scriptमुख्य आयकर आयुक्त ने कहा – फर्म बनाकर टैक्स भरने वालों के लिए पैन कार्ड ही उपयोगी | The Aadhaar option, will not replace PanCard | Patrika News
इंदौर

मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा – फर्म बनाकर टैक्स भरने वालों के लिए पैन कार्ड ही उपयोगी

दो लाख नए करदाता बढ़ाने का लक्ष्य – आधार विकल्प, पैनकार्ड की जगह नहीं ले पाएगा

इंदौरJul 16, 2019 / 12:03 pm

रीना शर्मा

indpre

आधार विकल्प, पैनकार्ड की जगह नहीं ले पाएगा

इंदौर. आयकर भरने के लिए केंद्र सरकार ने बजट में आधार कार्ड को भी मान्य करने की घोषणा की है। इससे छोटे करदाताओं को सुविधा होगी, लेकिन पैन कार्ड का अपना महत्व है। आधार कार्ड विकल्प के रूप में ही प्रयोग होगा।

मुख्य आयकर आयुक्त इंदौर डीपी हॉकिप ने यह बात सोमवार को मीडिया से चर्चा में कही। उन्होंने कहा, कंपनी या फर्म बनाकर टैक्स भरने वालों के लिए पैन कार्ड ही उपयोग में आएगा। उन्होंने भविष्य में ई-असेसमेंट की व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने तथा कार्यालय में लीगल सेल गठित करने की बात भी कही, जहां टैक्स कंसल्टेंट व आयकर अधिकारी नि:शुल्क परामर्श देंगे।

हॉॅकिप ने बताया, इंदौर रीजन में 2019-20 में 2658 करोड़ रुपए टैक्स वसूलने का टारगेट मिला है, जो गत वर्ष 2300 करोड़ रुपए का था। हालांकि वसूली करीब 1600 करोड़ रुपए ही हो सकी थी। इस वित्तीय वर्ष में अब तक 171.4 करोड़ रुपए की टैक्स वसूली हुई। 2 लाख नए टैक्स पेयर बढ़ाने का भी लक्ष्य है। इंदौर में फिलहाल 12 लाख 3 हजार 552 टैक्स पेयर हैं, इनमें से गत वर्ष 10 लाख 68 हजार 128 लोगों ने टैक्स भरा है। एडवांस टैक्स 249करोड़ रुपए भरा गया है, गत वर्ष यह आंकड़ा 215 करोड़ था।

जीएसटी बोगस बिलिंग पर मिलकर कार्रवाई

जीएसटी रिटर्न के लिए बोगस बिलिंग के मामलों पर आयकर विभाग की नजर है। कस्टम विभाग से मिलने वाली जानकारी के आधार पर ऐसे लोगों के खिलाफ जांच की जा रही है। वहीं डिफाल्टर और टैक्स नहीं देने वालों के टॉप-100 केस की निगरानी आयुक्त स्तर पर की जा रही है। इनके खिलाफ नोटिस और सर्वे की कार्रवाई की जाएगी।

24 को आयकर दिवस

आयकर दिवस पर 24 जुलाई को आयकर भवन में मुख्य समारोह होगा। 21 जुलाई को सुबह 6 बजे वॉकोथॉन का आयोजन होगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में बच्चों व टीचर्स के लिए हेल्थ चेकअप कैंप लगाने के साथ उन्हें बैग दिए जाएंगे। मरीजों को फल वितरण के साथ कई अन्य सामाजिक गतिविधियां होंगी। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा आधार कार्ड से रिटर्न भरने के निर्णय पर कहा, टैक्स भरने वालों के लिए सुविधा होगी।

Home / Indore / मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा – फर्म बनाकर टैक्स भरने वालों के लिए पैन कार्ड ही उपयोगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो