scriptस्वच्छता सर्वेक्षण-2020 : इंदौर के फिर से नंबर-1 होने की घोषणा में एक दिन बाकी | swachchhata Survey :One day more to announced as Indore to be number-1 | Patrika News
इंदौर

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 : इंदौर के फिर से नंबर-1 होने की घोषणा में एक दिन बाकी

सफाई में हैट्रिक के बाद कल लगेगा चौका, पूर्व महापौर के साथ वर्तमान और पूर्व निगमायुक्त अवॉर्ड लेने पहुंचेंगे भोपाल

इंदौरAug 19, 2020 / 10:50 am

Uttam Rathore

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 : इंदौर के फिर से नंबर-1 होने की घोषणा में एक दिन बाकी

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 : इंदौर के फिर से नंबर-1 होने की घोषणा में एक दिन बाकी

इंदौर. साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन में अच्छा काम करके लगातार देश में तीन बार नंबर-1 आने वाला इंदौर अब स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 में चौका लगाने की तैयारी में है। इसकी घोषणा में 24 घंटे बचे हैं। कल सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम की घोषणा दिल्ली में करेंगे। अवॉर्ड लेने के लिए पूर्व महापौर के साथ पूर्व व वर्तमान निगमायुक्त भी भोपाल पहुंचेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण इस बार परिणाम में देरी हुई है।
स्वच्छता में इंदौर सबसे आगे है। सफाई को लेकर इतने काम हुए हैं कि शायद ही किसी अन्य शहर में हुए होंगे। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, कचरे से खाद बनाने, सुबह शाम सफाई, सर्वाधिक कचरा गाडिय़ां, शहर में 10 गारबेज ट्रांसफर स्टेशन, शहर के बगीचों का रखरखाव, चौराहों की सफाई, प्लास्टिक से मुक्ति, पूरे शहर में लिटरबिन लगाना, बस्तियों में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, स्वीपिंग मशीन के जरिए रात में सफाई, सार्वजनिक स्थलों पर महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट जैसे कई कार्य हुए। इसी कारण आज इंदौर देश के कई शहरों से मजबूत स्थिति में है।
दिन-रात लगे रहा अमला
शहर को स्वच्छ बनाने में निगम स्वास्थ्य विभाग के सफाईकर्मियों की विशेष भूमिका रही, जिन्होंने शहर की सफाई के लिए किसी से कोई समझौता नहीं किया। उन्होंने कभी यह नही देखा कि रात या दिन, सुबह या शाम, गर्मी या बारिश। सफाईकर्मियों का हौसला बनाए रखने के लिए निगम अफसर भी कभी पीछे नहीं हटे। स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभाग के अफसर और जोनल अफसर सफाई के काम में जुटे रहे।
वर्ष 2017, 2018 और 2019 रहे अव्वल
सर्वेक्षण के पहले संस्करण में भारत में सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मैसूर ने हासिल किया था, जबकि इसके बाद इंदौर लगातार तीन वर्ष से नंबर-1 का खिताब अपने नाम करता आ रहा है। वर्ष 2017, 2018 और 2019 में इंदौर देश में शीर्ष स्थान पर रहा है।
विभिन्न श्रेणियों में दिए जाएंगे अवॉर्ड
निगम अफसरों अनुसार कल दिल्ली में होने वाले आयोजन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 अवॉर्ड दिए जाएंगे। मालूम हो कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत जनवरी में नगरीय निकायों का सर्वे कार्य हुआ था। इसमें विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड दिए जाना हैं। सर्वे के परिणामों की घोषणा वर्चुअल इवेंट में की जाएगी। दिल्ली में अवॉर्ड की घोषणा की जाएगी, लेकिन अवॉर्ड लेने के लिए अफसर दिल्ली नहीं जाएंगे। भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठकर वर्चुअल कार्यक्रम के तहत अवॉर्ड प्राप्त करेंगे। इसके लिए पूर्व महापौर मालिनी गौड़, पूर्व निगमायुक्त आशीष सिंह और वर्तमान निगमायुक्त प्रतिभा पाल को भोपाल आमंत्रित किया गया है, जो कल सुबह 10 बजे भोपाल पहुंचकर कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे।
सफाईकर्मियों से करेंगे संवाद
कार्यक्रम आयोजित कर रहे केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न भागों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के चुनिंदा स्वच्छताग्रहियों और सफाईकर्मियों से भी संवाद करेंगे।
प्रदेश के इन शहरों को किया नामांकित
परिणाम जारी करने के पूर्व प्रदेश के 10 शहरों को सराहनीय कार्य के लिए नामांकित किया है, उनमें इंदौर, जबलपुर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, सिहोर, भोपाल, शाहगंज, कांटाफोड़, महू केंट शामिल हैं।

Home / Indore / स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 : इंदौर के फिर से नंबर-1 होने की घोषणा में एक दिन बाकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो