scriptजनता के पैसे की बर्बादी : जिस स्ट्रीट लाइट को बदलना है, उसके संधारण पर खर्च करेंगे 74 लाख | Waste of public money in Indore Municipal Corporation | Patrika News
इंदौर

जनता के पैसे की बर्बादी : जिस स्ट्रीट लाइट को बदलना है, उसके संधारण पर खर्च करेंगे 74 लाख

शहर में करीब 80 हजार स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी में बदला जाना है।

इंदौरDec 03, 2022 / 07:30 pm

shatrughan gupta

जनता के पैसे की बर्बादी : जिस स्ट्रीट लाइट को बदलना है, उसके संधारण पर खर्च करेंगे 74 लाख

जनता के पैसे की बर्बादी : जिस स्ट्रीट लाइट को बदलना है, उसके संधारण पर खर्च करेंगे 74 लाख

इंदौर. जनता के पैसों को बर्बाद करने में नगर निगम अफसर कोई मौका नहीं छोड़ रहे। अब निगम अधिकारियों ने स्ट्रीट लाइट्स में बड़ा खेल करने की तैयारी की है। दरअसल, निगम अपनी पुरानी सभी स्ट्रीट लाइट्स को एलइडी लाइट्स से बदल रहा है। दूसरी ओर पुरानी स्ट्रीट लाइट्स के संधारण पर 74 लाख रुपए खर्च करने की तैयारी है।
शहर में लगभग 80 हजार स्ट्रीट लाइट्स को बदला जाना है
ऊर्जा बचत और कार्बन क्रेडिट को लेकर निगम ने शहर में सभी स्ट्रीट लाइट्स को बदलने का निर्णय लिया था। इसके चलते मार्च माह से शहर में मौजूद सभी पुरानी स्ट्रीट लाइट्स बदलने का काम शुरू हुआ था। शहर में लगभग 80 हजार स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी लाइट्स में बदलना है। इसमें से अब तक 7659 लाइट्स बदल जा चुका है। बची हुई पुरानी 72341 लाइट्स को भी बदला जाना है। ये सभी लाइट्स चार चौबीस, एक अठाइस, दो चौबीस की हैं। वहीं, निगम इनमें लगने वाली ट्यूबलाइट और चौक खरीदने के लिए तैयारी कर रहा है। निगम ने 74.71 लाख रुपए इनके रखरखाव व सामान खरीदने का प्रस्ताव बनाकर इसकी खरीदी की तैयारी में है। महापौर ने अप्रेत तक सभी लाइट्स को बदलने के दिए हैं निर्देश हैं।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव की है प्राथमिकता
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने अपनी जो प्राथमिकता तय की है, उसमें शहर में एलईडी लाइट्स लगाना भी शामिल है। उन्होंने अप्रेल तक सभी लाइट्स को एलईडी लाइट्स में बदलने के लिए निर्देश दिए हैं। उसके बावजूद 74 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है।
हम जनता को अंधेरे में नहीं रख सकते
यह सही है कि हम इनके संधारण के लिए काम कर रहे हैं। दरअसल, पूरी एलइडी लाइट्स लगने तक हम जनता को अंधेरे में नहीं रख सकते, इसलिए हम इनका संधारण करवा रहे हैं। लेकिन, हमने शर्त भी रखी है कि जैसे ही एलईडी लाइट्स लगेगी, ये टेंडर खत्म कर दिया जाएगा।
– जीतू यादव, प्रभारी विद्युत विभाग

Home / Indore / जनता के पैसे की बर्बादी : जिस स्ट्रीट लाइट को बदलना है, उसके संधारण पर खर्च करेंगे 74 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो