scriptनाटक में तैरते राजनीति के सवाल और चेखव का समाज | The politics of floating politics and the society of Chekhov | Patrika News
इंदौर

नाटक में तैरते राजनीति के सवाल और चेखव का समाज

प्रयास थ्रीडी के नाट्य कुंभ की दो नाटकों से हुई शुरुआत

इंदौरApr 18, 2019 / 04:16 pm

हुसैन अली

indore

नाटक में तैरते राजनीति के सवाल और चेखव का समाज

इंदौर. प्रयास थ्रीडी की ओर से आयोजित नौ दिवसीय नाट्यकुम्भ की शुरुआत अभिनव कला समाज के सभागृह में हुई। पहला नाटक प्रयास थ्रीडी के कलाकारों ने राघव के निर्देशन में खेला ‘हवा में तैरते सवाल’। लेखक नंदकिशोर बर्वे हैं। दूसरा नाटक अंतोन चेखव का लिखा कॉमेडी नाटक भालू था। हवा में तैरते सवाल की कहानी हमारी राजनीति पर सवाल खड़े करती है। गांव का गरीब नीच जाति के अनपढ़ युवक भागू को सरपंच इसलिए सरपंच बनवा देते हैं कि उसके नाम पर भ्रष्टाचार कर सकें। जब भागू को असलियत पता चलती है तो वह पढऩा-लिखना सीख कर भ्रष्टाचार से इनकार करता है पर उसे इसकी सजा मौत के रूप में दी जाती है। भागू के रूप में संदीप, भागू की मां की भूमिका में विजया का अभिनय अच्छा था।
भालू ने हंसाया : अंतोन चेखव की कहानी द बीयर को भालू शीर्षक से मंचित किया गया। जमींदार निकोलाई की पत्नी पोपोवा ने पति की मौत के बाद खुद को हवेली में कैद कर लिया है। उसका नौकर उसे खुश रहने की सलाह देता है, लेकिन पोपोवा उसकी बात नहीं मानती। इस बीच एक व्यक्ति स्मिरोव आता है, जिसने पोपोवा के पति को उधार दिया था। दोनों के बीच काफी बहस होती है। अदाएं दिखाने वाली घमंडी जमींदारनी के रूप में प्राची का अभिनय अच्छा था, लेकिन सबसे ज्यादा तालियां मिलीं उसके स्त्रैण नौकर लूका की भूमिका करने वाले कलाकार को।
सजा दिया अभिनव कला समाज : कई सालों से उजाड़ से पड़े अभिनव कला समाज की ऊपरी मंजिल के हॉल और सीढि़यों को प्रयास थ्रीडी के कलाकारों ने नया रूप दे दिया है। सीढि़यों पर कैलिग्राफी से तैयार पोस्टर्स, पेंटिंग्स और हाथ से बने शिल्प से सुंदर रूप दे दिया है। इसके लिए पूरा ग्रुप तारीफ का हकदार है।

Home / Indore / नाटक में तैरते राजनीति के सवाल और चेखव का समाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो