scriptINDORE में शुरू हुआ देश का पहला ईको-मार्ट, यहां पर हाथों-हाथ बनाकर देंगे कपड़े के झोले | The country's first eco-mart started in INDORE, it will make hand bags | Patrika News
इंदौर

INDORE में शुरू हुआ देश का पहला ईको-मार्ट, यहां पर हाथों-हाथ बनाकर देंगे कपड़े के झोले

-पलासिया चौराहे पर शुरू हुई पहली दुकान

इंदौरJan 17, 2020 / 12:23 pm

रीना शर्मा

INDORE में शुरू हुआ देश का पहला ईको-मार्ट, यहां पर हाथों-हाथ बनाकर देंगे कपड़े के झोले

INDORE में शुरू हुआ देश का पहला ईको-मार्ट, यहां पर हाथों-हाथ बनाकर देंगे कपड़े के झोले

इंदौर. कचरे के निपटान के साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए देश का पहला ईको-मार्ट गुरुवार से शहर में शुरू हो गया। पलासिया चौराहे पर स्थित इस दुकान में कचरे के निपटान की यूनिट के साथ ही स्वच्छता रखने वाले सभी संसाधन मौजूद रहेंगे। इसका संचालन नगर निगम अपने एनजीओ के माध्यम से करेगा।
MUST READ : अब नो हॉर्न प्लीज के लिए रहें तैयार, स्वच्छता में नंबर-1 इंदौर बनेगा साइलेंट सिटी

स्वच्छता को लेकर नीत नए नवाचार करने वाली नगर निगम ने कचरे की मात्रा को ही कम करने के लिए ये कदम उठाया है। इसे ऐसी दुकान के तौर पर तैयार किया गया है। जहां नगर निगम कपड़े से बने झोलों को तो बेचेगी ही, साथ ही यहां पर बर्तन बैंक के बर्तन भी उपलब्ध रहेंगे। इसी दुकान पर होम कम्पोस्टिंग की पूरी यूनिट भी उपलब्ध रहेगी। ताकि जनता इसे खरीदकर अपने घर में ही गीले कचरे की होम कम्पोस्टिंग कर खाद बना सके।
MUST READ : CAA पर देर रात बड़ा बवाल, पुलिस पर भारी पथराव, उत्पातियों ने गाड़ी भी फोड़ी, देखें LIVE VIDEO

इसके अलावा इस दुकान पर गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए डस्टबीन भी मौजूद रहेंगे। साथ ही कार और बड़ी गाडिय़ों में कचरे को संभालकर रखने के लिए रखे जाने वाले छोटे कार डस्टबीन भी उपलब्ध रहेंगे। इस दुकान में नगर निगम ने जनता को सुविधा भी उपलब्ध करवाने की तैयारी की है। जिसमें यहां पर हाथों हाथ कपड़े के झोले बनाकर देने की तैयारी की गई है। इसके लिए यहां पर एक कर्मचारी भी रहेगा जो यहां पर आने वालों द्वारा पुराने कपड़ों से हाथों-हाथ उन्हें झोला बनाकर दे देगा। इसी जगह पर नेकी की दीवार भी मौजूद रहेगी।
मिशन डायरेक्टर ने दिया था आइडिया
स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव वीके जिंदल तीन दिन पहले इंदौर आए थे, उस समय उन्होंने इंदौर की व्यवस्थाओं को देखने के साथ ही नगर निगम के अफसरों को ये आइडिया दिया था कि यदि एक ही जगह पर सभी संसाधन उपलब्ध रहेंगे तो जनता को सुविधा होगी। इसके बाद नगर निगम ने पलासिया चौराहे पर पहला ईको मार्ट शुरू किया है।
MUST READ : पुलिस ने पीएससी से पूछा, किसने बनाया प्रश्न पत्र और किसने किया फाइनल?

पूरे शहर में लगाने की तैयारी
नगर निगम ने अभी जो ईको मार्ट शुरू किया है, ये अस्थाई शेड में बनाया गया है, लेकिन नगर निगम ने इसे पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया है। यदि ये मार्ट सफल होता है तो नगर निगम इसे स्थाई करने के साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इसे शुरू करेगा।
हमने एक ही जगह पर स्वच्छता से जुड़े संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए यह ईको मार्ट शुरू किया है। यदि यह सफल होता है तो हम इसका विस्तार पूरे शहर में करेंगे।
– आशीष सिंह, निगमायुक्त

Home / Indore / INDORE में शुरू हुआ देश का पहला ईको-मार्ट, यहां पर हाथों-हाथ बनाकर देंगे कपड़े के झोले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो