scriptबिना आधार कार्ड के नहीं भर पाएंगे JEE Main का फॉर्म, पढ़े पूरी प्रक्रिया | Student without aadhar card will not be able to fill JEE Main entrance exam | Patrika News
इंदौर

बिना आधार कार्ड के नहीं भर पाएंगे JEE Main का फॉर्म, पढ़े पूरी प्रक्रिया

जेईई मेन के लिए 2 जनवरी तक ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन, आधार कार्ड बनवाने के लिए सीबीएसई ने शुरू किए सेंटर।

इंदौरDec 12, 2016 / 07:25 pm

Narendra Hazare

JEE main2

JEE main2


इंदौर। आईआईटी सहित टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए जेईई मेन 2 अप्रैल को होगी। टेस्ट में शामिल होने के लिए 2 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इस बार जेईई में आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। जिन स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है उनके लिए सीबीएसई ने टेस्ट सिटीज के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में एनरोलमेंट सेंटर शुरू करवाए हैं। यहां स्टूडेंट्स जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ आधार के लिए एनरोल कर सकते हैं। इंदौर के स्टूडेंट चोइथराम स्कूल में आधार कार्ड संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

JEE main


जेईई मेन के स्कोर के आधार पर 20 आईआईटी में बीटेक सहित 31 एनआईटी, केंद्र व राज्य सरकार के 19 वित्त पोषित संस्थानों, एमिटी यूनिवर्सिटी सहित 19 संस्थानों के इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन का मौका मिलेगा। बीई और बीटेक कोर्स के लिए टेस्ट 2 अप्रैल को सुबह 9.30 से 12 बजे होगा। इसी दिन दोपहर 2 से 5 बजे तक बीआर्क और बीप्लान में एडमिशन के लिए टेस्ट होगा। स्टूडेंट्स दोनों टेस्ट में भी शामिल हो सकते हैं। जेईई मेन के ऑफलाइन टेस्ट 8 और 9 अप्रैल को कराए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करते समय 4 टेस्ट सिटी विकल्प दिए गए हैं जिनसे से किसी एक को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। 

JEE


तीन बार के टेस्ट पेपर अपलोड

जेईई मेन की तैयारी के लिए सीबीएसई ने बीते तीन वर्ष के पेपर भी वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। वेबसाइट पर 2014, 2015 और 2016 में हुए टेस्ट के सभी से देखे जा सकते हैं। इन पेपर्स का एनालिसिस कर तैयारी में मदद मिलेगी। जेईई मेन की वेबसाइट पर ही टेस्ट का सिलेबस भी अपलोड किया गया है। सिलेबस के अकॉर्डिंग तैयारी करने से टेस्ट आसानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो