scriptइस छोटे शहर से चलेगी वैष्णो देवी के लिए ट्रेन | Train to Vaishno Devi will run from this small town | Patrika News
इंदौर

इस छोटे शहर से चलेगी वैष्णो देवी के लिए ट्रेन

हजारों यात्रियों को मिलेगा सीधा फायदा

इंदौरFeb 22, 2019 / 10:49 am

Sanjay Rajak

train
इंदौर. न्यूज टुडे. इंदौर रेलवे स्टेशन से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में से कुछ ट्रेनों को महू (डॉ. अंबेडकर नगर) तक बढ़ाया जा रहा है। इन ट्रेनों का का मेंटेनेंस भी महू में ही किया जाएगा। बता दें कि इंदौर-महू रेल यात्री संघ दो वर्षों से लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन महू से करने की मांग कर रहा है। यह मांग अब जाकर पूरी हो रही है। वर्तमान में महू स्टेशन से लंबी दूरी की महू-इंदौर-रीवा ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। अब इसमें मालवा एक्सप्रेस, यशवंतपुर एक्सप्रेस और इंदौर-भोपाल इंटरसिटी का नाम भी जुड़ जाएगा।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार यशवंतपुर एक्सप्रेस का संचालन हर रविवार रात ९ बजे किया जाता है। ३ मार्च से यह ट्रेन हर रविवार को रात ८.१० बजे महू से इंदौर के लिए रवाना होगी। इसी तरह मालवा एक्सप्रेस ११.३५ बजे महू से रवाना होगी। हर दिन सुबह ६.४० बजे इंदौर से भोपाल के लिए जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस महू से सुबह ५.५० बजे रवाना होगी। हालांकि इन दोनों ट्रेन के संचालन की तारीख अभी तक तय नहीं की गई है, लेकिन १५ मार्च पहले संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस सभी ट्रेनों का महू-इंदौर के बीच हाल्ट नहीं दिया जाएगा।
वहीं होगा मेंटेनेंस

जानकारी के अनुसार करीब दो वर्ष पहले ही महू दो २४ कोच की पिट लाइन तैयार कर दी गई है। इन ट्रेनों का महू से संचालन होने के बाद मेंटनेंस भी वहीं से होगा। मेजर इंजूरी होने पर इंदौर सिकलाइन लाया जाएगा। इंदौर महू रेल यात्री संघ के अनिल ढोली ने बताया कि पिछले दो वर्षों से महू से लंबी दूरी की ट्रेनें चलाने की मांग की जा रही थी जो अब जाकर पूरी हुई है। इससे महू के हजारों यात्रियों को फायदा होगा। ढोली ने बताया कि हमारी मांग है कि पटना एक्सप्रेस को भी महू से संचालित किया जाएगा। पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में उप्र और बिहार के हजारों लोग काम कर रहे हैं। महू से इस ट्रेन का संचालन शुरू होने से इन यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा।
indore
कुछ और ट्रेनें जाएंगीं महू

रेल अफसरों ने बताया कि इंदौर स्टेशन पर रेल यातायात दबाव लगातार बढ़ रहा है। हाल ही के कुछ महीनों में तीन नई ट्रेनों का संचालन इंदौर से शुरू हुआ है इसलिए लंबी दूरी की कुछ अन्य ट्रेनों को महू से संचालित किया जाएगा।
शिप्रा एक्सप्रेस को रोज चलाने की मांग

इंदौर- कोलकाता के बीच चलने वाली शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की मांग लंबे समय से उठ रही है। खुद रेलमंत्री इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने की घोषणा कई महीने पहले ही कर चुके हैं, लेकिन पश्चिम रेलवे के अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। अब इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने के लिए आंदोलन की तैयारी की जा रही है। शिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को इंदौर से कोलकाता लिए रवाना होती है। १६ अपै्रल २०१८ को भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने की घोषणा की थी। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि यह ट्रेन अगस्त से प्रतिदिन संचालित की जाने लगेगी। जेडआरयूसीसी मेंबर जगमोहन वर्मा ने बताया कि यह ट्रेन तीन राज्यों के यात्रियों को जोड़ती है। पटना की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए यह ट्रेन काफी अहम है। इस ट्रेन में हमेशा वेटिंग रहती है। ट्रेन प्रतिदिन होने से रेलवे को ही फायदा होगा। वर्मा ने बताया कि रेल मंत्री घोषणा के बाद भी पश्चिम रेलवे के अफसर इस ट्रेन और यात्रियों के बारे में नहीं सोच रहे हैं। अगर जल्द रेलवे ने ट्रेन को रोज नहीं किया तो चरणबद्ध तरीके से अंादोलन किया जाएगा।

Home / Indore / इस छोटे शहर से चलेगी वैष्णो देवी के लिए ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो