scriptVIDEO : मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा, बदबू ऐसी कि खड़ा रहना भी मुश्किल, मालिक गायब | stf raid on uncleared hing factory in indore | Patrika News
इंदौर

VIDEO : मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा, बदबू ऐसी कि खड़ा रहना भी मुश्किल, मालिक गायब

पालदा इलाके में चल रहा था गोरखधंधा, गंदगी में हो रहा था निर्माण
बड़ी मशक्कत के बाद कर्मचारियों ने खोला शटर

इंदौरOct 22, 2019 / 01:04 pm

हुसैन अली

VIDEO : मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा, बदबू ऐसी कि खड़ा रहना भी मुश्किल, मालिक गायब

VIDEO : मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा, बदबू ऐसी कि खड़ा रहना भी मुश्किल, मालिक गायब

इंदौर. एसटीएफ ने सोमवार को पालदा में मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। फैक्ट्री मालिक जितेंद्र शर्मा अभी हाथ नहीं लगा है। गंदगी में हींग का मिलावट के जरिए निर्माण किया जा रहा था। पूरी फैक्ट्री में इतनी बदबू फैली थी कि खड़ा रहना भी मुश्किल हो रहा था। पता चला है कि फैक्ट्री मालिक को पहले पुष्प ब्रांड के मसालों का अच्छा सेल्स करने के लिए इनाम मिला था। इसी के बाद जितेंद्र ने पुष्पक नामक ब्रांड तैयार कर हींग बेचना शुरू किया।
must read : विकराल आग से घबराकर कूदने वाले थे सीईओ, सीढ़ी लगाकर चढ़ गए टीआई और…

एसटीएफ एसपी पद्मविलोचन शुक्ला ने बताया, पालदा इलाके के बारदान मंडी में मकान की पहली मंजिल पर रितिशा ट्रेडिंग कार्पोरेशन में मिलावटी हींग का निर्माण हो रहा था। इसका मालिक जितेंद्र शर्मा निवासी जानकी नगर है। टीआइ गोपाल सूर्यवंशी, एएसआइ अमित दीक्षित, दीपक चाचर, जनकलाल पटेल, विवेक द्विवेदी व सुभाष कोठे यहां जांच के लिए पहुंचे। पहली मंजिल के लिए जाने वाली सीढिय़ों के शटर को कर्मचारी अंदर से ताला लगा लेते। एसटीएफ की टीम भी जब पहुंची तो परिचय देने के बाद भी कर्मचारी शटर खोलने के लिए तैयार नहीं हुए।
काफी दबाव के बाद उन्होंने शटर खोला। फैक्ट्री में मिले कर्मचारी चंपालाल से खाद्य पदार्थ का लाइसेंस मांगा तो वह नहीं दिखा पाया। यहां टॉप किंग व पुष्पक ब्रांड की हींग तैयार की जा रही थी। इस पर फूड व सेफ्टी विभाग के निरीक्षकों को मौके पर बुलाया गया। निरीक्षक पुष्पक द्विवेदी, सुभाष खेडक़र व टीम ने नमूने लिए लेकर पंचनामा बनाया। फैक्ट्री मालिक की तलाश की जा रही है।
must read : दिवाली पर घर जाने का है प्लान तो पहले यहां देख लीजिए भारी-भरकम वेटिंग लिस्ट

इस तरह बन रही थी हींग

फैक्ट्री में हींग बनाने की बड़ी मशीनें मौजूद हैं। मिलावटी हींग को मैदा, राई की दाल, गोंद व हींग का एसेंस मिलाकर बनाया जाता। इससे हींग की लागत काफी कम आती, जबकि इसे बाजार के रेट के हिसाब से ही बेचा जा रहा था। फैक्ट्री में हींग बनाने का सामान भी गंदगी में रखा हुआ था।
पूरी फैक्ट्री में थी तेज दुर्गंध

फैक्ट्री परिसर में इतनी तेज दुर्गंध थी कि खड़े रहना भी मुशकिल था। मिलावटी हींग को तैयार कर छोटी प्लास्टिक के डिब्बी में पैक किया जा रहा था, जिन पर पुष्पक और टॉप किंग नाम से पैकिंग लेबल लगे थे। हींग को परिसर की छत पर खुले में सुखाया जा रहा था। मौके पर कई एक्सपायरी सामग्री भी मिली।

Home / Indore / VIDEO : मिलावटी हींग बनाने की फैक्ट्री पर छापा, बदबू ऐसी कि खड़ा रहना भी मुश्किल, मालिक गायब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो