हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव के लिए कॉटेज बनकर तैयार

सफारी जीप से टेंट सिटी के पर्यटकों को कराएंगे संत सिंगाजी धाम के दर्शन

इंदौर/बीड़ (खंडवा). पर्यटक स्थल हनुवंतिया पर चौथे जल महोत्सव को अब १३ दिन शेष बचे है। जल महोत्सव को लेकर हनुवंतिया पर तैयारियां तेज हो गई है। चौथे जल महोत्सव पर प्रेम गाथा में उूबी आनंद नगरी मांडू किले की तर्ज पर सांस्कृतिक व सेलिब्रिटी कार्यक्रम के लिए स्टेज तैयार किया जा रहा है। यहां बन रही टेंट सिटी में ८० से ज्यादा कॉटेज बनकर तैयार है। चौथे जल महोत्सव में वॉटर एक्टिविटी, एडवेंचर्स गेम्स का पर्यटक जहां मजा ले सकेंगे। वहीं, टेंट सिटी में रुकने वाले पर्यटकों को सफारी जीप से संत सिंगाजी धाम और सिंगाजी ताप परियोजना का भ्रमण भी कराया गया।
20 दिसंबर से 20 जनवरी तक चलने वाले चौथे जल महोत्सव के लिए 20 एकड़ में टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। अब तक हुए तीनों जल महोत्सव में चौथा जल महोत्सव अलग होगा। पहली बार सांस्कृतिक कार्यक्रम टेंट सिटी के अंदर कराया जाएगा। जिसके लिए मांडू के किले की तर्ज पर स्टेज बनाया जा रहा है। जल महोत्सव के दौरान प्रतिदिन शाम को पर्यटक मप्र, राजस्थान, गुजरात, उडिय़ा, महाराष्ट्र व अन्य राज्यों के लोकनृत्य का आनंद ले सकेंगे। साथ ही पर्यटकों को संत सिंगाजी धाम, सिंगाजी परियोजना के भ्रमण के साथ आसपास के ग्रामों में भी ग्रामीण संस्कृति से भी परिचय कराया जाएगा। पर्यटकों के लिए टेंट सिटी में डायनिंग हाल, कांफ्रेंस हाल भी बनाया जा रहा है।
बैठक के बाद पर्यटन बोर्ड करेगा कार्यक्रमों की घोषणा
कांग्रेस सरकार में पर्यटन स्थल हनुवतिया पर ये पहला जल महोत्सव होगा। भाजपा की सरकार में तीन जल महोत्सव हुए थे। जबकि पिछले साल विधानसभा चुनाव की आचार संहिता होने चौथा जल महोत्सव स्थगित हुआ था। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हो रहे जल महोत्सव में इस बार तैयारियों की गति धीमी दिख रही है। हालांकि टेंट सिटी और सांस्कृतिक आयोजन का संचालन करने वाली राजस्थान सनसेट डेजर्ट कंपनी द्वारा यहां तेजी से टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। यहां कुल 104 कॉटेज बनाए जाने है, जिसमें से 80 बनकर तैयार हो चुके है। यहां 13 वीआइपी गेस्ट हाउस भी बनाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक पयर्टन बोर्ड की 11 और 12 दिसंबर को भोपाल में बैठक होगी। जिसमें जल महोत्सव के दौरान कार्यक्रमों की घोषणा की जाएगी।
सारी गतिविधियां टेंट सिटी में होगी
इवेंट मेनेजमेंट का काम देख रही सनसेट डेजर्ट कंपनी के श्रवणसिंह भानपुरा ने बताया कि चौथे जल महोत्सव में वॉटर एडवेंचर्स गतिविधियों का पर्यटक मजा ले सकेंगे। पिछले जल महोत्सव की तुलना में इस बार सारी गतिविधियां टेंट सिटी के अंदर ही होगी। बोट क्लब का संचालन भी टेंट सिटी में ही किया जाएगा।
ये गतिविधियां होगी जल महोत्सव में
वॉटर एक्टिविटी- प्रतिदिन पर्यटकों को सुबह पानी के बीच रैंप पर योगा अभ्यास कराया जाएगा। जेटस की राईजिंग, स्पीड बोट्स, 4 जलपरी, 1 क्रुज, 1 बनाना राईड, वॉटर जोरोबिन बपंर राईड, स्लिपिंग राईड शामिल होगी।
एयर एक्टिविटी- पैरासिलिंग, पैरा मोटर, हॉट एयर बैलून
एडवेंचर एक्टिविटी- जिपलाइन बुल राईड, ग्रांउड जोरोबिन, मिकी माउस
बाइक एक्टिविटी- एटीवी बाइक राइडिंग, सायकिलिंग
गेम्स जोन- पूल टेबल, टेबल टैनिस, कैरमबोर्ड, बैडमिंटन, शतरंज

रमेश वैद्य Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned