतिशत अधिक होगी खरीदी

दशहरे के मौके पर शहर में वाहनों की जमकर बिक्री हुई। जैसे की उद्योग की उम्मीद थी की कारों की बिक्री 1000 के पार होगी वह सही हुई और करीब 1200 कारों की बिक्री का आंकड़ा सामने आया। एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाईल डीलर्स अध्यक्ष प्रवीण पटेल ने बताया कि पुष्य नक्षत्र से दिवाली तक खरीदी में 20 से 25 प्रतिशत और इजाफा होगा।

खरीदी में होगा 50% से अधिक का इजाफा

इस वर्ष बर्तन बाजार में तेजी आएगी। पुष्य नक्षत्र पर लोगों की पीतल के अलावा स्टील के बर्तन में अधिक मांग रहती है। बर्तन बाजार व्यापारी संघ के अध्यक्ष, सुरेंद्र मेहता ने बताया, बाजार में नए वैरायटी व रेंज मौजूद है। बर्तन व्यवसायियों ने पुष्य नक्षत्र से बाजार में 50 प्रतिशत अधिक का कोरबार होने की उम्मीद लगाई है खासकर धनतेरस जोरदार खरीदी की संभावना है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8e9rmp
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो