scriptअभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ की धोखाधड़ी कर चुका है यह गिरोह | This gang has cheated actress Sonam Kapoor's father-in-law | Patrika News
इंदौर

अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ की धोखाधड़ी कर चुका है यह गिरोह

आठवीं तक पढ़े आरोपी ने फर्जी डिजीटल हस्ताक्षर बनाकर लगाई रेडिमेड कंपनी को सवा करोड़ की चपत

इंदौरMay 22, 2022 / 06:29 pm

प्रमोद मिश्रा

अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ की धोखाधड़ी कर चुका है यह गिरोह

अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ की धोखाधड़ी कर चुका है यह गिरोह

इंदौर. पीथमपुर की रेडिमेड कंपनी के साथ हुई करीब सवा करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में साइबर सेल ने आरोपी को तिहाड़ से गिरफ्तार करने के बाद रिमांड पर लाकर पूछताछ की। आरोपी आठवीं तक पढ़ा है। आरोपी की गैंग ने कई कंपनियों के साथ करोड़ो की धोखाधड़ी की है। अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा की कंपनी से 27 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले मेें गैंग के 9 आरोपी तिहाड़ जेल में बंद है।
पीथमपुर की कंपनी प्रतिभा सिंटेक्स लि. के आरओएससीटीएल ( रिबेट ऑफ स्टेट एंड सेंट्रल टैैक्स एंड लेविस) लाइसेंस की धोखाधड़ी हुई थी। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट पवनगिफ्त कूपन की तरह आरओएससीटीएल लाइसेंस जारी करता है। इस गिफ्ट कूपन को कंपनियां डिजीटल सिग्नेचर के जरिए बेच सकती है। डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) की वेबसाइट पर यह लाइसेंस होते है जिसे कंपनियां अपने डिजीटल हस्ताक्षर के जरिए बेच सकती है। इसके लिए इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड का इस्तेमाल होता है। प्रतिभा सिंटेक्स कंपनी को दस लाइसेंस मिले थे जिसकी कीमत करीब एक करोड़ 25 लाख है। कंपनी ने जब इसे बेचने का प्रयास किया तो पता चला कि लाइसेंस पहले ही किसी और कंपनी को ट्रांसफर हो गए है। मामले में साइबर सेल को शिकायत हुई। एडीजी योगेश देशमुख ने मामले की गंभीरता से जांच के निर्देश दिए।
एसपी जितेंद्रसिंह के मुताबिक, मामले में धोखाधडी व आइटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की तो पता चला कि यह लाइसेंस ब्लैक कर्व कंपनी बादलापुर के पास है। इन्हें सीज करवा गया जिससे आगे बिक्री नहीं हो पाई। जांच में धोखाधड़ी करने वाले लोगों को ठिकाना दिल्ली, एनसीआर में होना पाया गया। पता चला कि यह पूरा घोटाला मनीष अग्रवाल पिता हरीश अग्रवाल नवासी गीताजंलि पार्क दिल्ली, उसके भाई प्रवीण अग्रवाल, प्रवीण उर्फ मनोज राणा, गौतम कोहली, अनिल जैन, सुरेश जैन ने मिलकर किया है। आरोपियों ने प्रतिभा सिंटेक्स कंपनी के फर्जी हस्ताक्षर तैयार करवाकर उसके जरिए लाइसेंस को खुद की बनाई फर्जी कंपन ब्लैक कर्व में ट्रांसफर कर लिया था लेकिन आगे फारवर्ड नहीं कर पाए। पहले डीजीएफटी की वेबसाइट पर बिना ओटीपी के आइएक्सटी कोड मिल जाता था जिससे आरोपियों को प्रतिभा सिंटेक्स के अकाउंट का पता चल गया था।
साइबर सेल की जांच में पता चला कि आरोपियों का गिरोह कई कंपनियों के सात इस तरह करोड़ों की धोखाधडी कर चुका है। अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा की कंपनी के साथ भी 27 करोड़ की धोखाधडी की थी। इसी मामले में मार्च 2022 में फरीदाबाद पुलिस ने गिरोह के 9 बदमाशों को पकड़ लिया और सभी तिहाड़ जेल है। साइबर सेल की टीम आरोपी मनीष को प्रोडक्शन वारंट पर रिमांड पर लेकर आई। मनीष से पता चला कि वह आठवीं तक पढ़ा है और भाई के साथ कपड़े की दुकान चलाता है। दिल्ली के इंकम टैक्स ऑफिस में एजेंट के रूप में काम कर चुका है, वहां से उसने कंपनियों के निशाना बनाने का काम साथियों के साथ शुरू किया था। आरोपियों के गिरोह के खिलाफ दिल्ली, हरियाणा व चेन्नई में भी केस दर्ज है। गौरतलब है कि इसके पहले भी साइबर सेल ने दिल्ली के गिरोह को कंपनियों के साथ इसी तरह की ठगी के मामले में पकड़ा था।

Home / Indore / अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ की धोखाधड़ी कर चुका है यह गिरोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो