scriptइदौर शहर की शान में सात सितारे जडऩे के लिए…ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ कर देंगे कचरा | To make seven stars in the glory of Indore, trash will clean up | Patrika News
इंदौर

इदौर शहर की शान में सात सितारे जडऩे के लिए…ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ कर देंगे कचरा

नगर निगम का टारगेट दो महीने में देंगे काम को अंजाम, स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में 7 स्टार रैंकिंग पाने की कवायद

इंदौरSep 01, 2018 / 10:48 am

Uttam Rathore

Trachting ground

इदौर शहर की शान में सात सितारे जडऩे के लिए…ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ कर देंगे कचरा

उत्तम राठौर. इदौर
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत केंद्र सरकार के नए रैंकिंग सिस्टम में सबसे अच्छा और स्वच्छ शहर उसे ही माना जाएगा, जो स्वच्छता के मापदंड पूरे कर 7 स्टार ले पाएगा। यह 7 स्टार तब मिलेंगे, जब कचरे का निपटान पूरी तरह से होगा। यह तमगा पाने के लिए नगर निगम ने प्लानिंग कर ली है। इसके तहत ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे कचरे के ढेरों को खत्म किया जाएगा।
निगम का टारगेट है कि अगले दो माह में ट्रेंचिंग ग्राउंड का पूरा कचरा साफ कर दिया जाए। निगम कचरा डिस्पोजल करने के लिए मशीनों की संख्या बढ़ाने जा रही है। अभी जहां कचरा निपटान के लिए चार मशीनें किराए पर ली जा रही हैं, वहीं चार नई मशीन खरीदी जा रही है। इसको लेकर टेंडर जारी हो गए हैं। इन आठ मशीनों के लगने के बाद संख्या बढ़ाकर 8 से 10 और की जाएगी। इस तरह कुल 16 से 18 मशीनें लगाने के साथ मैन्युअली काम भी कचरा निपटान के लिए किया जाएगा।
अभी कर रही दो एजेंसी काम
देवगुराडिय़ा स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरा निपटान का काम अभी दो एजेंसी कर रही है। टारगेट के हिसाब से इनसे पूरे 100 प्रतिशत तक कचरे का निपटान न होने पर निगम मशीनें बढ़ा रहा है।
15 को फिर आएगी सर्वे टीम
साफ-सुधरा शहर होने के साथ कचरे का निपटान पूरी तरह से होने पर ही 7 स्टार रैंकिंग मिलेगी। शुरुआत थ्री स्टार की रंैकिंग से होना है। इसके लिए शहर ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) होना जरूरी है, जो कि इंदौर हो चुका है। इसकी रिपोर्ट पिछले दिनों ओडीएफ जांचने आए केंद्र सरकार के सर्वे दल ने दिल्ली में सौंप दी है। इसके बाद निगम ने थ्री स्टार पाने के लिए आवेदन भी कर दिया है। अब फिर से जांच करने दल 15 सितंबर को इंदौर आएगा और फिर थ्री स्टार रंैकिंग देगा। इसके बाद निगम को 4, 6 और 7 स्टार रैंकिंग पाने के लिए घर-घर से कचरा इकट्ठा करना, कचरे का पृथकीकरण और पूरा कचरा निस्तारण केंद्र तक ले जाना, बिल्डिंग मटेरियल न फैला होना और गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाइन सहित जलस्त्रोत यानी नदी-नाले व तालाबों की सफाई और ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे कचरे के ढेर का निपटान करने जैसे अन्य कई काम करने होंगे। इस पर निगम ने काम शुरू कर दिया है, ताकि जनवरी-2019 में होने वाले सर्वेक्षण में इंदौर फिर अव्वल आ कर हैटट्रिक मारे।
indore nagar nigam
जनता का फिर ले रहे सहयोग
इंदौर को 7 स्टार रैंकिंग मिले, इसके लिए निगम अमले को काम पर लगा दिया गया है, जो कि जनवरी में होने वाले सर्वेक्षण के कामों पर फोकस रखेंगे। साथ ही जनता का सहयोग भी निगम ले रहा है।
अभी बन रही खाद
शहर में अभी रोज 1100 टन कचरा निकलता है, जिसका निपटान खाद बनाकर किया जा रहा है। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गीले कचरे से रोज 50 टन खाद बनाई जा रही है। सूखे कचरे से भी खाद बन रही है।
शहर को 7 स्टार रैंकिंग तभी मिलेगी, जब कचरे का निपटान पूरी तरह से होगा। इसके प्रयास किए जा रहे है। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे कचरे के ढेरों को साफ करने के लिए नई मशीन खरीदी जा रही है।
मालिनी गौड़, महापौर
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में मिलने वाली रैंकिंग के लिए तय गाइड लाइन के हिसाब से काम शुरू कर दिया है। 3, 4, 6 और 7 स्टार रैंकिंग पाने के लिए काम करने का टारगेट फिक्स कर दिया है। बड़ी चुनौती ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे कचरे के ढेर को साफ करना है।
आशीष सिंह, आयुक्त नगर निगम

Home / Indore / इदौर शहर की शान में सात सितारे जडऩे के लिए…ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ कर देंगे कचरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो